×

Bank holiday 2023: इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें बैंकिंग से जुड़े काम, देखिये holiday की पूरी लिस्ट...

 Bank holiday 2023: इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें बैंकिंग से जुड़े काम, देखिये holiday की पूरी लिस्ट...  https://livebharatnews.in/madhya-pradesh/Bank-holiday-2023-Banks-will-remain-closed-for-so-many-days/cid9778481.htm

Bank holidays January 2023: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)द्वारा बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट जारी कर देती है। अगर आप बैंक जाना है तो घर से निकलने से पहले बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें।

 

आपको बैंक संबंधी कोई जरूरी काम है तो वह 27 जनवरी तक फटाफट निपटा लें। महीने के आखिरी 4 दिन 28 से 31 जनवरी तक बैंक बंद रहेंगे। इन 4 दिनों में 2 दिन बैंकों में हड़ताल रहेगी और 2 दिन की छुट्टी रहेगी। 

 

हालांकि ये बता दें कि ये छुट्टियां देशभर के बैंकों में एक साथ नहीं है। यानी कुछ छुट्टियां अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग होती है। राज्यों के त्योहारों और प्रमुख जयंती के मुताबिक उन राज्यों में उस दिन बैंक बंद रहते हैं।

 

 

 

दरअसल, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के आह्वान पर देशभर के 10 लाख से ज्यादा बैंककर्मी भारतीय बैंक संघ से मांगों के जल्द निपटारे को लेकर हड़ताल पर जा रहे हैं। बैंककर्मी सप्ताह में 5 दिन बैंकिंग सिस्टम लागू करने, सेवानिवृत्त बैंक कर्मियों की पेंशन अपडेशन, सभी संवर्गों में समुचित भर्ती, नई पेंशन योजना रद्द करने और पुरानी पेंशन योजना बहाल करने व वेतन पुनरीक्षण के मांग पत्र पर शीघ्र वार्ता शुरू करने की मांग कर रहे हैं।

 

  • 22 जनवरी को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।
  • 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती के कारण असम में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

  • 25 जनवरी को बुधवार को हिमाचल प्रदेश के कारण बैंक बंद रहेंगे।
  • 26 जनवरी को देशभर के बैंक गणतंत्र दिवस के मौके पर बंद रहेंगे।

  • 28 जनवरी को चौथा शनिवार है, इसलिए देशभर के बैंकों की छुट्टी रहेगी
  • 29 जनवरी को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।

  • 31 जनवरी को असम में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

Share this story