Oral Health Care: मुँह से आ रही दुर्गंध को चुटकियों में करें दूर, अपनाएं ये घरेलू नुस्खा
मुँह से आ रही दुर्गंध को चुटकियों में करें दूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

Oral Health Care: Remove the bad breath coming from the mouth in a pinch, follow this home remedy

Bad Breath: मुंह से दुर्गंध एक अच्छा प्रभाव नहीं छोड़ती है। सांसों की बदबू मुँह से जुड़ी एक ऐसी समस्या है जिससे अक्सर कई लोग परेशान रहते हैं। सांस में आने वाली दुर्गन्ध के कारण कई बार उन्हें दूसरों से बात करते समय शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है।

 

 

 

क्योंकि जब भी आप बात करते हैं तो आपके मुँह से एयर ब्लो करती है, जिससे आपकी साँस की दुर्गन्ध का दूसरों को भी पता चल जाता है। 

 

 

 

सांसों की दुर्गंध का क्या कारण है? (What causes bad breath)

 

 

जबकि कॉफी, धूम्रपान, लहसुन और प्याज जैसी चीजें स्वाभाविक रूप से तीखी होती हैं, सांसों की बदबू के लिए प्रमुख योगदान कारक: अपने मुंह को नियमित रूप से साफ न करना (जिससे हमारा मतलब है फ्लॉसिंग और ब्रश करना और साथ ही सफाई के लिए दंत चिकित्सक को देखना) और निर्जलीकरण।

 

 

 

 

ऐसा इसलिए है क्योंकि सांसों की बदबू का असली कारण बैक्टीरिया है जो शुष्क वातावरण में पनपते हैं और हमारे मुंह के सूखने पर पनपते हैं। ओरल बैक्टीरिया ज्यादातर अच्छे होते हैं, क्योंकि वे हमारे भोजन में प्रोटीन को तोड़ने में मदद करते हैं,

लेकिन वे एक दुर्गंधयुक्त गंधक भी पैदा करते हैं, इसलिए नियमित सफाई इतनी जरूरी क्यों है। अचानक और लगातार दुर्गंध आना एक बड़ी समस्या का संकेत भी हो सकता है,

जैसे मसूड़े की बीमारी (प्लाक बनने की संभावना)। दूसरे शब्दों में, सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जा रहे हैं।आइये जाते है की सांसों की बदबू से कैसे छुटकारा पाया जाए। सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए ये 10 घरेलू उपचार... 

 

सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के 10 उपाय (10 remedies to get rid of bad breath)

1.यदि आप पूरे दिन (या बस रात भर) एक अनुचर, संरेखक, या डेन्चर पहनते हैं, तो इसे भी साफ रखना अनिवार्य है, क्योंकि यह बैक्टीरिया के लिए प्रजनन स्थल हो सकता है।

प्रत्येक उपयोग से पहले उन्हें ब्रश करें, उन्हें अपने चिकित्सक (या स्वयं ब्रांड) के निर्देशानुसार साफ करें, या एक अल्ट्रासोनिक क्लीन्ज़र प्राप्त करने पर विचार करें।

2.जब माउथ वॉश वहीं होता है तो आप सांसों की दुर्गंध की शिकायत नहीं कर सकते। यह शॉर्टकट है, जितना करीब। मौखिक निर्जलीकरण को रोकने के लिए अल्कोहल-मुक्त विकल्प चुनें, और हर बार अपने दाँत ब्रश करने के बाद गरारे करें। 

यदि आप वास्तव में सल्फ्यूरिक बैक्टीरिया को खत्म करना चाहते हैं, तो जिंक लवण वाले किसी एक को चुनें।

3. च्युइंग गम लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जो भोजन के कणों को तोड़ने में मदद करता है और मुंह को नम रखता है। एक शुगर-फ्री गम चुनें, और वह जो दालचीनी या जाइलिटोल का उपयोग करता हो।

Xylitol स्वाभाविक रूप से मसूड़े को मीठा करता है, और बैक्टीरिया को दांतों से बांधने से रोकता है। (यह दांतों की सड़न को रोकने में भी मदद करता है।) दूसरी ओर, दालचीनी गंध वाले बैक्टीरिया को सबसे पहले मार देती है।

 4. जाहिर है, लहसुन और प्याज उनके अपने राक्षस हैं। इसके अलावा, शरीर को निर्जलित करने वाली किसी भी चीज़ (जैसे कैफीन और अल्कोहल) का सेवन कम से कम करें और मुंह को सूखा दें।

बेशक, यदि आप बेहतर सांस के लिए जीवन के स्वादों में कटौती नहीं करना चाहते हैं, तो इस सूची के अन्य सुझावों का पालन करें, और विशेष रूप से गंधयुक्त भोजन के बाद अपने दाँत ब्रश करें।

5.आपको हर रात फ्लॉस करना होगा और दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना होगा (एक बार सुबह में, एक बार सोने से पहले, और आवश्यकतानुसार या पूरे समय में)।

यह न केवल आपके दांतों और मसूड़ों को सड़ने और दाग-धब्बों से बचाता है, बल्कि यह खाद्य कणों और बदबू पैदा करने वाले जीवाणु अपशिष्ट (सल्फर) को हटाता है।

6. एक जीभ खुरचनी का प्रयास करें एक जीभ खुरचनी उतनी कठोर नहीं होती जितनी लगती है। यह एक साधारण उपकरण है जो आपकी जीभ के "शेग कार्पेट" से अतिरिक्त सल्फर खींचता है।

ब्रश करने के बाद, आप टूथपेस्ट के कुछ अवशेषों को अपनी जीभ पर छोड़ सकते हैं और किसी भी अतिरिक्त गंदगी को हटाने के लिए इस उपकरण को ऊपर की ओर खींच सकते हैं।

​​​​​​​7. हर छह महीने में अपने दांतों और मसूड़ों की जांच (और साफ!) करें। यह आपको किसी भी गिरावट, प्लाक बिल्डअप और खराब बैक्टीरियल ब्रेकआउट से आगे रखता है। बेहतर सांस के लिए साफ-सुथरे मुंह को प्राथमिकता दी जाती है।

​​​​​​​

अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन आपके टूथब्रश (या ब्रश हेड) को हर तीन महीने में बदलने की सलाह देता है, ताकि सफाई के लिए इसे टिप-टॉप आकार में रखा जा सके।

8.अच्छी त्वचा के लिए, स्वस्थ बालों के लिए, स्वस्थ शारीरिक क्रिया के लिए… आपकी सांसें अलग नहीं हैं। आपका मुंह जितना सूखता है, उतनी ही बदबूदार चीजें मिलती हैं।  और सुबह की सांस की बात करें तो, यहाँ चुंबन योग्य सुबह की सांस के साथ जागने की एक रणनीति है। 

9. सोने से पहले एक गिलास पानी पिएं। हां, यह आपको रिसाव लेने के लिए आधी रात को जागने के लिए प्रेरित कर सकता है, लेकिन यह आपको चीजों को हाइड्रेट रखने के लिए थोड़ी मात्रा में पानी पीने का एक और मौका देता है।

यह मानते हुए कि आप आसानी से वापस सो सकते हैं, यह चौबीसों घंटे हाइड्रेटेड रहने का प्रमुख लाभ भी जोड़ता है। ​​​​​​​

जबकि कोई भी पुराना टूथपेस्ट आपकी सांसों को फायदा पहुंचाएगा, प्राथमिकता देने वाला घटक जस्ता है। ये जिंक लवण आपके मुंह में सल्फर यौगिकों से जल्दी और पूरी तरह से छुटकारा दिलाते हैं।

10. अगर आपने नकली दाँत लगवा रखे हैं तो दैनिक रूप से उनको साफ रखें। मुँह की सफाई से आप बैक्टीरिया को बनने और मुँह से इनके अंदर जाने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं।

​​​​​​​

Share this story