IPL 2021: महेंद्र सिंह धोनी की धमाकेदार पारी के दम पर फाइनल में पहुंची चेन्नई
म स धोनी
चेन्नई सुपर किंग्स ने क्वालिफायर-1 में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर फाइनल में जगह बना ली है. महेंद्र सिंह धोनी की धमाकेदार पारी की दम पर CSK ने DC को मात दी।

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के पहले क्वालिफायर में चेन्नई सुपर किंग्स ने शानदार जीत हासिल कर फाइनल में जगह बना ली है. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी ओवर्स में आकर अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलवाई और इसी के साथ चेन्नई नौवीं बार आईपीएल में प्रवेश कर गई. वो भी तब जब सीएसके पिछले आईपीएल में सातवें नंबर पर रही थी.वर्ल्ड क्रिकेट के बेहतरीन फिनिशर्स में शुमार महेंद्र सिंह धोनी ने IPL 2021 के पहले क्वालीफायर मुकाबले में अपना दम दिखाते हुए दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आखिरी ओवर में बाजी पलट दी और हार के जबड़े से जीत छीन ली. 

 चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में जगह बनाने के लिए आखिरी ओवर में 13 रन चाहिए थे. क्रीज पर CSK के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और मोईन अली थे. आखिरी ओवर में दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज टॉम कुरेन गेंदबाजी के लिए आए और पहली ही गेंद पर CSK के बल्लेबाज मोईन अली को आउट कर दिया.

मैच बेहद मुश्किल हालात में चला गया औरचेन्नई सुपर किंग्स जब 19वां ओवर खेल रही थी, तब क्रीज़ पर जमे हुए ऋतुराज गायकवाड़ आउट हो गए थे. और तब एमएस धोनी क्रीज़ पर आए थे, ये हैरान करने वाला था  क्योंकि धोनी फॉर्म से बाहर चल रहे थे और हर किसी को उम्मीद थी कि रविंद्र जडेजा ही बैटिंग करने आएंगे. लेकिन धोनी ने एक बार फिर हर किसी को चौंका दिया.   एक पल के लिए लगा कि 40 साल के धोनी इस मैच को फिनिश नहीं कर पाएंगे, लेकिन फिर ऐसा करिश्मा हुआ जिसे देख दुनिया हैरान रह गई. धोनी ने अपना रौद्र रूप दिखाते हुए लगातार 3 चौके ठोक दिए, जिसमें एक गेंद वाइड रही और इस तरह माही ने हार के जबड़े से जीत छीन ली.

एमएस धोनी ने अपनी पारी में सिर्फ 6 बॉल खेलीं और 18 रन बना डाले. इस दौरान उन्होंने 3 चौके और एक छक्का लगाया.

पहली बॉल- 0


दूसरबॉल- 6


तीसरी बॉल- 0


चौथी बॉल- 4


पांचवी बॉल- 4


छठी बॉल- 4

हार के जबड़े से छीनी जीत-

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी ओवर्स में आकर अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलवाई और इसी के साथ चेन्नई नौवीं बार IPL में प्रवेश कर गई. वो भी तब जब CSK पिछले IPL में सातवें नंबर पर रही थी. एमएस धोनी ने अपनी पारी में सिर्फ 6 बॉल खेलीं और 18 रन बना डाले. इस दौरान उन्होंने 3 चौके और एक छक्का लगाया. चेन्नई सुपर किंग्स 2020 में सातवें नंबर पर रहकर बाहर हो गई थी, तब धोनी ने कहा था कि हमारी टीम फिर से जबरदस्त वापसी करेगी. अब एक बार फिर एमएस धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स फाइनल में पहुंच गई है. ये नौवीं बार है जब चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के फाइनल में पहुंची है. 

धोनी द फिनिशर' का दम देख फैंस खुश -

बता दें कि चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को चार विकेट से हराया. सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 172 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीएके ने 19.4 ओवर में छह विकेट पर 173 रन बनाए. दिल्ली की ओर से टॉम कुरेन ने 3 जबकि एनरिच नॉर्टिजे और आवेश खान ने एक-एक विकेट लिया. ऋतुराज गायकवाड़ ने 50 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 70 रन बनाए.

धोनी ने पहुंचाया फाइनल में-

उथ्थपा ने 44 गेंदो में सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 63 रन बनाए.उथ्थपा और गायकवाड़ ने तीसरे विकेट के लिए 77 गेंदों में 110 रनों की साझेदारी की. इसके बाद सीएसके के दो विकेट लगातार गिरे. शार्दुल ठाकुर बिना खाता खोले आउट हुए जबकि अंबति रायडू (1) बनाकर आउट हुए. सीएसके को अंतिम ओवर में 13 रन बनाने थे और कप्तान धोनी ने टीम को जीत के दहलीज तक पहुंचाया. धोनी ने छह गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 18 रन बनाए, जबकि रवींद्र जडेजा बिना खाता खोले नाबाद रहे.

धोनी ने मैच के बाद कहा, ‘मेरी पारी महत्वपूर्ण थी. दिल्ली कैपिटल्स गेंदबाजी आक्रमण अच्छा है. उन्होंने परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाया, इसलिए हम जानते थे कि यह मैच हमारे लिए आसान नहीं रहने वाला था.’

नौवीं बार फाइनल में पहुंची चेन्नई सुपर किंग्स -

चेन्नई सुपर किंग्स 2020 में सातवें नंबर पर रहकर बाहर हो गई थी, तब धोनी ने कहा था कि हमारी टीम फिर से जबरदस्त वापसी करेगी. अब एक बार फिर एमएस धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स फाइनल में पहुंच गई है. ये नौवीं बार है जब चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के फाइनल में पहुंची है.

1.    2021- फाइनल
2.    2019- उपविजेता
3.    2018- चैम्पियन
4.    2015- उपविजेता
5.    2013- उपविजेता
6.    2012- उपविजेता
7.    2011- चैम्पियन
8.     2010- चैम्पियन
9.    2008- उपविजेता 

दिल्ली ने दिया था 173 रनों का टारगेट -

चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला लिया था, जिसके बाद दिल्ली कैपिटल्स ने 172 रन बनाए. दिल्ली कैपिटल्स की ओर से पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत और एस. हेटमायर ने शानदार बैटिंग की. लेकिन चेन्नई के आगे ये स्कोर टिक नहीं पाया. 

चेन्नई सुपर किंग्स को शुरुआत में झटका जरूर लगा, लेकिन शानदार फॉर्म में चल रहे ऋतुराज गायकवाड़ ने एक बार फिर जबरदस्त बैटिंग की और साथ ही रॉबिन उथप्पा ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अपनी पहली फिफ्टी जड़ी. अंत में जब मैच थोड़ा फंसा, तब कप्तान एमएस धोनी ने आकर कमाल कर दिया और टीम 4 विकेट से जीत गई।

 सीएसके की जीत पर रोने लगे बच्चे-

मैच के दौरान माही के फैन्स काफी इमोशनल भी नजर आए. इसके अलावा एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल (Video Viral) हो रहा है जिसमें छोटी सी बच्ची सीएसके की जीत के बाद रोते हुई दिखी थी. इतना ही नहीं मैच के बाद धोनी ने उन बच्चों को तोहफे के रूप में बॉल भेंट की. सोशल मीडिया पर इस वीडियो को खूब पसंद किया जा रहा है जिसमें धोनी मैच के बाद इमोशनल हुए बच्चों को बॉल देते हुए दिख रहे हैं. उस वीडियो में धोनी के साथ पृथ्वी शॉ भी खड़े हुए दिख रहे हैं. 

Share this story