आईपीएल2021: MI और RR...दोनों के लिए करो या मरो का मुकाबला, कौन पड़ेगा किसपर भारी
आईपीएल2021: MI और RR...दोनों के लिए करो या मरो का मुकाबला, कौन पड़ेगा किसपर भारी

आईपीएल2021: आज राजस्थान रॉयल्स (आरआर) और मुंबई इंडियंस (एमआई) के बीच आईपीएल 2021 का 51वां मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों शाम साढ़े सात बजे से शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में टकराएंगी। राजस्थान और मुंबई का मौजूदा सीजन में यह 13वां मैच होगा। आरआर और एमआई के लिए यह मैच बेहद अहम है, क्योंकि हारने वाली टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी। हालांकि, इस मैच में विजय हासिल करने वाली टीम के लिए भी अंतिम चार की राह आसान नहीं होगी। राजस्थान 12 मैचों में 5 जीत और 7 हार के बाद छठे स्थान पर है। उसके 10 अंक हैं। वहीं, मुंबई इतने ही मैचों में 10 अंक लेकर सातवें नंबर पर है।

दोनों मुकाबले जीतने वाली टीम को भी अपनी बेहतर रनरेट पर भी काम करना होगा।अन्‍यथा दूसरी टीम बाजी मार सकती है। हालांकि प्‍लेऑफ का एक समीकरण ऐसा भी नजर आ रहा है जिसमें केवल छह मैच जीतने वाली टीम भी प्‍लेऑफ में पहुंच सकती है। आईपीएल इतिहास में ऐसा पहले भी हो चुका है।

आईपीएल में राजस्थान और मुंबई का अब तक 26 बार आमना-सामना हुआ है, जिसमें दोनों टीमों के दरमियान कांटें की टक्कर देखने को मिली है। मुंबई ने 13 मैच अपने नाम किए हैं जबकि राजस्थान ने 12 मुकाबले जीते हैं। वहीं, एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। दोनों के पिछले पांच मैचों की बात करें तो आरआर हावी रही है। आरआर ने 3 तीन और एमआई ने 2 बार जीत का स्वाद चखा। बता दें कि राजस्थान और मुंबई आईपीएल-14 में दूसरी मर्तबा भिड़ेंगी। इससे पहले जब दोनों का भारत में खेले गए पहले चरण में मुकाबला हुआ था, तब मुंबई ने 7 विकेट से बाजी मारी थी।

मुंबई के बल्लेबाजों पर बड़ी जिम्मेदारी इसलिए रोहित, सूर्यकुमार यादव, क्विंटन डिकॉक और कीरोन पोलार्ड को अब अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। हार्दिक पंड्या लय में लौट रहे हैं। शारजाह की पिच भी अब बेहतर नजर आ रही है, जो मुंबई के बल्लेबाजों के लिए खुशी का कारण हो सकता है।रॉयल्स की गेंदबाजी में मुस्ताफिजुर रहमान ही सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं. ऐसे में देखना होगा कि मुस्ताफिजुर, चेतन सकारिया और अन्य गेंदबाज मुंबई के बल्लेबाजों को रोकने के लिए क्या रणनीति अपनाते हैं।इसी तरह से जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और राहुल चहर जैसे गेंदबाजों के लिए जायसवाल और इविन लुईस जैसे बल्लेबाजों को रोकना चुनौती होगी।

MI vs RR: ऐसा है रिकॉर्ड

मुंबई और राजस्थान को बीच आईपीएल में अब तक 23 मैच हुए हैं। मुंबई को 12 में, जबकि राजस्थान को 11 में जीत मिली है। आईपीएल के मौजूदा सीजन के पहले चरण में मुंबई ने राजस्थान को 7 विकेट से मात दी थी। अंक तालिका में राजस्थान छठे और मुंबई सातवें स्थान पर है।

पांच बार की चैम्पियन मुंबई खिताबी हैट्रिक का लक्ष्य लेकर इस बार टूर्नामेंट में उतरी थी, लेकिन बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण टीम को नुकसान उठाना पड़ा। टूर्नामेंट के 14 साल के इतिहास में अब तक कोई भी टीम खिताबी हैट्रिक नहीं बना पाई है। खिताबी हैट्रिक से टीम की बढ़ती दूरियों की निराशा कप्तान रोहित शर्मा के चेहरे पर स्पष्ट देखी जा सकती है, जिससे यह भी पता चल जाता है कि मुंबई की टीम अभी किस मनोदशा से गुजर रही है। ऐसी परिस्थितियों में उसे राजस्थान रॉयल्स का सामना करना है जो मुंबई के रहने वाले दो खिलाड़ियों यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे की धमाकेदार पारियों से चेन्नई सुपर किंग्स को हराने के बाद इस मैच में उतरेगा।


राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग-11
संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, ग्लेन फिलिप्स, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह/जयदेव उनादकट, मयंक मारकंडे/श्रेयस गोपाल, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान।

मुंबई इंडियंस की संभावित प्लेइंग-11
रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, नाथन कूल्टर नाइल, जयंत यादव/राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट।

Share this story