आज से सभी मांगलिक कार्य शुरू, अगले तीन महीने इन तारीखों पर होंगे मांगलिक कार्य
आज से सभी मांगलिक कार्य शुरू, अगले तीन महीने इन तारीखों पर होंगे मांगलिक कार्य

हिंदू धर्म में 15 दिसंबर से 16 जनवरी तक का महीना खरमास का माना जाता है. इस दौरान सभी प्रकार के शुभ कार्यों पर रोक लग जाती है. सूर्य के धनु राशि में गोचर की अवधि को खरमास कहा जाता है. खरमास दिसंबर के मध्य से शुरू होता है और जनवरी के मध्य तक रहता है. 14 जनवरी यानी मकर संक्रांति के दिन खरमास का महीना समाप्त हो जाता है. इसके बाद से सभी मांगलिक कार्य फिर से शुरू हो जाते हैं. 14 जनवरी के बाद सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं.

हिंदू धर्म की पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, खरमास में शादी, सगाई ,नई दुल्हन का प्रवेश,गृह प्रवेश, गृह निर्माण ,नए बिजनेस की शुरूआत और बच्चों का मुंडन जैसे मांगलिक कार्य ना करने का विधान है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते ही शुभ कार्य आरंभ हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी पिछले एक महीने से खरमास समाप्त होने और शुभ कार्य प्रारंभ करने का इंतेजार कर रहे हैं तो यह समय आपके लिए काफी अच्छा है. हम यहां आपको अगले तीन महीने के कुछ शुभ मुहूर्त बताने जा रहे हैं जिनमें आप मांगलिक कार्य कर सकते हैं.

शादी-विवाह के लिए ये हैं शुभ तिथियां

जनवरी 2022 शुभ मुहूर्त: खरमास समापन के बाद शादी-विवाह जैसे शुभ कार्यों का शुभारंभ होगा. 22 जनवरी को पहला शुभ मुहूर्त है. इसके बाद 23 जनवरी, 24 जनवरी और 25 जनवरी को तय मुहूर्त में शादी करना शुभ रहेगा.

फरवरी 2022 शुभ मुहूर्त: जनवरी के मुकाबले फरवरी में ज्यादा शादियां होंगी. अगले महीने का पहला शुभ मुहूर्त 5 फरवरी को है. इसके बाद 6, 7, 9, 10, 11, 12, 18, 19, 20 और 22 फरवरी भी शादियों के लिए शुभ तिथियां होंगी.

मार्च 2022 शुभ मुहूर्त: साल के तीसरे महीने मार्च में केवल 2 शुभ मुहूर्त हैं. ज्योतिषियों के अनुसार, इस महीने की 4 और 9 तारीख को शादी करना शुभ रहेगा.

Share this story