ट्रेन में कंबल के लिए यात्रियों को चुकानी पड़ेगी कीमत
वीवीवीवीवीवीवीवी

अगर आप सर्दियों में ट्रेन में यात्रा करने वाले हैं तो अब कंबल व बेडशीट के लिए आपको जेब ढीली करनी पड़ेगी। दरअसल, रेलवे ने स्टेशन पर ही डिस्पोजल बेड रोल किट की सुविधा शुरू की है। अलीगढ़ जंक्शन पर प्लेटफार्म नंबर दो के एएच व्हीलर्स स्टोर पर ये किट मिलेगी। इस किट में 300 रुपये में एक कंबल, दो चादर, तकिया व कवर, सैनिटाइजर, पेपर सोप और मास्क मिलेगा, जिसे प्रयोग करने के बाद फेंक सकते हैं। बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान ट्रेनों में बेडशीट और कंबल देने की सुविधा बंद कर दी थी।

कोविड प्रोटोकॉल के बीच 95 फीसदी ट्रेनें चलने लगी हैं। इनमें 90 फीसदी से अधिक सीटों की बुकिंग हो रही है। लेकिन प्रीमियम, मेल/एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों के एसी कोच में अभी तक बेड रोल की सुविधा शुरू नहीं हुई है।  सामान्य कोच में सफर करने वाली यात्री अपने बिस्तर और चादर घर से लेकर चल रहे हैं। जबकि एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए स्टेशन पर डिस्पोजल ट्रेवल बेड रोल की सुविधा दी गई है।

उपयोग करो और फेंक दो की तर्ज पर मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत डिस्पोजल बेड रोल किट स्टेशन पर उपलब्ध है। 300 रुपये की इस किट में एक कंबल, दो चादर, एक तकिया, एक तकिया कवर, मास्क, सैनिटाइजर पाउच, पेपर सोप भी साथ मिल रहा है। दो चादरों की किट 400 रुपये में मिल रही है। यात्रा के दौरान अगर ओढ़ने के लिए कोई चादर या कंबल नहीं है तो डिस्पोजल बेड रोल किट के लिए अलग से रुपये चुकाने पड़ेंगे।

Share this story