×

अगर आप भी रात को देर से सोते हैं तो हो जाए सावधान! जा सकती हैआपकी जान...

sleep,late night,sleep late at night,late night sleep,side effects of late night sleep,late night sleep in tamil,waking up late at night,sleeping late at night disadvantages,late night sleep explain in tamil,late night sleep disadvantages,night,sleeping late night,side effects of sleeping late night,late night eating,late night sleeping problems,late night cravings healthy,night sleep,late night eating habits,sleeping over 11 at night

आज के युवाओं में हार्ट और कैंसर जैसे गंभीर बीमारी का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। जिसका सबसे बड़ा कारण उनकी अनुचित दिनचर्या और अच्छी नींद ना लेना है।

कई लोग नींद को नजरअंदाज कर देते है। जो आगे चलकर उनके शरीर के लिए सबसे बढ़ा खतरा बनकर उभरता है।

शरीर को अगर पर्याप्त नींद न मिले तो कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती हैं। पर्याप्त नींद न लेने की वजह से आपको अन्य लोगों के मुकाबले बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है।

रात को देर से सोने के नुकसान 


हार्ट प्रॉब्लम का खतरा

 सीडीसी के मुताबिक रात को देर से सोने के कारण हार्ट प्रॉब्लम का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। रात को देर से सोने के कारण ब्लड प्रेशर हाई होता है, जिससे स्ट्रोक और हार्ट प्रॉब्लम जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है।


इम्यूनिटी होती है कमजोर

 कम नींद लेने की समस्या हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर बनाने का काम करती है। सीडीसी के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेता है तो उसके अंदर इंफेक्शन का खतरा तेजी से बढ़ता है। ऐसे लोग बीमारियों की चपेट में भी जल्दी आते हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

डायबिटीज का कारण 

भारत में डायबिटीज के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। डायबिटीज का एक मुख्य कारण पर्याप्त नींद न लेना है।

दरअसल, रात को 7 से 8 घंटों की नींद लेने से ब्लड शुगर के नियंत्रण में सुधार करने में मदद मिल सकती है। जिससे डायबिटीज होने का खतरा कम होता है।

अच्छी नींद कैसे लें

नींद आपकी फिटनेस के लिए स्पष्ट रूप से महत्वपूर्ण है, इसलिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप हर रात उचित नींद ले सकते हैं

सोने की एक सुसंगत आदत विकसित करें

सोने से पहले ऐसी चीजें करें जो आपको आराम करने में मदद करें – जैसे कि किताब पढ़ना या आरामदायक संगीत सुनना।

सोने से पहले स्नान भी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि स्नान के बाद शरीर के तापमान में गिरावट आपको जल्दी सो जाने में मदद कर सकती है।

सोने का अच्छा माहौल बनाएं

रात के दौरान रोशनी के संपर्क में आने से नींद की गुणवत्ता कम हो सकती है, इसलिए जितना हो सके रोशनी को कम करने की कोशिश करें।

कमरे को ठंडा रखने का लक्ष्य रखें, लेकिन ज्यादा ठंडा नहीं। बहुत अधिक गर्म या बहुत ठंडा वातावरण नींद की गुणवत्ता को बाधित कर सकता है।

दिन के दौरान शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

शोध से पता चलता है कि नींद की गुणवत्ता के लिए शारीरिक गतिविधि फायदेमंद होती है, इसलिए अपने दिन में कुछ व्यायाम या शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का प्रयास करें।

एक सुसंगत नींद कार्यक्रम रखें

यह आपके सोने-जगने के चक्र को विनियमित करने में मदद करेगा, जो नींद की गुणवत्ता में सुधार से जुड़ा हुआ है।

Share this story