Mann Ki Baat में पीएम मोदी ने कहा- आजादी के 75 साल होंगे पूरे, 15 अगस्त तक अपनी DP पर लगाएं तिरंगा
pm modi

In Mann Ki Baat, PM Modi said- 75 years of independence will be completed, put the tricolor on your DP by August 15

PM Narendra Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर मन की बात कार्यक्रम के जरिये देशवासियों से रूबरू हैं। पीएम मोदी इस बार आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम को लेकर बात कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, ''इस बार ‘मन की बात’ बहुत खास है. इसका कारण है, इस बार का स्वतंत्रता दिवस, जब भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे करेगा। हम सभी बहुत अद्भुत और ऐतिहासिक पल के गवाह बनने जा रहे हैं।

31 जुलाई यानी आज ही के दिन, हम सभी देशवासी, शहीद उधम सिंह जी की शहादत को नमन करते हैं। मैं ऐसे अन्य सभी महान क्रांतिकारियों को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने देश के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया।''

पीएम ने आगे कहा, ''मुझे ये देखकर बहुत खुशी होती है कि आजादी का अमृत महोत्सव एक जन आंदोलन का रूप ले रहा है। सभी क्षेत्रों और समाज के हर वर्ग के लोग इससे जुड़े अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत, 13 से 15 अगस्त तक एक स्पेशल मूवमेट 'हर घर तिरंगा' का आयोजन किया जा रहा है। इस मूवमेंट का हिस्सा बनकर 13 से 15 अगस्त तक, आप, अपने घर पर तिरंगा जरूर फहराएं, या उसे अपने घर पर लगायें। 2 अगस्त से 15 अगस्त तक, हम सभी, अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर में में तिरंगा लगा सकते हैं।''

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने पिंगली वेकैंया को याद किया। उन्होंने कहा, ''2 अगस्त को पिंगली वेंकैया जी की जन्म-जयंती है जिन्होंने हमारे राष्ट्रीय ध्वज को डिजाइन किया था। मैं उन्हें, आदरपूर्वक श्रद्दांजलि अर्पित करता हूं। कोरोना के खिलाफ आयुष ने वैश्विक स्तर पर अहम भूमिका निभाई है।

दुनिया में आयुर्वेद और भारतीय औषधियों के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है। हाल ही में, एक ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट और इनोवेशन समिट हुई थी। इसमें करीब 10 हजार करोड़ रुपये के इन्वेस्टमेंट प्रपोजल मिले हैं। 

जुलाई महीने में Indian Virtual Herbarium को लॉन्च किया गया। यह इस बात का भी उदाहरण है, कि कैसे हम डिजिटल वर्ल्ड का इस्तेमाल अपनी जड़ों से जुड़ने में कर सकते हैं।''

किसानों की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ''शहद की मिठास हमारे किसानों का जीवन भी बदल रही है, उनकी आय भी बढ़ा रही है। शहद, न केवल हमें स्वाद देता है, बल्कि आरोग्य भी देता है।

शहद उत्पादन में आज इतनी अधिक संभावनाएं हैं कि प्रोफेशनल पढ़ाई करने वाले युवा भी इसे अपना स्वरोजगार बना रहे हैं। पीएम ने कहा, ''हमारे देश में मेलों का भी बड़ा सांस्कृतिक महत्व रहा है. मेले, जन-मन दोनों को जोड़ते हैं।''

पीएम ने कहा, ''हमारे युवा, Start-ups और Entrepreneurs के बूते हमारी Toy Industry ने जो कर दिखाया है, जो सफलताएं हासिल की हैं, उसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। आज जब भारतीय खिलौनों की बात होती है तो हर तरफ Vocal for Local की ही गूंज सुनाई दे रही है।

आज हमारे युवा, हर क्षेत्र में, देश को गौरवान्वित कर रहे हैं। इसी महीने, पीवी सिंधू ने सिंगापुर ओपन का अपना पहला खिताब जीता है। नीरज चौपड़ा ने भी अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखते हुए World Athletics Championship में देश के लिए सिल्वर मेडल जीता है।

चेन्नई में 44वें Chess Olympiad की मेजबानी करना भी भारत के लिए बड़े ही सम्मान की बात है। 28 जुलाई को ही इस टूर्नामेंट का शुभारंभ हुआ है और मुझे इसकी ओपनिंग सेरेमनी में शामिल होने का सौभाग्य मिला।

कुछ दिन पहले ही देशभर में 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम भी घोषित हुए हैं, मैं उन सभी स्टूडेंट्स को बधाई देता हूं जिन्होंने अपने कठिन परिश्रम और लगन से सफलता अर्जित की है।

Share this story