Indian Air Force Day 2021 : भारतीय वायुसेना का 89वां स्थापना दिवस आज
Indian Air Force Day 2021
भारतीय वायुसेना के पहले चीफ थे थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट

भारतीय वायुसेना आज अपना 89वां स्थापना दिवस मना रहा है। भारतीय वायुसेना दुनिया की सबसे ताकतवर वायुसेनाओं में से एक है। वायु सेना ने अनेकों बार अपने शौर्य और पराक्रम से भारत को गौरवान्वित किया है।  वायुसीमा की सुरक्षा और विषम परिस्थितियों में हालात को संभालने की जिम्मेदारी भी भारतीय वायुसेना के जांबाजों के ऊपर हैं। 8 अक्तूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी । देश आजाद होने से पहले वायुसेना को रॉयल इंडियन एयर फोर्स (आरआईएएफ) कहा जाता था।  आजादी के बाद वायुसेना के नाम में से "रॉयल" शब्द को हटाकर "इंडियन एयरफोर्स" कर दिया गया।

वायुसेना दिवस पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना को धूमधाम के साथ मनाया जाता है। देश के पुराने और अत्याधुनिक विमानों के साथ भारतीय वायुसेना के जवान हैरतअंगेज करतब दिखा कर शौर्य का परिचय देते हैं। 

अल्ट्रा लाइट हेलिकॉप्टरों (ALH) रुद्र से लैस 116 हेलीकॉप्टर यूनिट को भी चीफ ऑफ एयर स्टाफ यूनिट प्रशस्ति पतर से सम्मानित किया गया है, जिन्हें बालाकोट हवाई हमले के बाद धीमी गति से उड़ रहे विमान के खिलाफ पाकिस्तान की सीमा पर ऑपरेशन के लिए और उत्तरी सीमा पर गलवान घाटी के गतिरोध के बाद तैनात किया गया |

Share this story