×

विनेश फोगाट ने रेसलिंग फेडरेशन के अध्यक्ष पर लगाया गंभीर आरोप

‘वे महिला पहलवानों के साथ यौन उत्पीड़न करते हैं..,’ विनेश फोगाट ने रेसलिंग फेडरेशन के अध्यक्ष पर लगाया गंभीर आरोप

President of Wrestling Federation of India: तोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया और विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता विनेश फोगाट समेत देश के शीर्ष पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के तानाशाही रवैये के खिलाफ बुधवार को धरने पर बैठ गए।

 

President of Wrestling Federation of India: नई दिल्ली, एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए तोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया और विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता विनेश फोगाट समेत देश के शीर्ष पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के तानाशाही रवैये के खिलाफ बुधवार को धरने पर बैठ गए।

 

 

 

विनेश फोगाट ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया। उन्होंने कोच को लेकर भी कहा कि वे यौन उत्पीड़न करते हैं। मैंने आवाज उठाई थी।

 

 

बृजभूषण सिंह भी महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करते हैं। बजरंग पुनिया ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पर अपशब्दों का प्रयोग कर गाली देने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा- हम यहां खेलने आए हैं। वो विशेष रूप से खिलाड़ी और राज्य को टारगेट कर रहे हैं।

विनेश फोगाट का कहना था कि घायल होने पर कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है। नेशनल ना खेलने की बात करते हैं। विनेश ने रोते हुए कहा कि प्रेसिडेंट ने मुझे खोटा सिक्का बोला। फेडरेशन ने मुझे मेंटली टॉर्चर किया। मैं इसके बाद सुसाइड करने की सोच रही थी। 

बजरंग ने  कहा ,‘‘ हमारी लड़ाई सरकार या भारतीय खेल प्राधिकरण के खिलाफ नहीं है। हम डब्ल्यूएफआई के खिलाफ है। हम आज इसका ब्यौरा देंगे। ये तो अब आर पार की लड़ाई है ।’’ बजरंग का सहयोगी स्टाफ भी धरने पर बैठा है जिसमें उनके कोच सुजीत मान और फिजियो आनंद दुबे शामिल हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

एक अन्य पहलवान ने कहा,‘‘ तानाशाही नहीं चलेगी।’’ सिंह 2011 से डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष हैं और फरवरी 2019 में लगातार तीसरी बार चुने गए ।

साक्षी ने ट्वीट किया,‘‘ खिलाड़ी देश के लिये पदक जीतने की भरसक कोशिश करते हैं लेकिन महासंघ ने हमें नीचा दिखाने के सिवाय कुछ नहीं किया। खिलाड़ियों को परेशान करने के लिये एकतरफा नियम बनाये जा रहे हैं ।’’

अंशु मलिक, संगीता फोगाट और अन्य पहलवानों ने भी हैशटैग बायकॉट डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष ट्वीट करके पीएमओ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को टैग किया है।

Share this story