Happy Birthday SKY: भारत के Mr. 360° बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव का आज है जन्मदिन, बनारस से है गहरा रिश्ता
Happy Birthday SKY: भारत के Mr. 360° बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव का आज है जन्मदिन, बनारस से है गहरा रिश्ता

क्रिकेट जगत का चमकता नाम और मशहूर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव आज अपना 32वाँ जन्मदिन मना रहे हैं। मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले सूर्य कुमार का जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई में हुआ था। गलियों में क्रिकेट खेलते हुए बचपन में भारत को रिप्रेज़ेंट करने का जो सपना उन्होंने देखा था, आज टीम इंडिया में शामिल होकर उसे पूरा कर रहे हैं। 

 

 

टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को जन्मदिन की बधाइयाँ देते हुए स्टार स्पोर्ट्स इंडिया ने बहुत ही सुंदर मैसेज किया है। देश के अपने सोशल मीडिया मंच, कू ऐप के जरिये स्टार स्पोर्ट्स ने सूर्य की सीमा को SKY यानी आसमान बताया है। 

 

 

सूर्य के पिता ने उनके सपने और जज़्बे को देखते हुए भरपूर सपोर्ट किया और आज सूर्य किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। भारत के मशहूर बल्लेबाजों में आज सूर्यकुमार यादव का नाम शुमार है। सूर्यकुमार यादव वह टैलेंटेड और धाकड़ बल्लेबाज है, जो मैदान के चारों तरफ एक से बढ़कर एक शॉट्स खेलने और रन बंटोरने की कला बखूबी जानते हैं।

वो कहते हैं न कि आग में तपकर ही सोना खरा होता है, ठीक उसी तरह टीम इंडिया में एंट्री मिलने से पहले सूर्यकुमार यादव ने भारत के लिए घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में लंबे समय तक अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखा। 

देसी मिस्टर 360 के नाम से पहचाने जाने वाले सूर्य को अपने इनोवेटिव शॉट्स के लिए भी जाना जाता है। टीम इंडिया के इस युवा बल्लेबाज ने विगत वर्ष अपनी कड़ी मेहनत के दम पर ही टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी जगह पक्की की थी।  

एशिया कप 2022 में भारत-हॉन्गकॉन्ग मैच में भी सूर्यकुमार यादव शानदार लय में थे। 14वें ओवर में बल्लेबाजी करते हुए SKY ने तूफानी अंदाज में 26 गेंद में 68 रन की नाबाद पारी खेली। उनकी इस जानदार पारी के चलते भारतीय टीम ने लगभग 40 रन ज्यादा बनाए और यही रन जीत का अंतर साबित हुए। इसके साथ ही सूर्यकुमार यादव एक साथ कई रिकॉर्ड्स अपने नाम करने वाले खिलाड़ी बन गए।

गौरतलब है कि सूर्यकुमार यादव ने भारतीय टीम के लिए खेलते हुए कई मौकों पर अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से मैच जीताए हैं। इस खिलाड़ी को मैदान के चारों तरफ बड़े-बड़े शॉट जड़ने के लिए जाना जाता है। किसी भी गेंदबाज के लिए सूर्यकुमार यादव को आउट करना आसन बात नहीं हैं।

आईपीएल में सूर्यकुमार रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई टीम की तरफ से खेलते हैं। बता दें कि, सूर्यकुमार को ऑस्ट्रेलिया में होने वाली टी20 विश्व कप के लिए भी भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

सूर्यकुमार यादव की पत्नी देविशा शेट्टी (Devisha Shetty) ने अपने पति के 32वें जन्मदिन पर बधाई दी है। इस दौरान उनकी पत्नी ने कहा, “हैप्पी बर्थडे बेबी♥️ मैंने देखा है कि आप 20 साल के एक आवेगी लड़के से एक परिपक्व आदमी के रूप में विकसित हुए हैं जो आज आप हैं। 

बनारस से है गहरा रिश्ता

बनारस-गाजीपुर के बीच हथौड़ा गांव के रहने वाले सूर्यकुमार को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था। बचपन में बनारस की गलियों में सूर्यकुमार क्रिकेट खेलते थे। उनके क्रिकेट के शौक को देखते हुए 10 साल की उम्र में उनके पिता और चाचा ने उन्हें मुंबई भेज दिया। जहां अपनी मेहनत के बल पर उन्होंने आज भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई।

2010 में मिली पहचान


धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव आईपीएल में अपने बल्ले का जादू दिखा चुके हैं। उनकी बल्लेबाजी का कमाल देखकर ही उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया था । सूर्यकुमार को 2010 में क्रिकेट की दुनिया के पहली बार पहचान मिली थी ।

इस दौरान उन्होंने सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अंडर-22 में एक हजार से ज्यादा रन बनाए थे। उसके बाद चितम्बरम और रणजी ट्राफी में भी शानदार प्रदर्शन किया था। 2012 में पहली बार वें आईपीएल में मुम्बई टीम का हिस्सा बने और अब भारतीय क्रिकेट टीम उन्होंने जगह बनाई है।

कभी गलियों में खेलते थे क्रिकेट

सूर्यकुमार को क्रिकेट का शौक बचपन से रहा। जब वह बनारस में कुछ दिन रहे वे संपूर्णानंद स्टेडियम में क्रिकेट की प्रैक्टिस की। तो इस दौरान उनके चाचा ही उनके कोच रहे और उन्होंने ही उनका परिचय क्रिकेट से कराया। वह उन्हें अपने साथ स्टेडियम भी ले जाते थे।

हालांकि उनकी क्रिकेट की बाकायदा ट्रेनिंग उनके कोच चंद्रकांत पंडित और एचएस कामथ की निगरानी में हुई। विनोद यादव ने बताया कि बचपन में भी सूर्यकुमार को फास्ट बाॅल खेलने का शौक था वह डरतेेे बिल्कुल नहीं थेेे। उन्होंने कहा कि उनके भतीजे ने गली से अकादमी, अकादमी और फिर आईपीएल से इंडियन टीम का सफर अपनी मेहनत और लगन के दम पर तय किया है।

Share this story