राजस्थान के खिलाफ मुम्बई की धमाकेदार जीत, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार, रोहित ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड
राजस्थान के खिलाफ मुम्बई की धमाकेदार जीत, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार, रोहित ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

मुंबई इंडियंस ने 5 अक्टूबर को सीजन के 51वें मैच में राजस्थान रॉयल्स  को 8 विकेट से करारी मात दी, जिसके साथ अब रॉयल्स की उम्मीदों को करारा झटका लगा है। राजस्थान अंकतालिका में सातवें पायदान पर है, जबकि मुंबई इंडियंस  और कोलकाता नाइट राइडर्स  के बीच अब प्लेऑफ की अहम जंग होनी है। राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा ने मुंबई के हाथों करारी शिकस्त के लिए अपनी टीम को दोषी ठहराया है। उनके मुताबिक इसका दोष टॉस और पिच को नहीं दिया जा सकता।

इस जीत के साथ ही मुंबई के 13 मैचों में छह जीत के साथ 12 अंक हो गए हैं और उसने प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है, जबकि राजस्थान की टीम का इस हार के साथ ही आईपीएल के इस सीजन में सफर लगभग खत्म हो गया है और उसे 13 मैचों में आठवीं हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि मुंबई की टीम की किस्मत का फैसला कोलकाता नाइट राइडर्स के अगले मुकाबले के बाद होगा।

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने मंगलवार को ट्वेंटी 20 क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल में रोहित ने श्रेयस गोपाल की गेंद पर छक्का लगाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रोहित ने इस मैच में 13 गेंदों में 22 रन बनाए। टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम हैं। उन्होंने अब तक सबसे ज्यादा 1042 छक्के लगाए हैं। क्रिकेट के इस प्रारूप में 400 से अधिक छक्कों वाले अन्य क्रिकेटरों में कीरोन पोलार्ड (758), आंद्रे रसेल (510), ब्रेंडन मैकुलम (485), शेन वॉटसन (467) और एबी डिविलियर्स (434) शामिल हैं।

मुंबई के गेंदबाज नाथन कुल्टर नाइल  ने इस मैच में 4 विकेट चटकाकर शानदार गेंदबाजी की। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया और उनका यह फैसला सही साबित हुआ और राजस्थान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में नौ विकेट पर 90 रन ही बना सकी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई ने ईशान के 25 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 50 रन की पारी के दम पर 8.2 ओवर में दो विकेट पर 94 रन बनाकर मैच जीता। राजस्थान की ओर से मुस्ताफिजुर रहमान और चेतन सकारिया को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले नाथन कूल्‍टर नाइल (14/4), जिमी नीशम (12/3) और जसप्रीत बुमराह (14/2) की घातक गेंदबाजी के सामने राजस्‍थान रॉयल्‍स के बल्‍लेबाजों ने सरेंडर किया और उसने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 91 रन बनाए। पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी राजस्‍थान रॉयल्‍स ने शुरूआती दो ओवर में 21 रन बनाए, लेकिन इसके बाद पूरे समय मुंबई इंडियंस छाया रहा। नाथन कूल्‍टर नाइल ने सबसे पहले यशस्‍वी जायसवाल (12) को विकेटकीपर किशन के हाथों कैच आउट कराया। अगले ओवर में बुमराह ने ऐविन लुईस (24) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके रॉयल्‍स को करारा झटका दिया।

यहां से जिमी नीशम ने मोर्चा संभाला और संजू सैमसन (3) व शिवम दुबे (3) को जल्‍दी-जल्‍दी अपना शिकार बनाया। फिर नाथन कूल्‍टर नाइल ने ग्‍लेन फिलिप्‍स (4) को बोल्‍ड करके राजस्‍थान को पांचवां झटका दिया। फिर राहुल तेवतिया (12) और डेविड मिलर (15) ने रॉयल्‍स की पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन दोनों नाकाम रहे। नीशम ने तेवटिया को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराया जबकि कूल्‍टर नाइल ने मिलर को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। बुमराह ने श्रेयस गोपाल को खाता भी नहीं खोलने दिया और किशन के हाथों कैच आउट कराया। कूल्‍टर नाइल ने फिर चेतन सकारिया (6) को बोल्‍ड करके अपना चौथा शिकार किया। मुस्‍ताफिजुर रहमान ने आखिरी ओवर में एक छक्‍का लगाया और 8 रन बनाकर नाबाद रहे।

Share this story