भारत का पहला Cryptocurrency Index लॉन्च, जानिए कैसे करेगा काम?
सी

ग्लोबल क्रिप्टो सुपर एप्लीकेशन CryptoWire ने भारत का पहला cryptocurrencies इंडेक्स IC15 लॉन्च किया है. ये इंडेक्स दुनिया से सबसे अधिक ट्रेड होने वाली cryptocurrencies की परफॉर्मेंस को ट्रैक करेगा. आपको बता दें कि TickerPlan का स्पेशल बिजनेस यूनिट CryptoWire है. पिछले कुछ सालों में क्रिप्टोकरेंसी एसेट्स बन कर उभरा है. इसे ज्यादा लोग स्वीकार कर रहे हैं और इसकी लोकप्रियता भी काफी बढ़ रही है.

ये इंडेक्स 80 परसेंट मार्केट मूवमेंट को कैप्चर करता है. ये फंडामेंटल मार्केट ट्रैकिंग और एसेसिंग टूल है जो डिसीजन पर बेस्ड है और ट्रांसपेरेंसी को बढ़ाता है. CryptoWire की इंडेक्स गवर्नेंस कमिटी जिसमें डोमेन एक्सपर्ट्स, इंडस्ट्री प्रैक्टिसनर शामिल होंगे, वो इंडेक्स को मेटेंन, मॉनिटर और एडमिनिस्ट्रेट करेंगे. इसे प्रत्येक तिमाही में रिबैलैंस किया जाएगा.

IC15 में Bitcoin, Ethereum, XRP, Bitcoin Cash, Cardano, Litecoin, Binance Coin, Chainlink, Polkadot, Uniswap, Dogecoin, Solana, Terra, Avalanche और Shiba Inu शामिल होंगे. मुंबई-बेस्ड कंपनी IC15 को क्रिप्टो माइनिंग के इनसाइट को प्रोवाइड करने के लिए डिजाइन किया गया है. ये क्रिप्टो मार्केट का सही बेंचमार्क भी यूजर्स को देगा. इस इंडेक्स से इनवेस्टर्स और इनवेस्टमेंट मैनेजर्स क्रिप्टोकरेंसी की ग्लोबल मार्केट परफॉर्मेंस पर नजर रख पाएंगे.

आपको बता दें कि क्रिप्टोकरेंसी का चलन भारत में भी खूब बढ़ा है. कई प्लेटफॉर्म के जरिए इसमें लोग इनवेस्ट कर रहे हैं. हालांकि, सरकार इस पर बिल लाने वाली थी लेकिन इस संसद सत्र में क्रिप्टो बिल को पेश नहीं किया गया.

Share this story