×

खुशखबरी! युवाओं को हर महीने मिलेंगे 8000 रुपए, प्रत्येक साल एक लाख युवाओं को व्यावसायिक ट्रेनिंग

 खुशखबरी! युवाओं को हर महीने मिलेंगे 8000 रुपए, प्रत्येक साल एक लाख युवाओं को व्यावसायिक ट्रेनिंग  https://livebharatnews.in/madhya-pradesh/youth-will-get-8000-rupees-every-month!-every-year-one-lakh/cid10960087.htm

 

 

मध्य प्रदेश के राजधानी भोपाल स्थित मंत्रालय में बुधवार को एक विशेष कैबिनेट बैठक आयोजित की गई, जिसमें घोषित किया गया कि मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना का नया नाम अब "मुख्यमंत्री सीखो कमाई योजना" होगा।

 

इस महत्वपूर्ण योजना के तहत, एक लाख युवाओं को प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन युवाओं को प्रति माह 8 से 10 हजार रुपये का मासिक स्टायफंड भी प्रदान किया जाएगा।

 

इस योजना को आज कैबिनेट द्वारा मंजूरी दी गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री निवास पर स्थित सम्मत भवन में आयोजित कैबिनेट बैठक में, वंदे मातरम गान के साथ यह योजना का प्रस्तुतीकरण हुआ।

मंत्रिपरिषद ने इस योजना को स्वीकृति दी है। योजना के अंतर्गत कम से कम एक लाख युवाओं को प्रदेश के प्रमुख संस्थानों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत, मध्य प्रदेश के स्थानीय निवासियों में से 18 से 29 वर्ष के युवाओं को चयनित किया जाएगा, जो 12वीं कक्षा या आईटीआई या उससे अधिक शैक्षणिक योग्यता रखते हैं। प्रशिक्षण के दौरान, युवाओं को प्रति माह 8 से 10 हजार रुपये का स्टायफंड प्रदान किया जाएगा, जिसमें से 75% राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत लगभग 700 क्षेत्रों में युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा और उन्हें 10 हजार रुपये तक का स्टायपेंड भी दिया जाएगा। इसके अलावा, प्रशिक्षण के बाद मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा "स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग" का प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से, मध्य प्रदेश में नए रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे और हजारों युवाओं को रोजगार का मौका मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में इस तरह की योजनाएं शुरू की गईं, लेकिन उनकी सरकार ने अभी तक 71 हजार युवाओं को रोजगार प्रदान किया है और उनका लक्ष्य है कि 15 अगस्त तक 1 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाए।

इसके अलावा, मध्य प्रदेश में बीपीसीएल (BPCL) ने 49 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया है, जिससे प्रदेश में नई संभावनाएं खुलेंगी और हजारों युवाओं को रोजगार का मौका मिलेगा।

इस योजना का उद्घाटन मंगलवार को हुआ है और यह योजना बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सुनिश्चित करने का एक पहल है।

ये भी पढें :


ए राजा हमके बनारस घुमाई द, देखऽ कचौड़ी गली बड़ी मशहूर बा.....देखें बनारस की 10 मशहूर पुरानी गलियां...

बनारस की गलियां भारतीय संस्कृति, वाराणसी की पारंपरिकता और सभ्यता का प्रतीक हैं। यहां कुछ प्रमुख और प्रसिद्ध गलियां हैं।  यहां कुछ प्रमुख और प्रसिद्ध गलियां निम्नलिखित हैं:

दशाश्वमेध गली, काशी विश्वनाथ गली, और गड़ीयां गली वाराणसी की प्रमुख और प्रसिद्ध गलियां हैं, जो वाराणसी की पारंपरिकता, संस्कृति और सभ्यता को प्रतिष्ठित करती हैं। ये गलियां शहर के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्वपूर्ण स्थलों के आसपास स्थित हैं और परंपरागत वस्त्र, पूजा सामग्री, हस्तशिल्प उत्पादों और अन्य सामग्री की दुकानें प्रदान करती हैं।

ये गलियां आकर्षक और व्यापारिक गतिविधियों का केंद्र हैं, जहां आप विभिन्न रंग-बिरंगे सामग्री खरीद सकते हैं और इसके साथ ही आपको स्थानीय संस्कृति और वाराणसी के पारंपरिक विरासत का अनुभव भी मिलता है।

बनारस की गलियां भारतीय संस्कृति, वाराणसी की पारंपरिकता और सभ्यता का प्रतीक हैं। यहां कुछ प्रमुख और प्रसिद्ध गलियां हैं।  यहां कुछ प्रमुख और प्रसिद्ध गलियां निम्नलिखित हैं:

Share this story