Telangana: सिकंदराबाद में चार्जिंग के दौरान हुआ शॉर्ट सर्किट, शोरूम में लगी आग, 8 लोगों की मौत!
Telangana: सिकंदराबाद में चार्जिंग के दौरान हुआ शॉर्ट सर्किट, शोरूम में लगी आग, 8 लोगों की मौत!

हैदराबाद। तेलंगाना के सिकंदराबाद में आधी रात को इलेक्ट्रॉनिक बाइक के एक शोरूम में लगी आग उसके ऊपर बने होटल में फैल गई, जिसके कारण वहां ठहरी हुई एक महिला समेत आठ लोगों की मौत हो गई और सात अन्य लोग घायल हो गए। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी।

 



पुलिस ने बताया कि घायलों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तेलंगाना के मंत्री के टी रामाराव ने लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया और क्रमश: केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से पीड़ितों को अनुग्रह राशि दिए जाने की घोषणा की।

 



शोरूम में लगी आग उसके ऊपर बने ‘होटल रुबी प्राइड’ में फैल गई, जिसके कारण आठ लोगों की मौत हो गई। हैदराबाद के पुलिस आयुक्त सी वी आनंद ने कहा, ‘‘ऐसा प्रतीत होता है कि होटल की चार मंजिलों में 23 कमरे हैं। धुआं सीढ़ियों के रास्ते नीचे से ऊपर की ओर बढ़ा और अंतत: सभी मंजिलों में पहुंच गया।’’


आनंद ने कहा, ‘‘पहली और दूसरी मंजिल पर सो रहे कुछ लोग धुएं के बीच से होते हुए गलियारे में पहुंचे और दम घुटने से उनकी मौत हुई।’’ उन्होंने कहा कि इसका असल कारण दमकल विभाग की जांच के बाद पता चल पाएगा कि आग भूमिगत तल में शॉर्ट सर्किट या बैटरी चार्ज होने के कारण लगी या यह पहली मंजिल में स्थित स्कूटर शोरूम से लगी।



अधिकारी ने कहा, ‘‘भूमिगत तल का इस्तेमाल आमतौर पर वाहनों को खड़ा करने के लिए किया जाना चाहिए- स्पष्ट रूप से, वे कुछ और कर रहे थे। यह जांच का विषय है।’’
बताया जा रहा है कि हादसे के समय होटल में करीब 24 लोग ठहरे हुए थे। दमकलकर्मियों ने इस बहुमंजिला इमारत में फंसे सात लोगों को बचा लिया। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।



टीवी पर प्रसारित हो रहे वीडियो में कुछ लोग आग से स्वयं को बचाने की कोशिश में होटल की खिड़कियों से कूदने की कोशिश करते दिख रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने आग लगने की इस घटना में लोगों की मौत होने पर शोक व्यक्त किया और प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपए की मदद दिए जाने की घोषणा की।
 


उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘तेलंगाना के सिकंदराबाद में आग लगने के कारण लोगों की मौत होने से दुखी हूं। मैं शोकसंतप्त परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

प्रत्येक मृतक के परिजन को पीएमएनआरएफ से दो-दो लाख रुपये दिये जाएंगे और घायलों को पचास-पचास हजार रुपए दिए जाएंगे।’’  तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी एवं उद्योग मंत्री के टी रामाराव ने इस घटना पर शोक व्यक्त किया और एक बयान में कहा कि राज्य सरकार मृतकों के परिवारों को तीन-तीन लाख रुपये की अनुग्रह राशि देगी।

Share this story