IND vs NZ T20: स्पेशल रिकॉर्ड बनाने उतरेंगे रोहित के रॉकस्टार
स्पेशल रिकॉर्ड बनाने उतरेंगे रोहित के रॉकस्टार

IND vs NZ T20:  भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का आखिरी मैच आज (रविवार) खेला जाएगा. रोहित शर्मा की कप्तानी में पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी टीम इंडिया इस मुकाबले को जीतकर कीवी टीम का 3-0 से सफाया करना चाहेगी. मैच में सबसे ज्यादा नजर रोहित शर्मा पर होगी. कप्तान के तौर पर अपनी पहली सीरीज में टीम इंडिया को जीत दिलाने वाले रोहित के पास टी-20 इंटरनेशनल का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है. 

रोहित शर्मा ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 3141 रन बनाए हैं. वे टी-20 में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. रोहित से आगे टी-20 टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली हैं, जिन्होंने 3227 रन बनाए हैं. यानी रोहित शर्मा भारत के लिए सबसे ज्यादा टी-20 रन बनाने के मामले में विराट से महज 87 रन दूर हैं.

अब जब विराट इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं और रोहित जबरदस्त फॉर्म में हैं तो ये उम्मीद की जा सकती है कि आज के मुकाबले में रोहित ये रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. पिछली सीरीज जनवरी 2020 में खेली गई थी. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड दौरे पर 5 टी-20 की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था. तब शुरुआती 4 मैचों में भारतीय कप्तान विराट कोहली थे. जबकि आखिरी मुकाबले में रोहित शर्मा ने कमान संभाली थी.

दोनों टीम के बीच यह छठी सीरीज

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच यह छठी द्विपक्षीय टी-20 सीरीज खेली जा रही है. अब तक हुई सभी 6 सीरीज में टीम इंडिया ने 3 सीरीज जीतीं, जबकि इतनी ही हारी हैं. अपने घर में भारत ने न्यूजीलैंड से अब तक तीन सीरीज खेलीं, जिनमें से दो में जीत मिली है. दोनों टीम के बीच पहली द्विपक्षीय सीरीज फरवरी 2009 में खेली गई थी. तब न्यूजीलैंड ने 2-0 से हराया था.

टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं मार्टिन गप्टिल 


न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिन ने भारत के खिलाफ पिछले टी-20 मुकाबले में टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड विराट कोहली के ही नाम था. अब मार्टिन गप्टिल के टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3248 रन हैं. गप्टिल के बाद इस लिस्ट में विराट कोहली और फिर रोहित शर्मा आते हैं. 


दोनों टीम के बीच मुकाबला बराबरी का

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 19 टी-20 मैच खेले गए, जिनमें हमेशा मुकाबला बराबरी का ही रहा है. इन 19 मैच में से भारतीय टीम ने 8 मुकाबले जीते, जबकि 9 में न्यूजीलैंड टीम ने बाजी मारी है. दोनों टीम के बीच 2 मुकाबले टाई रहे हैं, जिनमें भारतीय टीम ने सुपर ओवर में बाजी मारी.

भारत की संभावित एकादश: रोहित शर्मा, केएल राहुल/रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत/ईशान किशन, वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, आर अश्विन/यजुवेंद्र चहल, हर्षल पटेल, दीपक चहर, भुवनेश्वर कुमार/आवेश खान

न्यूजीलैंड की संभावित एकादश : मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम सीफर्ट, जिमी नीशम, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन/एडम मिल्ने, ट्रेंट बोल्ट

Share this story