×

School Holiday in October2022: लगातार 46 दिनों तक बंद रहेंगे स्कूल व कॉलेज, शिक्षा विभाग ने जारी किया छुट्टियों का लिस्ट

School Holiday in October 2022: लगातार 46 दिनों तक बंद रहेंगे स्कूल व कॉलेज, शिक्षा विभाग ने जारी किया छुट्टियों का लिस्ट

राज्य शासन द्वारा शिक्षा सत्र 2022-23 में शासकीय, अनुदान प्राप्त, गैर-अनुदान प्राप्त शालाओं एवं डीएड, बीएड, एमएड कॉलेजों के लिए अवकाश घोषित कर दिया है।

 

 

छत्तीसगढ़ के स्कूलों में अगले महीने 11 दिनों की त्यौहारी छुट्‌टी हो रही है। स्कूल शिक्षा विभाग ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है। नये आदेश के मुताबिक इस साल दशहरा की छुट्‌टी पांच दिनों की होगी।

 

 

यह 3 अक्टूबर से शुरू होकर 7 अक्टूबर तक चलेगी। उसके बाद दिवाली की लंबी छुट्‌टी होगी। यह छुट्‌टी 21 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक 6 दिनों की होगी। इस दौरान दिवाली से जुड़े सभी प्रमुख पर्व-त्यौहार आ जाएंगे।

 

 

स्कूल शिक्षा विभाग ने शीतकालीन छुटि्टयों का समय 23 दिसम्बर से तय किया है। यह 28 दिसम्बर तक चलना है। इस बार शीतकालीन छुट्‌टी का समय 6 दिन तय हुआ है। वहीं 46 दिनों का ग्रीष्मकालीन अवकाश भी अभी से घोषित कर दिया गया है।

यह एक मई से 15 जून 2023 तक चलना है। अधिकारियों का कहना है, मौसम की स्थिति को देखते हुए शीतकालीन अवकाश को स्थानीय स्तर पर भी बढ़ाया जा सकेगा। इसका फैसला कलेक्टरों को लेना है।

School Holiday in October 2022: अक्टूबर में छुट्टी ही छुट्टी, खबर देख बनाएं टूर की प्लानिंग

UP School Holiday Calendar 2022: उत्तर-प्रदेश सरकार की ओर से वर्ष 2022 के लिए शैक्षणिक कैलेंडर पहले ही जारी कर दिया गया था।  प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के लिए वर्ष 2022 में सभी छुट्टियों की डिटेल्स दी गयी थी।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

सरकारी विभागों की वेबसाइट पर शासन की ओर से जारी किए गए अवकाश की पूरी लिस्‍ट उपलब्‍ध है जिसके अनुसार अक्टूबर में कुल 11 छुट्टियां दी गईं हैं। 

अक्टूबर महीने में लंबी छुट्टियां आने वाली हैं।  इस महीने कई बड़े त्यौहार पड़ेगे, जिससे स्‍कूलों में  छुट्टियां रहेंगी। सिंतबर का महीना अब लगभग समाप्त होने जा रही है और अक्टूबर का महीना जल्द शुरू हो जाएगा। 

 अगले महीने में कितने दिन छुट्टियां रहेंगी।  सभी बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी है छुट्टियां का भरमार अक्टूबर महीने में होने जा रहा है  October के महीने में कितने दिन स्कूल बंद रहेगा। 

उसके बारे में जानकारी देंगे। बच्चों के अभिवाक उनकी छुट्टी के अनुसार ही बहार जाने के प्लान या घर के कामो को व्यवस्थित करते है। बच्चों के मन में स्कूल की छुट्टी को लेकर बड़ी उत्सुकता रहती है। आज वो उत्सुकता को पूरा कर रहे आइए जानते है। 

स्कूल शिक्षा विभाग ने दशहरा और दीपावली को लेकर जो अवकाश की तिथि घोषित की है, उसमें (Dussehra 2022 Holidays) 3 अक्टूबर से 6 अक्टूबर तक यानी चार दिन दशहरे का अवकाश दिया गया है। 

वहीं दीपावली (Diwali 2022 Holidays) का अवकाश 22 अक्टूबर से 27 अक्टूबर यानी छह दिन रहेगा। 

दशहरा और दीपावली के अवसर पर बड़ी संख्या में लोग अपने गृह नगर जाते हैं। इसलिए स्कूलों में उपस्थिति कम होती है।

कई लोगों को स्कूल में अवकाश न होने की वजह से गृह नगर जाने में समस्या होती है। इसलिए सरकार ने दशहरा और दीपावली पर पर्याप्त अवकाश घोषित किया है। 

छुट्टियों के बीच तिमाही परीक्षाएं

लोक शिक्षण संचालनालय ने कक्षा नवमीं से बारहवीं तक की तिमाही परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। 

ये परीक्षाएं दशहरा और दीपावली की छुट्टियों के बीच कराई जाएंगी। 

 कक्षा नवमीं और दसवीं की परीक्षाएं जहां 7 अक्टूबर से शुरू होकर 15 अक्टूबर तक चलेंगी। 

वहीं ग्यारहवीं और बारहवीं का पेपर 7 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक होगा। 

ये है सरकारी छुट्टियों की लिस्ट-

गांधी जयंती- 02 अक्‍टूबर

महाअष्‍टमी- 03 अक्‍टूबर

महानवमी- 04 अक्‍टूबर

दशहरा विजयादशमी- 05 अक्‍टूबर

ईद ए मिलाद महर्षि बाल्‍मिकी जयंती- 09 अक्‍टूबर

नकर चतुर्दशी – 23 अक्टूबर

दीपावली- 24 अक्टूबर

गोवर्धन पूजा- 26 अक्‍टूबर

भइयादूज- 27 अक्‍टूबर

छठ पूजा पर्व – 30 अक्‍टूबर

सरदार बल्‍लभ भाई पटेल – 31 अक्‍टूबर

Share this story