आईपीएल2021: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और हैदराबाद आमने सामने
आईपीएल2021: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और हैदराबाद आमने सामने

आईपीएल2021: आईपीएल के 14वें सीजन के 52वें मैच में बुधवार को अबु धाबी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने-सामने होंगी। आरसीबी प्लेऑफ में अपनी जगह सुरक्षित कर चुकी है।अब वह शीर्ष दो में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए बड़ी जीत दर्ज करने की कोशिश करेगी।सनराइजर्स प्लेऑफ की दौड़ से बाहर है. यह मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होगा।

जायद क्रिकेट स्टेडियम की पिच बैटिंग-फ्रेंडली है। यहां एक बार फिर बल्लेबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है। अबुधाबी में 170 से ज्यादा का स्कोर टक्कर वाला होता है। 10 ओवरों के बाद विकेट से तेज गेंदबाजों को भी कुछ मदद मिल सकती है। मिडिल ओवरों में स्पिनर खतरनाक साबित सकते हैं। इस मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच पिछले मैच में रनों का अंबार लग गया था। चेन्नई ने जहां 189/4 रन बनाए वहीं राजस्थान ने 17.3 ओवर में 190/3 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया था। बता दें कि दूसरे चरण में यहां 6 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें पांच बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने विजय हासिल की।

दूसरे चरण के शुरू में कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई से हारने के बाद आरसीबी ने अच्छी वापसी की और लगातार तीन मैच जीतकर प्लेऑफ में जगह बनाई। विराट कोहली की अगुआई वाली टीम जीत का अपना यह अभियान जारी रखने की कोशिश करेगी। कोहली अभी तक बड़ा स्कोर नहीं बना पाए हैं, लेकिन वे अच्छी लय में दिख रहे हैं। उनके साथ युवा सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल ने भी अच्छी भूमिका निभाई है।


लेकिन ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल का प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने पिछले मैच में लगातार तीसरा अर्धशतक जमाया था। मैक्सवेल ने 33 गेंदों पर 57 रन बनाए, जिससे आरसीबी ने सात विकेट पर 164 रन का स्कोर खड़ा किया जिसका उसके गेंदबाजों ने आसानी से बचाव किया।आरसीबी के गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। मोहम्मद सिराज, जॉर्ज गार्टन और हर्षल पटेल तेज गेंदबाजी विभाग, जबकि युजवेंद्र चहल स्पिन विभाग में अच्छी जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

अबू धाबी का मौसम दिन में थोड़ा गर्म रहेगा, लेकिन शाम को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि, खिलाड़ियों को उमस की चुनौती का सामना करना पड़ेगा, जो 65 फीसदी रह सकती है। उमस के कारण तेज गेंदबाजों की रफ्तार पर असर हो सकता है। तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। यहां बारिश की कोई संभावना नहीं है। हवा 14-15 किमी प्रति घंटा की गति से चल सकती है। बता दें कि बैंगलोर मौजूदा चरण में अबुधाबी में एक मैच खेल चुकी है। ऐसे में उसे परिस्थितियों का बखूबी अंदाजा होगा। हैदराबाद यहां पहला मैच खेलेगी।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भारत (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, एबी डीविलियर्स, डैनियल क्रिश्चियन, शाहबाज अहमद, जॉर्ज गार्टन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

सनराइजर्स हैदराबाद: जेसन रॉय, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, जेसन होल्डर, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, उमरान मलिक।

Share this story