×
Ind Vs Nz 3rd T20: अर्शदीप और सिराज के आगे घुटने टेके कीवी बल्लेबाज, 160 पर ऑलआउट हुई पूरी टीम
Ind Vs Nz 3rd T20: अर्शदीप और सिराज के आगे घुटने टेके कीवी बल्लेबाज, 160 पर ऑलआउट हुई पूरी टीम

न्यूजीलैंड की टीम मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह के आगे ढह गई है। भारत ने कीवी टीम की पारी को 19.4 ओवर में 160 रन पर समेट दिया। एक वक्त कीवी टीम ने 17वें ओवर में तीन विकेट गंवाकर 146 रन बनाए थे। इसके बाद सिराज और अर्शदीप ने कहर बरपाया। आखिरी 14 रन बनाने यानी 146 से 160 रन तक पहुंचने में न्यूजीलैंड ने सात विकेट गंवा दिए। भारत को अब सीरीज जीतने के लिए 20 ओवर में 161 रन बनाने होंगे। अर्शदीप और सिराज दोनों ने चार-चार विकेट लिए।

 

 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत बहुत खराब रही। टी 20 वर्ल्ड कप में अपनी गेंदबाजी का परचम लहराने वाले अर्शदीप सिंह ने पारी के दूसरे ओवर में ही न्यूजीलैंड को पहला झटका दिया। उन्होंने फिन एलेन को तीन रनके स्कोर पर ही LBW आउट कर दिया। इसके बाद केवल 12 रन के स्कोर पर ही मार्क चैपमैन को सिराज ने अर्शदीप के हाथों कैच कराया। फिर डेवोन कॉन्वे और ग्लेन फिलिप्स ने न्यूजीलैंड की पारी को संभालते हुये तीसरे विकेट के लिए दोनों ने 63 गेंदों में 86 रन की साझेदारी निभाई। कीवी टीम ने 16वें ओवर में दो विकेट गंवाकर 130 रन बना लिए थे। कॉन्वे और फिलिप्स दोनों ने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का आठवां अर्धशतक लगाया। 

 



आपको बता दें की सिराज ने 16वें ओवर में फिलिप्स को आउट कर पहले तो साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद कीवी टीम उबर ही नहीं सकी। फिलिप्स 33 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से 54 रन  बनाए। इसके बाद अगले 30 रन बनाने में कीवी टीम ने आठ विकेट गंवा दिए। 17वें ओवर में अर्शदीप ने कॉन्वे को पवेलियन भेजा। वह 49 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के की मदद से 59 रन बना सके। 18वें ओवर में सिराज ने न्यूजीलैंड को दो झटके दिए। उन्होंने पहले जेम्स नीशम (0) को पंत के हाथों कैच कराया। फिर मिचेल सैंटनर (1) को चहल के हाथों कैच कराया। 

 



19वें ओवर में अर्शदीप ने दो विकेट झटके। उन्होंने इस ओवर की पहली गेंद पर डेरिल मिचेल को पंत के हाथों कैच कराया। मिचेल 10 रन बना सके। इसके बाद दूसरी गेंद पर ईश सोढ़ी को बोल्ड किया। सोढ़ी खाता नहीं खोल सके। ओवर की तीसरी गेंद पर एडम मिल्ने रन आउट हो गए। सिराज के डायरेक्ट हिट ने मिल्ने को पवेलियन भेजा। 20वें ओवर की चौथी गेंद पर हर्षल पटेल ने कप्तान टिम साउदी को बोल्ड कर न्यूजीलैंड की पारी को 160 रन पर समेट दिया। भारत की ओर से सिराज और अर्शदीप ने चार-चार विकेट लिए। वहीं, हर्षल को एक विकेट मिला। सिराज ने चार ओवर में 17 रन देकर चार विकेट झटके। यह टी20 में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है। 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा T20 इंटरनेशनल मैच आज नेपियर के मैक्लीन पार्क में खेला जा रहा है। इस मैच में कीवी टीम के कप्तान टीम सऊदी ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। वहीं इस मुकाबले में दोनों टीमों की तरफ से एक-एक बदलाव देखने को मिला है।

न्यूजीलैंड की टीम ने केन विलियमसन की जगह मार्क चैंपमैन को प्लेइंग इलेवन में जगह दी है तो वही भारतीय टीम ने वाशिंगटन सुंदर की जगह हर्षल पटेल को मौका दिया है। इस मैच को जीतकर भारतीय टीम के पास सीरीज पर कब्जा जमाने का अच्छा मौका है, जबकि न्यूजीलैंड की टीम चाहेगी कि यह मैच जीतकर सीरीज को बराबर रखा जाए। आपको बता दें कि पहला मैच बारिश की वजह से धूल गया था और दूसरा मैच न्यूजीलैंड की टीम हार गई थी।

भारत की प्लेइंग इलेवन

ईशान किशन, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या, दीपक हुड्डा, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल



न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

फिन एलेन, डेवॉन कॉन्वे, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, डिरेल मिचेल, जेम्स नीशम, मिचेल सैंटनर, एडम मिल्ने, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्युसन

Share this story