×

Railway Ticket: रेल यात्रियों के लिए नई योजना, अब बिना टिकट भी कर सकेंगे यात्रा

Railway Ticket: रेल यात्रियों के लिए नई योजना, अब बिना टिकट भी कर सकेंगे यात्रा

Indian Railways: अब रेलवे में बिना टिकट यात्रा से नहीं रोकेगा टीटीई

Railway Ticket: भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों के लिए समय-समय पर नई सुविधाएं लाई जाती है जिनके माध्यम से हमारे देश में रोज रेलवे का सफर करने वाले लाखों लोगों को फायदा दिया जा सके। हाल ही में रेलवे द्वारा लाए गए नए नियम अनुसार अब्से आप बिना टिकट के भी यात्रा कर सकते हैं।

रेलवे में बिना टिकट यात्रा (Railway without ticket)

यदि आप भी भारतीय रेलवे में सफर करते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है अब आप बिना टिकट के भी रेलवे में यात्रा कर पाएंगे।

अब से आप बिना रिजर्वेशन के ही रेलवे में यात्रा कर सकते हैं रेलवे द्वारा जारी किए गए नए नियम अनुसार आप अब बिना टिकट के भी रेलवे में यात्रा कर पाएंगे।


प्लेटफॉर्म टिकट लेकर कर सकेंगे यात्रा (Platform ticket)


रेलवे विभाग द्वारा जारी किए गए नए नियमों के अनुसार यदि आप अचानक कहीं जाना चाहते हैं और आपके पास वहां जाने के लिए टिकट नहीं है तो आप ऐसी स्थिति में प्लेटफॉर्म टिकट खरीद कर रेल में चल सकते हैं और यात्रा कर सकते हैं इसके लिए आपको रेल में चढ़ने के बाद तुरंत टीटी से मिलना होगा और आपके जाने वाली जगह का टिकट बनवाना होगा।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">


प्लेटफॉर्म टिकट के फायदे (Benefits)


रेलवे विभाग द्वारा जारी किए गए नए नियमों के अनुसार अब से प्लेटफॉर्म टिकट आपको यात्रा करने में मदद कर सकता है।

इमरजेंसी की स्थिति में यात्रा करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट को आपके डिपार्चर स्टेशन के तौर पर माना जाता है साथ ही इमरजेंसी में ट्रेन में चढ़ने पर आप जिस श्रेणी में सफर करेंगे उसी श्रेणी का आपका टिकट बनाया जाएगा।


दो स्टेशनों तक आपकी होगी सीट (Seat regervation)


 यदि आपके ट्रेन (Train) किसी भी कारण से छूट जाती है तो अगले आने वाले 2 स्टेशनों तक टीटी आपकी सीट को किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं दे सकता है। 

यानी कि ट्रेन छूटने के दो स्टेशन तक यदि आप ट्रेन पकड़ लेते हैं तो आपकी सीट सुरक्षित रहेगी लेकिन यदि दो स्टेशन तक आपकी सीट खाली है तो आपकी सीट को टीटी द्वारा आरएसी टिकट वाले यात्री को अलॉट कर दि जाती है।

Share this story