Raksha Bandhan 2022 Date: रक्षा बंधन कब है, जानें राखी की तारीख और शुभ मुहूर्त
Raksha Bandhan 2022 Date: रक्षा बंधन कब है, जानें राखी की तारीख और शुभ मुहूर्त
Raksha Bandhan 2022 Date: When is Raksha Bandhan, know the date and auspicious time of Rakhi

सावन पूर्णिमा तिथि दो दिन पडऩे और भद्रा के कारण इस बार रक्षाबंधन के त्योहार की तारीख को लेकर लोगों में संशय है। हालाांकि रक्षाबंधन की छुट्टी 11 अगस्त को ही दर्शाई गई है।

11 अगस्त को प्रात: 10:38 बजे से पूर्णिमा आ जाएगी, लेकिन 10:38 बजे से रात्रि 8:51 बजे तक भद्रा रहेगी। भद्रा काल में दो त्योहार श्रावणी अर्थात रक्षाबंधन तथा फाल्गुनी अर्थात होली नहीं मनाने चाहिएं।

भद्रा काल में रक्षाबंधन मनाया जाएगा, तो राजा के लिए कष्टकारी होता है और होली दहन के समय भद्रा रहेगी, तो प्रजा व गाांव आदि के लिए हानिकारक होता है।

ज्योतिष क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त जवाली के ज्योतिषी पंडित विपन शर्मा ने बताया कि इस बार रक्षाबंधन पर्व 12 अगस्त को होगा। 12 अगस्त को प्रात: 7:05 बजे तक पूर्णिमा है, उसके पश्चात प्रतिपदा आएगी। इस दिन सूर्यदेव 5:52 बजे उदय होंगे।


पूर्णिमा मात्र एक घंटा तेरह मिनट रहेगी। 12 अगस्त दिन शुक्रवार को सूर्य उदय के बाद तीन घटी से भी अधिक है। साकल्पादिता तिथि धर्म कृत्योपयोगी रक्षाबंधन के लिए श्रेष्ठ मानी जाएगी।

उन्होंने बताया कि 12 अगस्त को धनिष्ठा नक्षत्र रात्रि 12 बजे के बाद तक रहेगा, जिससे इस दिन धाता और सौभाग्य योग बन रहा है, जो बहन-भाइयों के प्रेम को बढ़ाने वाला और उत्साहवर्धक होता है।

ज्योतिषी पंडित विपन शर्मा ने बताया कि 12 अगस्त को प्रात:काल 6:12 से 8:30 बजे तक सिंह लग्न रहेगा, जो स्थिर लग्न होता है, जिसमें राखी बांधना काफी शुभ है। 10:30 से 12 बजे तक राहु काल है, उसका त्याग करना चाहिए।

भद्रा काल में राखी बांधना अशुभ माना जाता है। इसके अलावा अन्य कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य भद्रा में करना वर्जित है। इससे अशुभ फल की प्राप्ति होती है।

Share this story