जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़ जारी, 2 दहशतगर्द ढेर
आर्मी
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर में एक आतंकी मार गिराया गया है. हालांकि आतंकी की पहचान अभी नहीं हो सकी है. कश्मीर जोन की पुलिस के मुताबिक इस एनकाउंटर में एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है.

जम्मू-कश्मीर मे आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का ऑपरेशन जारी है, इस सुरक्षाबलो ने सर्च अभियान के दौरान एक विशेष सूचना पर पुलिस अनंतनाग के खगुंड वेरीनाग इलाके में एक ओजीडब्ल्यू (Over Ground Worker) को लेने गई थी. जैसे ही पुलिस दल संदिग्ध स्थान की ओर पहुंचा, छिपे हुए उग्रवादी ने पुलिस दल पर गोली चला दी, जिससे मुठभेड़ शुरू हो गई. पुलिस अधिकारी ने आगे बताया कि फायरिंग के दौरान एक अज्ञात आतंकवादी मारा गया, जबकि एक सिपाही को भी गोली लगी है. उसे इलाज के लिए पास के अस्पताल में ले जाया गया. इस दौरान मारे गए उग्रवादी के पास से एक पिस्टल और एक ग्रेनेड बरामद किया गया है. 

वहीं, अनंतनाग के बाद बांदीपोरा में भी एनकाउंटर में एक आतंकी को ढेर कर दिया,  कश्मीर आईजी ने बताया कि आतंकी की पहचान इम्तियाज अहमद डार के रूप में हुई है जो प्रतिबंधित संगठन लश्कर-ए-तैयबा (टीआरएफ) से जुड़ा हुआ था. इम्तियाज हाल ही में शाहगुंड में आम नागरिकों की हत्या में शामिल था.

हालांकि, अभी भी बांदीपोरा में सर्च ऑपरेशन जारी है. सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाला हुआ है, बंदीपोरा में यह दूसरा एनकाउंटर है. इससे पहले कोकरनाग में एक आतंकी मार गिराया गया था.इन दिनों कश्मीर में सिलेक्टिव किलिंग की घटना सामने आने के बाद अब आतंकियों पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी चल रही है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सूबे के प्रशासन से इस नई चुनौती से निपटने पर चर्चा की है. बताया जा रहा है कि सुरक्षा एजेंसियों और खुफिया एजेंसियों से कश्मीर में सक्रिय आतंकियों का ब्योरा भी मांगा गया है।

बांदीपोरा में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मारा-

बांदीपोरा के हाजिन इलाके के गुंडजहांगीर में भी सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है और सेना के जवानों ने एक आतंकी को मार गिराया है. पुलिस सूत्रों ने बताया कि इलाके में दो से तीन आतंकियों के छिपे होने की आशंका है, हालांकि ऑपरेशन खत्म होने के बाद वास्तविक संख्या बताई जा सकती है. इलाके में अभी भी सर्च ऑपरेशन जारी है.

लश्कर के TRF मॉड्यूल ने रची साजिश-

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया था कि गिरफ्तार आतंकवादी सहयोगियों की पहचान तारिक अहमद डार, मोहम्मद शफी डार, मुदासिर हसन लोन और बिलाल आह डार के रूप में की गई है. जांच के दौरान, यह भी सामने आया कि पिछले दिनो कश्मीर घाटी में अल्पसंख्यकों की हालिया हुई हत्याओं को पाकिस्तान (Pakistan) के निवासी लश्कर (TRF) के हैंडलर लाला उमर के इशारे और निर्देश पर की गई थी. नापाक मंसूबे को अंजाम देने के लिए हाजिन इलाके के शाहगुंड के लश्कर (टीआरएफ) मॉड्यूल ने साजिश रची थी.

कश्मीर घाटी में अल्पसंख्यकों की हालिया हत्याओं और पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद के खिलाफ रविवार को मुस्लिम समुदाय के एक समूह ने श्रीनगर के लाल चौक इलाके में शांतिपूर्ण प्रदर्शन मार्च किया. प्रदर्शनकारियों ने अपने हाथ में पोस्टर लेकर विरोध किया, जिसमें लिखा था- “आखिर कब तक” . पिछले कुछ दिनों में कश्मीर में आतंकियों ने कम से कम 7 नागरिकों की हत्या कर दी, जिनमें चार अल्पसंख्यक समुदाय से थे. गुरुवार को श्रीनगर के एक सरकारी स्कूल के अंदर प्रिंसिपल सुपिंदर कौर और टीचर दीपक चंद की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

जम्मू में संदिग्ध जासूस गिरफ्तार-

उत्तर प्रदेश के एक शख्स को अहम प्रतिष्ठानों की सूचनाएं पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों के साथ साझा करने के संदेह में रविवार को जम्मू में गिरफ्तार किया गया. अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह ने गांधी नगर इलाके से उसे पकड़ा. प्रारंभिक जांच में पता चला कि गिरफ्तार शख्स ने अपने पाकिस्तानी आकाओं को प्रार्थना स्थलों समेत अहम प्रतिष्ठानों की वीडियो साझा की थी. एक अन्य मामले में पुलिस ने जम्मू के नगरोटा से एक पिस्तौल चुराने वाले अपराधी को गिरफ्तार किया. मोहम्मद मुस्ताक उर्फ गुंगी ने हाल में मीरान साहिब इलाके में एक व्यक्ति से हथियार छीन लिया था और फरार हो गया था. चोरी की गई पिस्तौल भी बरामद कर ली गई है.

Share this story