×

IRCTC: इस नवरात्रि मात्र इतने रूपये में IRCTC करवा रहा, वैष्णो देवी सहित इन 5 देवियों के दर्शन

IRCTC: इस नवरात्रि मात्र इतने रूपये में IRCTC करवा रहा, वैष्णो देवी सहित इन 5 देवियों के दर्शन

IRCTC Devi Temple Tour: धार्मिक कार्यों से जुड़े लोगों के लिए भी आईआरसीटीसी (IRCTC) पीछे नहीं है। जैसा कि आप जानते हैं कि 22 मार्च से नवरात्रि शुरू होने जा रही है। ऐसे में माता रानी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती। अगर आप भी नवरात्रों में माता वैष्णो के दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं तो आइए हम आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) के इस टूर पैकेज के बारे में बताते हैं, जिसमें सिर्फ 10 हजार रुपये में आपको 5 मंदिरों के दर्शन करा दिए जाएंगे।

 

IRCTC Devi Temple Tour: लोगों को देश से विदेश यात्रा कराने और भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से आईआरसीटीसी रोजाना कोई न कोई कमाल का पैकेज निकालता रहता है। कभी यह यात्रियों के लिए हिल स्टेशन का सस्ता टूर ऑफर करता है तो कभी विदेश जाने के लिए बढ़िया पैकेज निकाल लेता है।

 

 

धार्मिक कार्यों से जुड़े लोगों के लिए भी आईआरसीटीसी (IRCTC) पीछे नहीं है। अब जैसा कि आप जानते हैं कि 22 मार्च से नवरात्रि शुरू होने जा रही है।

 

 

ऐसे में माता रानी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती। अगर आप भी नवरात्रों में माता वैष्णो के दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं तो आइए हम आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) के इस टूर पैकेज के बारे में बताते हैं, जिसमें सिर्फ 10 हजार रुपये में आपको 5 मंदिरों के दर्शन करा दिए जाएंगे।

 

 

 

इन मंदिरों के दर्शन करेंगे


आईआरसीटीसी (IRCTC) आपको 22 मार्च से शुरू हो रहे चैत्र नवरात्रि पर देवी के मंदिरों में दर्शन करने का खास मौका दे रहा है। इस पैकेज की मदद से आप पांच देवी मंदिरों में जाकर अच्छे दर्शन कर सकते हैं।

इन मंदिरों में ज्वालाजी, चामुंडा, चिंतपूर्णी, माता वैष्णो देवी, कांगड़ा देवी के मंदिर शामिल हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">


पांच दिन और छह रात के इस पैकेज के जरिए श्रद्धालु आध्यात्मिक चीजों को करीब से अनुभव कर सकेंगे।बता दें, इस खास पैकेज का नाम है 5 देवी दर्शन: वैष्णो देवी, कांगड़ा देवी, ज्वालाजी, चामुंडा, चिंतपूर्णी एक्स जयपुर/अजमेर।

कब शुरू होगा ये सफर?


आईआरसीटीसी (IRCTC) के मुताबिक आप माता के इन 5 मंदिरों में दो तारीख को दर्शन कर सकते हैं।

आप अपनी सुविधा के अनुसार इनका चुनाव कर सकते हैं। पांच देवियों वाले इस पैकेज में आप 22 मार्च या 29 मार्च को भी बुकिंग करा सकते हैं।

यात्रा के लिए ट्रेन जयपुर से चलेगी, लेकिन आपकी सुविधा के अनुसार बांदीकुई जंक्शन, राजगढ़, अलवर, अजमेर जंक्शन, किशनगढ़, फुलेरा जंक्शन, जयपुर, गांधीनगर जेपीआर, दौसा, खैरथल, रेवाड़ी, गुड़गांव, दिल्ली कैंट, दिल्ली, करनाल , अंबाला आप कैंट जंक्शन से ट्रेन पकड़ने का विकल्प भी चुन सकते हैं।


कितना होगा किराया


अच्छी बात यह है कि 5 देवियों के दर्शन के इस सफर में आपका पैसा ज्यादा खर्च नहीं होगा। पैकेज का किराया बहुत कम तय किया गया है। आपको बता दें, भारतीय रेलवे की ओर से इस यात्रा के लिए थर्ड एसी और स्लीपर का अलग-अलग किराया है।

यदि आप थर्ड एसी के लिए बुकिंग कर रहे हैं, तो एक व्यक्ति के लिए किराया 17,735 रुपये होगा, एक डबल के लिए यह 14,120 रुपये और ट्रिपल के लिए यह 13,740 रुपये होगा।

वहीं, स्लीपर के लिए एक व्यक्ति को 14,735 रुपये, दो लोगों के लिए 11,120 रुपये और तीन लोगों के लिए 10,740 रुपये देने होंगे।

पैकेज में आपको कई सुविधाएं 


देवी दर्शन में तय इस कम किराए के पैकेज में आपको कई सुविधाएं भी दी जाएंगी। इन रुपये के किराए के हिसाब से आपको अजमेर-जम्मू तवी-अजमेर के लिए ट्रेन में आरक्षण, सड़क परिवहन, कई जगहों का भ्रमण, कार से परिवहन, कटरा में दो रात और कांगड़ा में एक रात रुकना मिलेगा।

साथ ही 3 होटलों में नाश्ता, टोल पार्किंग आदि सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यदि आप यात्रा से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

जानकारी या बुकिंग के लिए आप आईआरसीटीसी (IRCTC) कार्यालय भी जा सकते हैं।

Share this story