×

Patra Chawl Land Scam: Special PMLA Court ने संजय राउत को जमानत दी

Patra Chawl Scam में Special PMLA Court ने संजय राउत को जमानत दी
प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जांच की जा रही पात्रा चॉल पुनर्विकास मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के सांसद संजय राउत को जमानत दे दी। विशेष न्यायाधीश एमजी देशपांडे ने राउत के सहयोगी प्रवीण राउत की जमानत याचिका को भी मंजूर कर लिया।

 

Special PMLA Court: विशेष पीएमएलए अदालत ने बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जांच की जा रही पात्रा चॉल पुनर्विकास मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के सांसद संजय राउत को जमानत दे दी। विशेष न्यायाधीश एमजी देशपांडे ने राउत के सहयोगी प्रवीण राउत की जमानत याचिका को भी मंजूर कर लिया।

 

संजय राउत को 31 जुलाई, 2022 को गिरफ्तार किया गया था और उन पर धन शोधन निवारण अधिनियम 2002 (पीएमएलए) की धारा 3 के सपठित धारा 2(1)(यू) के तहत अपराध करने का आरोप है। इससे पहले, चार अन्य के खिलाफ अभियोजन शिकायत दर्ज की गई।

 

ईडी ने आरोप लगाया कि राउत ने अपने "प्रॉक्सी" प्रवीण के माध्यम से गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड (जीएसीपीएल) से 3.27 करोड़ रुपये प्राप्त किए। इसमें बैंकिंग चैनलों के माध्यम से धन के साथ-साथ जीएसीपीएल के सह-आरोपी निदेशकों से नकद भी शामिल है।

हालांकि, राउत ने सीनियर एडवोकेट अशोक मुंदरगी और एडवोकेट विक्रांत सबने के माध्यम से तर्क दिया कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि राज्यसभा सांसद ने किसी भी समय पात्रा चॉल पुनर्विकास परियोजना को कोई पक्ष देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एएसजी अनी सिंह ने उनकी जमानत अर्जी का विरोध किया।

 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

चार्जशीट में कहा गया, "संजय राउत द्वारा निभाई गई भूमिका पात्रा चॉल पुनर्विकास योजना मेसर्स गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड को प्रदान करने में बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कंपनी में बिना किसी निवेश के 25% शेयर पर प्रवीण राउत को गुरु आशीष में अपने मोर्चे के रूप में पेश किया।

यह विभिन्न बयानों से स्पष्ट है कि प्रवीण राउत संजय राउत के सामने थे और परियोजना में उनकी ओर से काम कर रहे थे।" ईडी का मामला यह है कि जीएसीपीएल ने पात्रा चॉल, गोरेगांव के पुनर्विकास के लिए म्हाडा के साथ समझौता किया। इसे चॉल के 672 किराएदारों के लिए फ्लैट बनाने थे। जीएसीपीएल म्हाडा से संबंधित भूमि के मुफ्त बिक्री घटक (एफएसआई) और तीसरे पक्ष को फ्लैट बेचने का हकदार था।

 

हालांकि, किरायेदारों और म्हाडा के दायित्व को पूरा किए बिना जीएसीपीएल ने अवैध रूप से एफएसआई को विभिन्न तृतीय-पक्ष खरीदारों को बेच दिया और 1,034 करोड़ से अधिक प्राप्त किए। यह राशि एचडीआईएल और विभिन्न सहयोगी कंपनियों को हस्तांतरित की गई।

ईडी की शिकायत (चार्जशीट) में आरोप लगाया गया कि जीएसीपीएल के निदेशकों ने संजय राउत के साथ मिलकर पात्रा चाल पुनर्विकास परियोजना के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश रची। प्रवीण राउत के संजय राउत के साथ निकटता के कारण एफएसआई को जीएसीपीएल को बेच दिया गया।

 

ईडी के मुताबिक, संजय राउत गर्भाधान से लेकर क्रियान्वयन तक विकास परियोजना से जुड़े थे। उन्होंने केंद्रीय कृषि मंत्री और मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में पात्रा चॉल के पुनर्विकास के लिए म्हाडा अधिकारियों और अन्य लोगों के साथ बैठकों में भाग लिया।

चार्जशीट में कहा गया कि संजय राउत ने परियोजना पर नियंत्रण रखने के लिए कंपनी में निवेश किए बिना 25% शेयर के लिए जीएसीपीएल में प्रवीण राउत को निदेशक के रूप में रखा। प्रवीण राउत संजय राउत का एकमात्र फ्रंटमैन था, जो पर्दे के पीछे काम कर रहा था और गतिविधियों का संचालन कर रहा था।

ईडी ने आगे आरोप लगाया कि संजय राउत को एचडीआईएल से 112 करोड़ रुपये मिले, जिसका इस्तेमाल उन्होंने विभिन्न संपत्तियों की खरीद और अपने व्यापारिक सहयोगियों और परिवार के सदस्यों को पैसे देने के लिए किया। इस प्रकार, वह जानबूझकर अपराध की आय के सृजन और हस्तांतरण में शामिल है।

ईडी के अनुसार, संजय राउत ने अलीबाग में जमीन सहित कई संपत्तियां हासिल कीं, जिस अवधि के दौरान अपराध की आय को छीन लिया गया। उन्होंने प्रस्तावित रिसॉर्ट परियोजना के लिए किहिम में 2.04 करोड़ रुपये की संपत्ति खरीदने के लिए प्रवीण राउत से प्राप्त नकदी का भी इस्तेमाल किया।

चार्जशीट में कहा गया कि अलीबाग में राउत को जमीन बेचने वाले गवाहों के बयान से पता चलता है कि बिक्री सौदे के पीछे असली व्यक्ति संजय राउत थे, जिन्होंने जमीन बेचने के लिए उन पर दबाव डाला। उन्होंने नकद भुगतान भी किया। चार्जशीट के अनुसार, प्रवीण राउत ने संजय राउत को भारी मात्रा में बेहिसाब नकदी दी, जो पात्रा चाल प्रोजेक्ट से ली गई। 



 

Share this story