स्वस्थ शरीरऔर चमकदार त्वचा पाने के लिए करें ये तीन योगासन
योग

 योग आपके सिस्टम को अंदर से साफ करता है. ये आपकी त्वचा को फ्रेश, झुर्रियों से मुक्त और चमकदार बनाने में मदद करता है.

आजकल की भाग दौढ़ भरी ज़िंदगी मे स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए इंसान को योग से ज्यादा फायदेमंद कुछ और नहीं है, आइये जानते है योग को कुछ आसनों को जिसको करने से आप को फायदा मिलने के साथ साथ शरीर भी स्वस्त रहता है और दिमाग भी तेज होता है।

हलासन- 

हलासन

इस आसन मे अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को अपने बगल में फर्श पर रखें. अपने पैरों को 90 डिग्री ऊपर उठाने के लिए अपने पेट की मांसपेशियों का इस्तेमाल करें. अपनी हथेलियों को फर्श पर मजबूती से दबाएं, और अपने पैरों को अपने सिर के पीछे छोड़ दें. अपनी पीठ के निचले हिस्से को हथेलियों से सहारा दें. इस आसन में कुछ देर रुकें।

शीर्षासन-

शीर्षासन

इस आसन मे अपने सिर के शीर्ष को चटाई पर रखें. इसके बाद, अपनी हथेलियों को चटाई पर इस तरह रखें कि आपकी बाहें 90-डिग्री मुड़ी हुई हों और आपकी कोहनी सीधे कलाई के ऊपर हो. अपने घुटनों को ऊपर उठाएं और अपने पैरों को अपनी हथेलियों के ओर ले जाएं. सबसे पहले अपने दाहिने पैर को ऊपर उठाएं और इसे अपने ऊपरी शरीर के साथ संरेखित करें. संतुलन बनाएं और अपने बाएं पैर को ऊपर उठाएं. अपने पैर की उंगलियों को छत की ओर इंगित करें. 20-30 सेकंड के लिए रुकें.

सर्वांगासन -

सर्वांगासन -

इस आसन मे अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपनी बाहों को अपने बगल में रखें. धीरे-धीरे अपने पैरों को फर्श से उठाएं और पैरों को आकाश की ओर रखें. धीरे-धीरे अपने श्रोणि को ऊपर उठाएं और फर्श से पीछे हटें. अपनी हथेलियों को अपनी पीठ पर रखें. अपने कंधे, धड़, श्रोणि और पैरों को संरेखित करने का प्रयास करें. अपने आंखों को अपने पैरों की ओर केंद्रित करें.

Share this story