×

गलती से भी इंटरनेट पर इन चीजों को ना करें सर्च, नहीं तो जानी पड़ सकती है जेल

Do not search these things on the internet even by mistake, otherwise you may have to go to jail
भारत सरकार ने गूगल सर्च को लेकर कड़े नियम बनाए है। जिसके जरिए आपकी गतिविधि को गैरकानूनी बना सकते है। आज हम आपको ऐसे सात महत्तपूर्ण बाते बताएंगे जिनके बारे में गूगल पर सर्च करना आपको मुसीबत में डाल सकता है।

आज इंटरनेट की दुनिया इतनी बड़ी हो गई है कि आप उस पर कुछ भी सर्च कर सकते हैं। गूगल एक ऐसा साधन बन चूका है जिसके इस्तेमाल से आज हम दुनिया भी जीत सकते है। लेकिन क्या आप जानते है कुछ चीज़ो को लेकर भारत सरकार ने गूगल सर्च को लेकर कड़े नियम बनाए है।

जिसके जरिए आपकी गतिविधि को गैरकानूनी बना सकते है। आज हम आपको ऐसे सात महत्तपूर्ण बाते बताएंगे जिनके बारे में गूगल पर सर्च करना आपको मुसीबत में डाल सकता है।

बम कैसे बनाया जाए ये भी एक सेंसिटिव इश्यू है। अगर आप गलती से भी गूगल पर सर्च कर लेते हैं कि बम कैसे बनाया जाता है तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है और आपको सुरक्षा एजेंसी के रडार में आ सकते हैं। साथ ही आपको जेल भी हो सकती है।

गूगल पर सर्च करने से सीधे आपको किसी गैरकानूनी गतिविधि में शामिल नहीं किया जाएगा। गूगल एक खोज इंजन है जो इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री को खोजता है। हालांकि, भारतीय सरकार ने कुछ विषेश मुद्दों के लिए सख्त नियम बनाए हैं, और इसका पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। निम्नलिखित सभी सामग्रियों को गूगल पर सर्च करने से बचना चाहिए:

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

बम कैसे बनाया जाए: ऐसे गतिविधि को सर्च करना कानूनी अपराध हो सकता है और आपको कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी जानकारी को खोजने और संप्रदायिक या आतंकवादी उद्देश्यों के लिए उपयोग करने की कोशिश करना कानून द्वारा प्रतिबंधित है।

हत्या, चोरी, या अन्य अपराधों के नियमित तरीके: अपराधिक गतिविधियों की जानकारी को सर्च करना कानूनी अपराध हो सकता है और आपको नियमित कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

नशीली पदार्थों और ड्रग्स: नशीली पदार्थों और ड्रग्स की जानकारी को सर्च करना भी कानूनी अपराध हो सकता है, क्योंकि इससे आपकी स्वास्थ्य और समाज को नुकसान पहुंच सकता है।

बालात्कार, यौन उत्पीड़न या किसी अन्य अश्लीलता के विषय: किसी अपराधिक या अनुचित कार्य के बारे में जानकारी को सर्च करना आपको न केवल कानूनी मुद्दों में फंसा सकता है, बल्कि यह आपको मानसिक और आत्मिक रूप से भी प्रभावित कर सकता है।

गैरकानूनी या अनैतिक कार्यों के टिप्स या निर्देश: किसी गैरकानूनी या अनैतिक कार्य को कैसे किया जाए या उसके टिप्स और निर्देशों को सर्च करना अपराध हो सकता है और आपको कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

नज़रानी और अन्य व्यक्तिगत गोपनीयता के उल्लंघन: किसी व्यक्ति के निजी जीवन या नज़रानी को उल्लंघित करने की कोशिश करना अपराधिक हो सकता है। उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति की निजी फ़ोटो या वीडियो को बिना उनकी संमति के इंटरनेट पर शेयर करना या व्यक्तिगत ईमेल खाता या सोशल मीडिया खाता हैक करने का प्रयास करना। इस तरह के कृत्य संगठनित अपराध के तहत आ सकते हैं और कानूनी कार्रवाई के लिए आपको पकड़ा जा सकता है।

आतंकवादी संगठन से जुड़ने की जानकारी: गूगल पर कभी किसी आतंकवादी संगठन से जुड़ने की जानकारी जैसी चीजें सर्च न करें, ऐसा करेने से आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है। गूगल ने कुछ ऑप्शन को लेकर कई नियम बनाए है। अगर आप बताए गए चीज़ो को सर्च करते है। तो निश्चित ही आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

यदि आप किसी अपराधिक गतिविधि की जानकारी या किसी अपराधिक या गैरकानूनी कार्य के बारे में चिंतित हैं, तो आपको अपने स्थानीय कानूनी प्रशासन या पुलिस विभाग से संपर्क करना चाहिए। वे आपको सही मार्गदर्शन और सहायता प्रदान कर सकते हैं।

Share this story