12 साल के लड़के ने Youtube Video देखकर किचन में बना ली शराब, स्कूल ले जाकर दोस्त को पिलाई, और फिर...
12 year old boy made liquor in the kitchen after watching youtube video, took him to school and gave it to a friend, and then ...

12 year old boy made liquor in the kitchen after watching youtube video, took him to school and gave it to a friend, and then ...


 

केरल के तिरुवनंतपुरम से बेहद हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां 12 साल के लड़के ने Youtube वीडियो देखकर शराब (Wine) बनाई और उसे अपने स्कूली दोस्त को पिला दिया। शराब के दो घूंट पीते ही दोस्त को बेचैनी और उल्टी होने लगी। इसके बाद उसे चिरायिनकीझू के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

फिलहाल लड़के की तबीयत पहले से बेहतर बताई जा रही है। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, यह घटना शुक्रवार को एक सरकारी स्कूल में हुई। पुलिस पूछताछ में शराब बनाने वाले छात्र ने स्वीकार किया कि उसके माता-पिता अंगूर खरीदकर लाए थे। उन्हीं अंगूरों का उपयोग करके उसने शराब बना ली।

नाबालिग ने बताया कि शराब बनाने के लिए स्प्रिट या किसी अन्य तरह के अल्कोहल का उपयोग नहीं किया था। यूट्यूब वीडियो के अनुसार ही शराब को उसने एक बोतल में भरकर जमीन के नीचे दबा दिया।

पुलिस ने कहा कि लड़के की मां को पता था कि वह शराब बनाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन उन्होंने इसे गंभीरता से नहीं लिया। फिलहाल पुलिस ने शराब का सैंपल बोतल से एकत्रित कर कोर्ट से अनुमति से रासायनिक जांच के लिए भेज दिया है।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि अगर जांच में सामने आया कि लड़के ने शराब में स्प्रिट या किसी अन्य तरह के अल्कोहल को मिलाया है, तो उसके खिलाफ किशोर न्याय अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया जाएगा।

पुलिस ने लड़के के माता-पिता और स्कूल के अधिकारियों को मामले से संबंधित कानूनी परिणामों के बारे में जानकारी दे दी है।

मदिरा प्रेमी ध्यान दें! बियर है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक? बियर के 10 फायदे जान आप हो जाएंगे हैरान...

Attention wine lovers, is beer beneficial to health? You will be surprised to know 10 benefits of beer!

Attention wine lovers, is beer beneficial to health? You will be surprised to know 10 benefits of beer!

 

Benefits of drinking beer: खराब जीवनशैली के कारण आज बहुत से लोग बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं। शोध के अनुसार, यदि सीमित मात्रा में बियर पी जाए, तो इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है बीयर अधिक पीना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। 

लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसके सिर्फ नुकसान ही नुकसान हैं। कई शोधों में बीयर के कुछ ऐसे फायदों के बारे में भी दावे हुए हैं जो आपको चौंका सकते हैं।आज हम बता रहे हैं कि बीयर पीने के कौन से फायदे हैं।

बीयर को यदि सही मात्रा में पिया जाए तो कई सारे फायदे हैं। अधिकतर लोगों को पता ही नहीं होता कि बीयर कितनी पीनी चाहिए।  आज हम आपकों बीयर पीने के ऐसे फायदों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे। 

कितनी मात्रा में बीयर पीएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए रोजाना एक गिलास बीयर पीना फायदेमंद है।

हालांकि ये मात्रा भी स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। अगर आप नियमित दवाओं के सेवन पर हैं, तो डॉक्टर से परामर्श लेकर ही बीयर पीएं।  

बियर में कैलोरी की मात्रा

अन्य हार्ड ड्रिंक्स की तुलना में बीयर में अल्कोहल की मात्रा कम होती है। इसमें मात्रा के हिसाब से केवल 4 से 6 प्रतिशत अल्कोहल (ABV) होता है।

हालाँकि, आप जिस बीयर का सेवन कर रहे हैं, उसके अनुसार शराब की मात्रा भिन्न हो सकती है। एक पिंट बियर में 208 कैलोरी होती है।

यहां 10 कारणजो आपको ये बताएँगे कि बीयर आपके लिए वास्तव में खराब क्यों नहीं है, अगर कम मात्रा में ली जाए।

बीयर पीने वाले लंबे समय तक जीते हैं मध्यम शराब पीना आपके लिए अच्छा है, और बियर मध्यम पीने के लिए अच्छा है। हर कोई जानता है कि अगर आप बहुत ज्यादा पीते हैं तो यह आपके लिए अच्छा नहीं है।

यदि आप नशे में हैं, आप चीजों में भागते हैं, आप चीजों में ड्राइव करते हैं, आपको एसोफेजेल कैंसर मिलता है, आपको सिरोसिस और अन्य खराब स्थितियां मिलती हैं। लेकिन अधिक से अधिक चिकित्सा अनुसंधान इंगित करते हैं कि यदि आप बिल्कुल भी नहीं पीते हैं,

तो यह आपके लिए भी अच्छा नहीं है। कई स्वतंत्र अध्ययनों के अनुसार, मध्यम शराब पीने वाले शराब पीने वालों या शराब पीने वालों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं। बीयर कम अल्कोहल की मात्रा और वाइन या स्प्रिट की तुलना में बड़ी मात्रा में होने के कारण मध्यम पीने के लिए एकदम सही है।

और जैसा कि पुराने कट्टरपंथी थॉमस जेफरसन ने कहा, "बीयर, अगर संयम से पिया जाता है, तो गुस्सा नरम होता है, आत्मा को खुश करता है, और स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।" और उसे यह बताने के लिए किसी वैज्ञानिक अध्ययन की आवश्यकता नहीं थी।

बीयर कैंसर से लड़ती है

सबसे आश्चर्यजनक बियर और स्वास्थ्य कनेक्शन xanthohumol कहा जाता है, एक फ्लेवोनोइड केवल हॉप्स में पाया जाता है। ओरेगॉन स्टेट यूनिवर्सिटी में पर्यावरण और आणविक विष विज्ञान विभाग के डॉ क्रिस्टोबल मिरांडा के अनुसार, ज़ैंथोहुमोल एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो कैंसर पैदा करने वाले एंजाइमों को रोकता है,

"सोया में प्रमुख घटक की तुलना में बहुत अधिक शक्तिशाली"। यह xanthohumol सामान आपके लिए इतना अच्छा है कि जर्मनों ने वास्तव में इसके अतिरिक्त स्तरों के साथ एक बीयर पी है।

बीयर आपको ठंडक पहुंचाने में मदद करती है

मध्यम शराब पीने के सामाजिक पहलू आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं। दूसरे शब्दों में, समय-समय पर बाहर निकलने और अपने दोस्तों के साथ एक-दो बियर पर आराम करने के लिए।

बीयर आपके पेट को बढ्ने नहीं देती

2003 में यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के शोधकर्ताओं और प्राग में इंस्टीट्यूट क्लिनिक ए एक्सपेरिमेंटलनी मेडिसिन के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में बीयर पीने वालों की मात्रा और उनके ओवरहैंग के आकार के बीच कोई संबंध नहीं दिखाया गया।

शोधकर्ताओं ने कहा, "एक आम धारणा है कि बीयर पीने वाले औसतन शराब न पीने वाले या शराब या स्प्रिट पीने वालों की तुलना में अधिक 'मोटे' होते हैं।" लेकिन उन्होंने पाया कि "बीयर और मोटापे के बीच संबंध, यदि मौजूद है, तो शायद कमजोर है।

" अधिकांश अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से (और मध्यम रूप से) बीयर पीते हैं, उनमें न केवल बीयर पेट विकसित होता है - उनका वजन न पीने वालों की तुलना में कम होता है।

बीयर आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकती है, आपके शरीर को वसा को अवशोषित करने से रोक सकती है और अन्यथा आपको एक स्वस्थ, कम घृणित नारा बना सकती है। अन्यथा स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में, इसे कम मात्रा में पियें।

तो यह बात है। बीयर पीओ। आप लंबे समय तक जीवित रहेंगे और खुश रहेंगे। आप मोटे नहीं होंगे। वास्तव में, आपका वजन कम हो सकता है। आप अपने चयापचय को बढ़ावा देंगे, अपने स्वास्थ्य में सुधार करेंगे और धमनियों, दिल के दौरे और कैंसर के खतरे को कम करेंगे। आप और अधिक क्या चाह सकते थे?

बीयर पूरी तरह से प्राकृतिक है

कुछ जानकार आपको बताएंगे कि बीयर एडिटिव्स और प्रिजर्वेटिव से भरी हुई है। सच्चाई यह है कि बीयर संतरे के रस या दूध की तरह ही पूरी तरह से प्राकृतिक है (शायद इससे भी ज्यादा - उनमें से कुछ दूध और ओजे लेबल आपको आश्चर्यचकित कर देंगे)।

बीयर को परिरक्षकों की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि इसमें अल्कोहल और हॉप्स होते हैं, दोनों ही प्राकृतिक संरक्षक होते हैं। बीयर केवल इस अर्थ में "संसाधित" होती है कि रोटी है: इसे पकाया जाता है और किण्वित किया जाता है, फिर फ़िल्टर किया जाता है और पैक किया जाता है। हेनेकेन के बारे में भी यही कहा जा सकता है।

बियर दिल के दौरे को रोकता है

यदि आप विटामिन की तुलना में थोड़ा अधिक अत्याधुनिक प्राप्त करना चाहते हैं, तो बीयर में आपके लिए अन्य अच्छाइयाँ हैं। आपने फ्रांसीसी विरोधाभास के बारे में सुना है, कैसे फ्रांसीसी अपने सुंदर उच्च वसा वाले आहार खाते हैं और अपने सुंदर उच्च-शराब वाले आहार पीते हैं और अपने गंदे बकरी के बालों वाली सिगरेट पीते हैं,

लेकिन हृदय रोग की दर लगभग एक तिहाई है। शेष दुनिया? इसे रेड वाइन और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट का श्रेय दिया जाता है। अरे, अनुमान लगाओ कि रेड वाइन के रूप में और क्या बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट हैं?

डार्क बियर! अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, "इस बात का कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है कि शराब अन्य प्रकार के मादक पेय की तुलना में अधिक फायदेमंद है।"

1999 में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि एक दिन में तीन पेय का मध्यम सेवन कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को 24.7 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

बीयर में कोई वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होती पूरी तरह से प्राकृतिक पेय के लिए, बियर गंभीर कम कैलोरी विकल्प प्रदान करता है। गिनीज के बारह औंस में उतनी ही कैलोरी होती है जितनी कि 12 औंस स्किम दूध में: लगभग 125।

यह संतरे के रस (150 कैलोरी) से कम है, जो आपके मानक, "पूर्ण-कैलोरी" बीयर के समान है। यदि बीयर आपके पोषण का एकमात्र स्रोत थी, तो आपको अपने अनुशंसित दैनिक कैलोरी (2,000 से 2,500) तक पहुंचने के लिए हर जागने वाले घंटे में एक पीना होगा।

और कोई भी आपको इतना पीने की सलाह नहीं दे रहा है। बीयर की तुलना में कम कैलोरी वाले एकमात्र प्राकृतिक पेय सादे चाय, ब्लैक कॉफी और पानी हैं। निश्चित रूप से, बियर उन मेद कार्बोहाइड्रेट से भरी हुई है, है ना? फिर से गलत।

औसत बियर में प्रति 12-औंस सेवारत लगभग 12 ग्राम कार्ब्स होते हैं। यूएस अनुशंसित दैनिक भत्ता एक मानक 2,000-कैलोरी आहार में 300 ग्राम कार्बोहाइड्रेट है। दूसरे शब्दों में,

आपको बियर का एक पूरा 24-पैक केस पीना होगा - और फिर दूसरे मामले में पहुंचना होगा - बस सरकार द्वारा अनुशंसित कार्बोहाइड्रेट के दैनिक आवंटन तक पहुंचने के लिए।

यदि आप कार्बो-लोड करना चाहते हैं तो आप एक सेब चबाना या कुछ सोडा पॉप पीना बेहतर समझते हैं। प्रत्येक में लगभग 35 से 40 ग्राम कार्ब्स होते हैं - एक बियर में पाए जाने वाले संख्या से तीन गुना। इसके अलावा, बीयर में कोई वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है।

 बीयर पानी से ज्यादा सुरक्षित है  

यदि आप ऐसी जगह हैं जहां आपको पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है, तो स्थानीय बियर हमेशा एक सुरक्षित शर्त है। यह स्थानीय बोतलबंद पानी से भी ज्यादा सुरक्षित है।

बीयर को पकाने की प्रक्रिया में उबाला जाता है और बाद में बोतल को बंद करके सील करके साफ रखा जाता है, क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता है, तो यह स्पष्ट रूप से खराब हो जाता है जिससे इसे बेचना असंभव हो जाता है।

भले ही यह खराब हो जाए, हालांकि, बीयर में रहने वाले कोई जीवन-धमकी देने वाले बैक्टीरिया (रोगजनक) नहीं हैं। तो पी लो - खराब बियर भी पानी से ज्यादा सुरक्षित है।

बीयर में भरपूर मात्रा में  o' B vitamins होते हैं

विभिन्न शराब विरोधी समूहों द्वारा उन तथ्यों को दबाने के वर्षों के बावजूद, बीयर, विशेष रूप से अनफ़िल्टर्ड या हल्के से फ़िल्टर की गई बीयर, काफी पौष्टिक हो जाती है। बीयर में बी विटामिन, विशेष रूप से फोलिक एसिड के उच्च स्तर होते हैं,

जो माना जाता है कि यह दिल के दौरे को रोकने में मदद करता है। बीयर में घुलनशील फाइबर भी होता है, जो आपको नियमित रखने के लिए अच्छा है, जो बदले में इस संभावना को कम करता है कि आपका सिस्टम वसा जैसे अस्वास्थ्यकर जंक को अवशोषित करेगा।

यदि आप अपने पेट को धातु-चढ़ाने की योजना बना रहे थे, तो बीयर में मैग्नीशियम और पोटेशियम के महत्वपूर्ण स्तर भी होते हैं।

बीयर आपके कोलेस्ट्रॉल में सुधार करती है

बीयर में न केवल कोलेस्ट्रॉल होता है, बल्कि यह वास्तव में आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल में सुधार कर सकता है। वास्तव में, नियमित रूप से और मध्यम रूप से बीयर पीने से आपका एचडीएल/एलडीएल कोलेस्ट्रॉल अनुपात सही तरीके से झुक जाएगा।

आपके सिस्टम में दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल हैं: एचडीएल, "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल जो आपकी नसों को कवच-प्लेट करता है और चीजों को बहता रहता है, और एलडीएल, "खराब" कोलेस्ट्रॉल जो आपकी नसों में आपके बाथटब नाली में कीचड़ की तरह बनता है। 

बियर शक्ति-प्रणाली को फ्लश करती है और एचडीएल के स्तर को ऊपर रखती है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, एक दिन में जितनी कम बीयर आपके एचडीएल को 4 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है।

Share this story