पूर्व आस्ट्रेलियाई आलराउंडर Andrew Symonds की सड़क दुर्घटना में मौत, क्रिकेट जगत में शोक की लहर
Andrew Symonds

आस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की उत्तरी आस्ट्रेलिया के टाउन्सविले शहर में सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। साइमंड्स 46 बरस के थे।
वेबसाइट पर साइमंड्स को अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के शीर्ष पर रहने के दौरान हीरो और आस्ट्रेलिया के अब तक के सबसे कुशल आलराउंडर में से एक बताया गया है।



वेबसाइट पर कहा गया, ‘‘करियर के शीर्ष पर रहने के दौरान क्वीन्सलैंड के इस खिलाड़ी के ढेरों प्रशंसक थे जो उनके आक्रामक खेल के कारण ही नहीं बल्कि उनके व्यक्तित्व के कारण भी थे। ’’



साइमंड्स ने आस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने दो शतक जड़े। वह हालांकि सीमित ओवरों के विशेषज्ञ क्रिकेटर के रूप में बेहतर पहचाने जाते हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने आस्ट्रेलिया के लिए 198 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले और दो बार विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे।
 


खिलाड़ी के रूप में संन्यास लेने के बाद साइमंड्स ने कमेंटेटर के रूप लोकप्रियता हासिल की। क्वीन्सलैंड पुलिस ने कहा है कि दुर्घटना टाउन्सविले से लगभग 50 किमी दूर हार्वे रेंज पर हुई।



पुलिस के बयान के अनुसार, ‘‘शुरुआती सूचना से संकेत मिले हैं कि रात 11 बजे के बाद कार हार्वे रेंज रोड पर चलाई जा रही थी और एलिस नदी के पुल के समीप यह सड़क से उतरकर पलट गई।’’इसमें कहा गया, ‘‘आपात सेवा कर्मचारियों ने 46 साल के चालक को बचाने का प्रयास किया जो गाड़ी में अकेला व्यक्ति था। हालांकि चोटों के कारण उनकी मौत हो गई।’’
 


साइमंड्स के परिवार ने निजता की अपील की है। आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलेन बॉर्डर उन लोगों में शामिल रहे जिन्होंने रविवार को साइमंड्स को श्रद्धांजलि दी।बॉर्डर ने कहा, ‘‘साइमंड्स गेंद को दूर तक मारते थे और सिर्फ मनोरंजन करना चाहते थे।’’



उन्होंने ‘नाइन नेटवर्क’ से कहा, ‘‘वह एक तरह से कुछ हद तक पारंपरिक क्रिकेटर थे। वह साहसी थे, उन्हें मछली पकड़ना, हाइकिंग, कैंपिंग करना पसंद था। लोगों को उनका स्टाइल पसंद था। ’’



साइमंड्स को हालांकि अपने रवैये के कारण करियर के अंतिम चरण में अधिकारियों के साथ मतभेद का सामना भी करना पड़ा। उन्हें 2008 में बांग्लादेश के खिलाफ आस्ट्रेलिया की एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर कर दिया गया जब वह टीम बैठक में हिस्सा लेने की जगह मछली पकड़ने चले गए। 2009 में टी20 विश्व कप से पूर्व टीम के मदिरा से जुड़े नियमों के उल्लंघन के लिए भी उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई।



आस्ट्रेलिया क्रिकेट जगत के लिए यह एक और बड़ा झटका है जिसने मार्च में महान लेग स्पिनर शेन वार्न और दिग्गज विकेटकीपर रोड मार्श को भी गंवा दिया था।

Share this story