IND vs WI T20 Playing 11: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टी-20 आज, मैच जीतकर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करना चाहेगा भारत
india vs west indies t20 2022

IND vs WI T20 Playing 11: Second T20 between India and West Indies today, India would like to equal the world record by winning the match

india vs west indies t20 2022: भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला सेंट किट्स के बासेतेरे में खेला जाएगा। टीम इंडिया इस मैदान में पहली बार खेलेगी। इस सीरीज का पहला मैच भारत ने 68 रन के बड़े अंतर से जीता था। ऐसे में टीम इंडिया यह मैच जीतकर सीरीज में आगे बढ़ना चाहेगी और विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम करना चाहेगी। अगर भारत यह मैच जीतता है तो वेस्टइंडीज पर यह टीम इंडिया की 15वीं जीत होगी। वेस्टइंडीज के खिलाफ इससे ज्यादा टी20 किसी टीम ने नहीं जीते हैं। टी20 में वेस्टइंडीज को हराने के मामले में पाकिस्तान की टीम सबसे आगे है। 

पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 मैच खेलकर 15 में जीत हासिल की है। तीन में उसे हार मिली और तीन मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला। भारत ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ इतने ही मैच खेले हैं, लेकिन उसे 14 मैच में ही जीत मिली है, जबकि छह में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, एक मैच बेनतीजा रहा है। 

बासेतेरे में गेंदबाजों पर जीत का दारोमदार
बासेतेरे के मैदान पर रन बनाना आसान नहीं रहा है। यहां अब तक वेस्टइंडीज की टीम ने 10 मैच खेले हैं और छह में जीत हासिल की है, जबकि दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है। दो मैच बेनतीजा रहे हैं। यहां पर औसत रन रेट सिर्फ 7.23 रन है। ऐसे में 150 रन से ज्यादा का स्कोर बनाने वाली टीम, गेंदबाजों से मैच जिताने की उम्मीद कर सकती है। इस मैदान पर अब तक सबसे बड़ा स्कोर 182 रन है। वहीं, सबसे छोटा स्कोर 45 रन है। वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को बड़े शॉट खेलना पसंद है। ऐसे में उन्हें इस मैदान पर परेशानी आ सकती है। 

भारतीय टीम में बदलाव की संभावना कम
पहले टी20 में रोहित शर्मा के साथ सूर्यकुमार यादव ने पारी की शुरुआत की थी और इस मैच में भी ऐसा ही देखने को मिल सकता है। हालांकि, सूर्यकुमार पिछली दो पारियों में स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ खराब शॉट खेलकर आउट हुए हैं और इस बार इस गलती से बचना चाहेंगे। भारत ने पहला मैच बड़े अंतर से जीता था। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा टीम के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे। हालांकि, पहले मैच में फ्लॉप होने वाले श्रेयस अय्यर की जगह संजू सैमसन या दीपक हुड्डा को मौका दिया जा सकता है। 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
वेस्टइंडीज: 
काइल मायर्स, शमराह ब्रूक्स, निकोलस पूरन (कप्तान), जेसन होल्डर, रोवमन पॉवेल, शिमरन हेटमायर, ओडियन स्मिथ, अकील हुसैन, कीमो पॉल/हेडन वॉल्श जूनियर, अल्जारी जोसेफ और ओबेड मकॉए।

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जाडेजा, दिनेश कार्तिक, आर अश्विन, रवि बिश्नोई/हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह।

Share this story