×

खूब इस्तेमाल करें AC, फिर भी कम आएगा बिजली का बिल, केवल ध्यान में रखें इन बातों का

bizali meetar
कई बार लोग बिजली बिल बचाने के लिए बार-बार AC को ऑन-ऑफ करते रहते हैं. इसके लिए आप टाइमर सेट कर सकते हैं. इससे एसी अपने समय पर खुद बंद हो जाएगा.

उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी है. चिलचिलाती धूप की वजह से बच्चों से लेकर बूढ़ों तक का हाल बेहाल है. जिसकी वजह से AC की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है. AC से कमरे को ठंडा रखा जा सकता है. लेकिन, इससे बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है. इसीलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसको फॉलो कर के आप बिजली के बिल को कम रख सकते हैं.

 टिप्स को करें फॉलो

AC का तापमान रखें कम

स्टडीज से पता चला है कि तापमान में हर डिग्री की बढ़ोतरी से करीब 6 % बिजली की बचत होती है. आप अपने एसी का तापमान जितना कम रखेंगे, उसका कंप्रेसर उतनी देर काम करेगा, जिससे आपका बिजली बिल बढ़ जाएगा. इसलिए यदि आप एसी को उसके डिफ़ॉल्ट तापमान पर चालू रखना चुनते हैं, तो आप 24 प्रतिशत तक बिजली बचा सकते हैं.

लीकेज पर दें ध्यान

लीकेज की दिक्कत ज्यादातर Window AC के साथ आती है. Window AC और विंडो फ्रेम के बीच कुछ गैप्स होने से कूलिंग की एफिशिएंसी पर असर पड़ता है. यूजर्स इन सील्स को mSeal जैसे मल्टीपरपस सीलेंट से बंद कर सकते हैं.

टाइमर सेट करें

कई बार लोग बिजली बिल बचाने के लिए बार-बार AC को ऑन-ऑफ करते रहते हैं. इसके लिए आप टाइमर सेट कर सकते हैं. इससे एसी अपने समय पर खुद बंद हो जाएगा.

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

AC के साथ पंखे का इस्तेमाल करे 

जब एसी चल रहा हो तो सीलिंग फैन चालू रखना चाहिए. इसके अलावा, छत के पंखे कमरे को हवादार रखते हैं और सभी कोनों में ठंडी हवा प्रसारित करते हैं. जिससे आपको एसी का तापमान कम नहीं करना पड़ेगा.

AC की सर्विस टाइम पर करवाएं

AC के डक्ट और वेंट में गंदगी जमा होने के कारण एसी को ठंडी हवा को कमरे में लाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. गंदे फिल्टर को हटाकर नया फिल्टर लगाने से एसी की ऊर्जा खपत 5 से 15 प्रतिशत तक कम हो जाती है. इसके अलावा एसी को खराब होने और रिपेयर करने से भी बचाया जाता है.

 

Share this story