×

E Shram Card को लेकर आया नया अपडेट, केवल इन्ही श्रमिकों को मिलेगा पैसा, देखें लिस्ट

E Shram Card को लेकर आया नया अपडेट, केवल इन्ही श्रमिकों को मिलेगा पैसा, देखें लिस्ट

New update brought about E Shram Card, only these workers will get money, see list


दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते E sharm card Payment कि 4th किस्त  500 रुपए सभी श्रमिकों के खातों में सरकार की तरफ से ट्रांसफर कर दिया गया है ऐसे में सभी मजदूर इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि कब उनके खाते में भी श्रम कार्ड का 4th किस्त ट्रांसफर गवर्नमेंट की तरफ से किया जाएगा ऐसे में अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि पैसा कब आएगा तो अगर आप भी यह सवाल का जवाब जाना चाहते हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को आखिर तक पड़ेगा। 

 

 

 

 इ-श्रम कार्ड धारकों के बारे में एक महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है। अब दूसरी और तीसरी किस्त के पैसे को उनके खाते में जमा किया गया है। फिर भी कुछ लोगों को ई-लेबर के तहत प्राप्त धन नहीं दिया गया है।

 

 

विभाग से जानकारी प्राप्त की गई है कि ऐसे लोगों की पहचान करने का काम करना महत्वपूर्ण माना जाता है जो अयोग्य हैं। क्योंकि कार्ड धारकों में लाखों लोग हैं जो अयोग्य हैं और पैसा उनके खाते तक पहुंचने वाला नहीं है।

 

 दिन में बेटी और रात में बीवी बन जाती थी मैं, इस एक्ट्रेस ने महेश भट्ट की काली करतूतों का किया पर्दाफाश

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की सरकार कर रही मदद

हमें बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ऐसे श्रमिकों की मदद कर रही है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और इसके तहत, खाते में पैसे भेजने की प्रक्रिया भी चल रही है। हालांकि, श्रम विभाग द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

हमें बता दें कि सरकार से जनवरी के महीने में, 1000-1000 रुपये भी राज्य के 50 लाख से अधिक लाभार्थियों के खाते में स्थानांतरित कर दिए गए थे। लेकिन अभी भी लाखों श्रमिक हैं जिनके ई-लेबर कार्ड बने हुए हैं, लेकिन वे योजना के तहत 1000 रुपये तक नहीं पहुंच रहे हैं।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

दोस्तों वैसे श्रम विभाग द्वारा जो उत्तर प्रदेश में योजना चलाई जा रही है और इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के संगठित क्षेत्र के कार्य करने जा श्रमिकों को दे दिया जाएगा, हम आपको बता दें कि इस योजना का नाम उत्तर प्रदेश में ज्यादा देखा गया है, क्योंकि उत्तर प्रदेश में ही इस योजना के लिए 6 करोड़ से ज्यादा पंजीकरण करवाने के बाद फायदा उठा सकते हैं। 

यह पता चला है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की मदद से जारी जनादेश के अनुसार, राज्य के सभी असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले सभी पात्र श्रमिकों को 4 महीने के लिए 500-500 के मिश्रण के बाद 2000 दिया जाना शुरू हो गया है।

जिसमें से सरकार राज्य के कई श्रमिकों के बारे में बात करें तो बैंक खातों में ₹1000 भेजा गया है। लेकिन कई श्रमिकों का वेरिफिकेशन अभी भी किया जा रहा है। अब जैसा कि वेरिफिकेशन किया जायेगा,

पैसे को श्रमिकों के खाते में भेज दिया जायेगा। जब वेरिफिकेशन का काम पूरा हो जाता है, तो पैसा अन्य श्रमिकों के खाते तक भी पहुंच जाता है।

ई-श्रम कार्ड से होने वाले लाभ

यदि आपके पास ई-लेबर कार्ड है, तो आपको भारत सरकार से 2 लाख तक बीमा मिलेगा, जिसमें दूसरा लाभ यह होगा कि भारत सरकार द्वारा प्रति माह 500 प्रति माह दिया जाएगा।

इसलिए, यदि आपने अभी तक इ-श्रम कार्ड नहीं बनाया है, तो आप इसे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, आप भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

यदि आपने भी ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ई-लेबर पर पंजीकृत किया है, तो आपको पता चल जाएगा कि आपका ई-लेबर कार्ड उत्पन्न हुआ है।

यह जानने के लिए कि क्या यह नहीं बनाया गया है, आपको ई लेबर कार्ड की स्थिति की जांच करनी होगी, आपको पता चल जाएगा कि कोरोनावायरस के कारण कमजोर वर्गों के परिवार आर्थिक रूप से प्रभावित थे।

ई-श्रम पोर्टल पर ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन 

श्रम कार्ड मजदूर जैसे निर्माण श्रमिक, दैनिक मजदूरी मजदूर, अच्छी तरह से खुदाई, लोहार आदि पोर्टल के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पंजीकरण के लिए ई लेबर कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ है।

ई-शर्म कार्ड बनाने की पात्रता क्या है?

भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए। आयु सीमा 15 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। असंगठित क्षेत्र में काम। पहले से किसी भी सरकारी योजना का कोई लाभार्थी नहीं है। 

ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक विवरण जानकारी, पासपोर्ट के आकार की तस्वीर, मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए। 

क्या हम आधार कार्ड से ई -लबोर कार्ड भुगतान स्थिति 2022 की जांच कर सकते हैं?

हां, आप अपने AADHAAR कार्ड नंबर का उपयोग करके अपने ई लेबर कार्ड की स्थिति 2022 की जांच कर सकते हैं।

ई-श्रमिक कार्ड पहली किस्त सूची 2022 कब जारी होने जा रही है?

ई श्रम कार्ड पहली किस्त की तारीख 2022 जनवरी 2022 में है।

Share this story