×

लो फिर बढ़े दूध के दाम, 6 महीने के भीतर दूसरी बार दूध के दाम में भारी बढ़ोतरी! 1 मार्च से चुकानी होगी इतनी ज्यादा कीमत

लो फिर बढ़े दूध के दाम, 6 महीने के भीतर दूसरी बार दूध के दाम में भारी बढ़ोतरी! 1 मार्च से चुकानी होगी इतनी ज्यादा कीमत

Buffalo Milk Price Hike: मुंबई में भैंस के दूध की कीमतों में 5 रुपये/लीटर की भारी वृद्धि हुई है। मुंबई दुग्ध उत्पादक संघ (MMPA) ने 1 मार्च से शहर में भैंस के दूध की कीमतों में वृद्धि की घोषणा की है।

 एमएमपीए अध्यक्ष सी.के. सिंह ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि शहर में 3,000 से अधिक खुदरा विक्रेताओं द्वारा बेचे जाने वाले भैंस के दूध की कीमत 80 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 85 रुपये प्रति लीटर की जाएगी।

 यह कीमत 31 अगस्त तक लागू रहेगी।  गुरुवार देर रात एमएमपीए की आम सभा की बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया है।

 

जानकारी के मुताबिक, सितंबर 2022 के बाद यह दूसरी बड़ी बढ़ोतरी है, जब भैंस के दूध की कीमत 75 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 80 रुपये प्रति लीटर कर दी गई थी।  इससे पहले फरवरी महीने में महाराष्ट्र के सभी प्रमुख गाय दूध उत्पादक संघों के साथ-साथ अन्य प्रमुख ब्रांडेड उत्पादकों ने गाय के दूध की कीमतों में कम से कम 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

 दुध के दाम बढ़ने से लोगों की जेब पर भारी असर पड़ने वाला है। दूध के ही नहीं दूध से बने प्रोडक्ट्स भी अब महंगे होते जा रहे हैं, जिसकी वजह से लोगों की आर्थिक स्थिति पर असर पड़ रहा है। 

दूध से बने प्रोडक्ट्स के दाम में भी जोरदार उछाल

बता दें कि इस समय दूध के ही नहीं दूध से बने प्रोडक्ट्स के दाम में भी जोरदार उछाल देखा जा रहा है और ये एक तरह से अघोषित उछाल है।  दूध से बनने वाले प्रोडक्ट्स जैसे दही, घी, पनीर आदि के दाम में अचानक से इतना इजाफा हो गया है कि लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि एकाएक बढ़ी इस महंगाई से कैसे पार पाया जाए। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

Share this story