×

WTC Final 2023: Team India ने रचा इतिहास, WTC के फाइनल में लगातार दूसरी बार पहुंची इंडिया, अब ऑस्ट्रेलिया से होगी जंग

कमाल की बात ये है कि भारत पहली वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भी पहुंचा था, जहां उसे न्यूजीलैंड ने हराया था. अब दूसरी टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत पहुंचा है और इस बार न्यूजीलैंड की वजह से ही यह संभव हुआ है. अगर न्यूजीलैंड यह मैच हार जाता तो टीम इंडिया का फाइनल में पहुंचना मुश्किल था.

WTC 2023 Final: भारतीय क्रिकेट टीम ने लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। टीम इंडिया सोमवार को न्यूजीलैंड की श्रीलंका के खिलाफ शानदार जीत के बाद फाइनल में पहुंची है।

आपको बता दें कि यह वही न्यूजीलैंड की टीम है जिसने पिछली बार फाइनल में टीम इंडिया को हराकर चैंपियन बनने से रोका था। पर इस बार कीवी टीम ने टीम इंडिया को फाइनल का टिकट दिलवाया है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब 7 जून से 11 जून तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 का फाइनल खेला जाएगा। उससे पहले एक नजर डालते हैं कि WTC के इस संस्करण में कैसा रहा है टीम इंडिया का सफर।

भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण में कुल 6 टेस्ट सीरीज खेली हैं। इसमें से टीम को सिर्फ एक बार हार झेलनी पड़ी है और एक सीरीज ड्रॉ पर समाप्त हुई है।

इसके अलावा चार सीरीज टीम इंडिया ने अपने नाम की हैं। इस दौरान भारत ने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को भी हराया है। एकमात्र हार टीम को साउथ अफ्रीका दौरे पर 2-1 से मिली थी। मौजूदा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भी टीम इंडिया 2-1 से अजेय बढ़त बना चुकी है और सीरीज जीतने की दहलीज पर खड़ी है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

इंदौर टेस्ट में भारत को मिली हार ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के समीकरण को दिलचस्प बना दिया था और टीम इंडिया को फाइनल के टिकट के लिए कुछ इंतज़ार करना पड़ा।

इंदौर टेस्ट में जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलिया की जगह पक्की हुई, लेकिन भारत की निर्भरता श्रीलंका-न्यूजीलैंड के टेस्ट मैच पर टिक गई। श्रीलंका अभी न्यूजीलैंड में दो टेस्ट की सीरीज खेल रहा है, उसे फाइनल में पहुंचने के लिए इस सीरीज को 2-0 से जीतना था, जो नहीं हो सका है।

क्राइस्टचर्च में हुए इस टेस्ट की पहली पारी में श्रीलंका ने 355 का बड़ा स्कोर बनाया, जवाब में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 373 रन बना दिए। यहां डिरेल मिचेल ने शानदार शतक जड़ा।

लेकिन जवाब में श्रीलंका ने दूसरी पारी में पलटवार किया और 302 रन बना दिए, जिसमें एंजेलो मैथ्यूज़ का शतक शामिल रहा। ऐसे में श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 285 रनों का टारगेट दिया, आखिरी दिन यह लक्ष्य हासिल करना मुमकिन था लेकिन मुश्किल रहा। 

 हालांकि, न्यूजीलैंड इस मैच को आखिरी ओवर तक ले गया और अंत में जीत हासिल कर ली। 

कमाल की बात ये है कि भारत पहली वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भी पहुंचा था, जहां उसे न्यूजीलैंड ने हराया था। अब दूसरी टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत पहुंचा है और इस बार न्यूजीलैंड की वजह से ही यह संभव हुआ है।  अगर न्यूजीलैंड यह मैच हार जाता तो टीम इंडिया का फाइनल में पहुंचना मुश्किल था। 

Share this story