कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को किया जा रहा वीर चक्र से सम्मानित, मार गिराया था पाक का एफ-16 फाइटर जेट
अभिनंदन

नई दिल्ली। पाकिस्तान के फाइटर एयरक्राफ्ट एफ-16 को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को आज वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। फिलहाल उन्हें प्रमोट करके ग्रुप कैप्टन की जिम्मेदारी दे दी गई है। उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से सम्मान दिया जाएगा। पुलवामा अटैक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के बाद हवाई संघर्ष में अभिनंदन वर्धमान ने एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था। इसी साल 3 नवंबर को उन्हें प्रमोट करके ग्रुप कैप्टन की जिम्मेदारी दी गई थी। 27 फरवरी 2019 को हुए हवाई संघर्ष में अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 एयरक्राफ्ट पर सवार होने के बाद भी एफ-16 फाइटर जेट मार गिराया था। 

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराय गया था। गौर हो कि 14 फरवरी 2019 को पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने  कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था जिसमें भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे। उसके बाद भारत ने कार्रवाई करते हुए 26 फरवरी की रात बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी जिसमें 300 से ज्यादा आतंकवादी मारे गए थे।

मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को एक ऑपरेशन में उनकी भूमिका के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) दिया गया। उन्होंने 5 आतंकवादियों का सफाया किया था और 200 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री बरामद की थी। मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल की पत्नी लेफ्टिनेंट नितिका कौल और मां सरोज ढौंडियाल ने जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के लिए अपना शौर्य चक्र (मरणोपरांत) प्राप्त किया। 

जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के दौरान A++ कैटेगरी के आतंकवादी को मारने के लिए नायब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र दिया गया। राष्ट्रपति भवन में आयोजित अलंकरण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी हिस्सा ले रहे हैं। 

कोर ऑफ इंजीनियर्स के सपर प्रकाश जाधव को जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन में आतंकवादियों को बेअसर करने के लिए दूसरा सबसे बड़ा शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया।

पूर्व पूर्वी सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त), इंजीनियर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह, दक्षिणी नौसेना कमांडर वाइस एडमिरल अनिल चावला को परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया गया। पूर्वी वायु कमांडर एयर मार्शल दिलीप पटनायक को अति विशिष्ट सेवा  मेडल दिया गया। 

इन जाबांजों को भी किया जा रहा सम्मानित

1. आतंकियों के खिलाफ अभियान में शहीद हुए आर्मी के सैपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया।  उनकी पत्नी और मां ने राष्ट्रपति के हाथों सम्मान ग्रहण किया। 

2. आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में शहीद हुए मेजर विभूति शंकर ढोंढियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया।  उस ऑपरेशन में 5 आतंकी मारे गए थे। शहीद मेजर विभूति की पत्नी और मां ने ये सम्मान लिया। 

3. शहीद नायाब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन में A++ कैटेगरी के आतंकी को मार गिराया था। उनकी पत्नी और मां ने राष्ट्रपति के हाथों सम्मान ग्रहण किया। 

Share this story