×

महाशिवरात्रि पर शिव भक्तों को मिली बड़ी खुशखबरी, खुल रहा बाबा केदारनाथ धाम के पट, हो जाए तैयार...

kedarnath yatra 2023,kedarnath yatra 2023 registration,kedarnath yatra 2023 opening date,kedarnath yatra token sytem 2023,chardham yatra 2023,kedarnath yatra,kedarnath temple live darshan,chardham yatra registration 2023,kedarnath,kedarnath live darshan,kedarnath yatra 2023 update,kedarnath temple,kedarnath live darshan today,chardham 2023 registration,chardham yatra token system 2023,kedarnath 2023 yatra vlog,chardham yatra pakage 2023

महाशिवरात्री हैं ऐसे में शिव भक्तों के लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आई हैं। उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर समिति ने 11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाने के तारीख का एलान कर दिया हैं।

 

कमेटी के अनुसार आने वाले 25 अप्रेल को 6 बजकर 25 मिनट पर मंदिर के दरवाजे भक्तों के लिए खोल दिए जायेंगे। न्यूज एजेंसी एएनआई ने कमिटी के इस फैसले की पुष्टि की हैं।

 


 बता दे की इसके ठीक दो दिन बाद यानि 27 अप्रेल को बद्रीनाथ धाम के दरवाजे भी खोल दिए जायेंगे। चार धाम के दो अन्य छोटे धाम यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट अक्षय तृतीया पर खुलते हैं।

 

इस लिहाज से भक्तगण 22 अप्रेल से माँ यमुना और माँ गंगा के दर्शन कर पाएंगे।

 

भगवान आशुतोष के 11वे ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ मंदिर के कपाट पिछले साल शुभ लग्न पर छह मई को केदारनाथ के कपाट आम दर्शनों के लिए खोले गए थे। 27 अक्‍टूबर को भैया दूज के दिन धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए थे।

वहीं गौरीकुंड स्थित मां गौरा माई के कपाट भी भैया दूज पर शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए थे।

 शनिवार शिवरात्रि के अवसर पर पंच कालीन गद्दीस्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में आयोजित धार्मिक समारोह में पंचाग गणना पश्चात विधि-विधान से श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति, पंचगाई हक-हकूकधारियों सहित केदारनाथ तीर्थ पुरोहित समाज और श्रद्धालु गणों, स्थानीय प्रशासन की उपस्थिति में आचार्य वेदपाठियों द्वारा श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की गई।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

उल्लेखनीय है कि श्री बदरीनाथ धाम के कपाट इस यात्रा वर्ष 27 अप्रैल बृहस्पतिवार को खुल रहे हैं।

बकि परंपरागत रूप से अक्षय तृतीया को श्री गंगोत्री- यमुनोत्री धाम के कपाट खुलते है। इस साल 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया है। गंगोत्री-यमुनोत्री मंदिर समितियों द्वारा कपाट खुलने की तिथियों की घोषणा की जाएगी।

 

Share this story