×

World Menstrual Hygiene Day 2022: जानें क्यों मनाया जाता है Menstrual Hygiene Day?

World Menstrual Hygiene Day 2022

World Menstrual Hygiene Day : वैश्विक स्तर पर अच्छे मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन (एमएचएम) के महत्व को उजागर करने के लिएहर साल 28 मई को वर्ल्ड मेन्सट्रुअल हाइजीन डे यानी विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है।  

 

 

लगभग 13 साल की उम्र की लड़की से लेकर 50 साल की महिला तक हर महीने मासिक धर्म से गुजरती हैं। मासिक धर्म स्वच्छता दिवस को दुनियाभर के मनाए जाने का एकमात्र लक्ष्य ही है महिलाओं और लड़कियों को सेफ पीरियड्स केमें बारे में बताना हैं। 

विकासशील देशों में, मासिक धर्म स्वच्छता सामग्री की महिलाओं की पसंद अक्सर लागत, उपलब्धता और सामाजिक मानदंडों द्वारा सीमित होती है। पर्याप्त स्वच्छता सुविधाएं और स्त्री स्वच्छता उत्पादों तक पहुंच समाधान का एक हिस्सा है।

ऐसी संस्कृति का निर्माण करना जो चर्चा का स्वागत करे और महिलाओं और लड़कियों के लिए पर्याप्त शिक्षा प्रदान करे, समान महत्व का है। शोध में पाया गया है कि मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन उत्पादों तक पहुंच न होने से लड़कियों को हर महीने उनकी अवधि के दौरान स्कूल से घर पर रखा जा सकता है। 

World Menstrual Hygiene Day 2022: पीरियड्स में हाइजीन का ध्यान ना रखने से  हो सकती हैं कई समस्याएं | THEREPORTERPOST

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का इतिहास (History of World Menstrual Hygiene Day) 

मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाने कीइसकी शुरुआत जर्मन स्थित एनजीओ WASH यूनाइटेड एक NGO ने 2014 में की थी। इस विशेष दिन को मनाने के लिए तारीख चुनने की वजह भी बेहद खास है।  

आमतौर पर पीरियड्स साइकिल 28 दिन का माना जाता है यही वजह है कि इसे मनाने के लिए 28 मई को चुना गया।  28 मई का प्रतीकात्मक अर्थ है, मई वर्ष का 5 वां महीना है, और मासिक धर्म की औसत अवधि हर महीने 5 दिन होती है। साथ ही, मासिक धर्म चक्र औसतन 28 दिन का होता है।

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस की थीम (Theme of World Menstrual Hygiene Day)

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (World Menstrual Hygiene Day) की इस बार की थीम है "We are Commited"...

Share this story