×

Ind Vs Nz 2nd T20 : भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टी20 मैच आज! भारत ने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 42 रन बनाए

Ind Vs Nz 2nd T20 : भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टी20 मैच आज! भारत पहले कर रहा बैटिंग

 Ind Vs Nz 2nd T20 : भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला आज माउंट माउनगनुई में खेला जा रहा है। सीरीज का पहला मैच बारिश से धुल गया था। उस मैच में टॉस भी नहीं हो सका। ऐसे में दोनों टीमें इस मैच को जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करना चाहेंगी। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।  हालांकि इस मुकाबले के भी रद्द होने की आशंका है। बता दें कि, सीरीज का पहला मैच बारिश की वजह से बिना टॉस के ही रद्द हो गया था।

 

 

इस मैच में भारत के लिए ईशान किशन और ऋषभ पंत ने पारी की शुरुआत की है। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने पहला ओवर किया है। एक ओवर का खेल खत्म होने के बाद भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के छह रन है। 

 

 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत की है। भारत के लिए ऋषभ पंत और ईशान किशन अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज इस मैच में अच्छी लय में नहीं हैं। दो ओवर के खेल में कीवी टीम आठ अतिरिक्त रन दे चुकी है। तीन ओवर का खेल पूरा होने के बाद भारतीय टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 21 रन बना लिए हैं। 

 

 

 

 

इस मैच में ईशान किशन को अहम जीवनदान मिला है। चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर ईशान ने ऑफ साइड पर शॉट खेलकर रन भागने की कोशिश की, लेकिन पंत ने मना कर दिया। हालांकि, तब तक किशन काफी आगे निकल चुके थे, लेकिन न्यूजीलैंड के फील्डर स्टंप पर निशाना नहीं लगा सके और किशन को अहम जीवनदान मिल गया। इस समय वह 13 रन बनाकर खेल रहे थे।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

भारतीय टीम ने पांच ओवर का खेल खत्म होने के बाद बिना विकेट खोए 36 रन बना लिए हैं। टी20 विश्व कप 2022 में भारत के लिए सबसे बड़ी सलामी साझेदारी 27 रन की थी। इस लिहाज ने इन दोनों ने 36 रन जोड़कर बेहतर काम किया है।

36 रन के स्कोर पर भारत का पहला विकेट गिरा है। ऋषभ पंत 13 गेंद में छह रन बनाकर आउट हो चुके हैं। इस मैच में वह अच्छी लय में नहीं दिख रहे थे। इस छोटी सी पारी के दौरान वह लगातार टाइमिंग के लिए संघर्ष कर रहे थे। 

पावरप्ले में भारतीय टीम ने एक विकेट खोकर 42 रन बनाए हैं। ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव क्रीज पर हैं। सूर्यकुमार ने पहली ही गेंद पर बड़ा शॉट खेला, लेकिन गेंद उनके बल्ले की बजाय ग्लव्स पर लगी। हालांकि, उन्हें किस्मत का साथ मिला और चार रन मिल गए। किशन 20 और सूर्यकुमार छह रन बनाकर खेल रहे हैं।

बारिश के कारण रद्द हुआ था पहला टी20

 भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का पहला टी20 मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। तब वेलिंगटन में बारिश ने रुकने का नाम ही नहीं लिया और आखिरकार मैच अधिकारियों ने बिना कोई गेंद फेंके ही इसे रद्द करने का फैसला किया। मुकाबले के लिए टॉस तक संभव नहीं हो पाया था। अब दोनों ही टीमें माउंट माउंगानुई पहुंच चुकी हैं, लेकिन ऐसी आशंका है कि दूसरा टी20 मैच भी बारिश के कारण धुल सकता है।

दूसरे टी20 में भी खलल डालेगा मौसम

मौसम क्रिकेट प्रेमियों की उम्मीद तोड़ सकता है जो मैच देखने के मकसद से बे-ओवल मैदान पहुंचेंगे। एक की रिपोर्ट के अनुसार, माउंट माउंटगुई में 20 नवंबर यानी रविवार को 90 फीसदी बारिश की आशंका जताई जा रही है।

इसके मुताबिक, 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। वहीं, दिन वहां का तापमान अधिकतम 19 डिग्री और न्यूनतम 15 डिग्री तक रह सकता है। इसके मायने हैं कि मुकाबले में फिर से बारिश विलेन साबित हो सकती है।

मैच रद्द होने पर होगा ये

अगर दूसरा टी20 मैच बारिश और खराब मौसम के कारण रद्द हो जाता है तो 3 मैचों की सीरीज में फिर तीसरा और अंतिम मुकाबला निर्णायक हो जाएगा। ऐसे में ट्रॉफी उस टीम को मिलेगी जो तीसरा टी20 मैच जीत लेगी। हाल में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें टी20 वर्ल्ड कप-2022 में खेल रही थीं जहां दोनों ने ही सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। तब भारत को इंग्लैंड ने हराकर बाहर किया तो वहीं न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

इस सीरीज में सीनियर खिलाड़ीयों को दिया गया है आराम

न्यूजीलैंड दौरे से कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, धुरंधर विराट कोहली, अनुभवी दिनेश कार्तिक, ओपनर केएल राहुल समेत कई खिलाड़ी इस दौरे का हिस्सा नहीं हैं।

ऐसे में टीम इंडिया की कप्तानी हार्दिक पांड्या को दी गई है। वहीं, उप-कप्तान विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को बनाया गया है। टीम में शुभमन गिल भी हैं जो अपने टी20 इंटरनेशनल डेब्यू का इंतजार कर रहे हैं।

IND vs NZ Live: दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत: ईशान किशन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या (कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

न्यूजीलैंड: फिन एलन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), केन विलियम्सन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, एडम मिल्ने, लॉकी फर्ग्यूसन।

Share this story