केंद्र सरकार ने किसानों को राहत देते हुए खाद पर बढ़ाई सब्सिडी
केंद्र सरकार ने किसानों को राहत देते हुए खाद पर बढ़ाई सब्सिडी

खरीफ फसलों की कटाई के बाद अब रबी की बुवाई शुरू होनी है. इसके लिए खेतों को तैयार करने की प्रकिया भी शुरू हो गई है. इस बीच कई राज्यों से लगातार खाद के किल्लत की खबरें भी सामने आ रही हैं. राजस्थान में तो खाद वितरण केंद्रों के बाहर किसानों की लंबी कतारें लग रही हैं. इस दौरान कई जगहों से हंगामे की खबरें भी सामने आई हैं, जिसके बाद अब पुलिस सुरक्षा में डीएपी और यूरिया का वितरण कराया जा रहा है.

वहीं केंद्र सरकार ने DAP फर्टिलाइजर को लेकर एक अहम फैसला लिया है. दरअसल DAP के अंतरराष्ट्रीय मूल्यों में अत्यधिक वृद्धि होने के बाद उम्मीद लगाई जा रही थी कि इसकी कीमतों में भी बढ़ोत्तरी होगी लेकिन अब केंद्र सरकार ने किसानों को राहत देते हुए DAP खाद पर सब्सिडी को 1212 रूपए से बढ़ाकर 1662 रुपये प्रति बोरी कर दिया है, जिसकी वजह से किसानों को अब भी DAP की एक बोरी पहले की ही तरह 1,200 रुपये में ही मिलेगी.

इससे पहले भी अंतराष्ट्रीय बाजारों में खाद के दामों में वृद्धि होने पर खरीफ सीजन में केद्र सरकार की तरफ से सब्सिडी को 510 रुपये बढ़ाकर 1212 रुपये प्रति बोरी कर दिया गया था. इसके अलावा पिछले साल DAP की वास्तविक कीमत 1,700 रुपए प्रति बोरी थी. DAP में इस्तेमाल होने वाले फॉस्फोरिक एसिड, अमोनिया आदि की अंतरराष्ट्रीय कीमतें में 60% से 70% तक बढ़ने के बाद इसकी कीमत बढ़कर 1900 रुपये हो गई थी, उस दौरान भी केंद्र सरकार ने खाद पर सब्सिडी बढ़ा कर देकर बड़ी राहत दी थी जिससे एक बोरी खाद की कीमत 1900 से घटकर 1200 रुपये हो गई थी.

Share this story