×

Hearing on demonetisation case:"यह शर्मनाक स्थिति है", केंद्र द्वारा और समय मांगने के बाद SC ने कहा

Hearing on demonetisation case:"यह शर्मनाक स्थिति है", केंद्र द्वारा और समय मांगने के बाद SC ने कहा

2016 के उच्च मूल्य वाले नोटों की नोटबंदी की आलोचना करने वाली याचिकाओं के बैच के जवाब में व्यापक हलफनामा दाखिल करने के लिए और समय मांगा।

 

भारत के अटॉर्नी जनरल (एजी) आर. वेंकटरमणि ने बुधवार को 2016 के उच्च मूल्य वाले नोटों की नोटबंदी की आलोचना करने वाली याचिकाओं के बैच के जवाब में व्यापक हलफनामा दाखिल करने के लिए और समय मांगा।

 

 

8 नवंबर, 2016 को सर्कुलर पारित होने के छह साल बाद संविधान पीठ द्वारा चुनौती पर सुनवाई की जा रही है, जिसने प्रभावी रूप से भारत के कानूनी निविदा के 86 प्रतिशत को अमान्य कर दिया।

 

 

पांच जजों की बेंच में जस्टिस एस. अब्दुल नजीर, जस्टिस बी.आर. गवई, जस्टिस ए.एस. बोपन्ना, जस्टिस वी. रामसुब्रमण्यम और जस्टिस बी.वी. नागरत्ना शामिल हैं।

 

जस्टिस नागरत्ना ने स्थगन अनुरोध पर असंतोष जताते हुए कहा, "आम तौर पर संविधान पीठ इस तरह कभी स्थगित नहीं होती। हम एक बार शुरू करने के बाद कभी भी इस तरह नहीं उठते। यह इस अदालत के लिए बहुत शर्मनाक है।"

सीनियर एडवोकेट पी. चिदंबरम ने 12 अक्टूबर को भारतीय संघ या भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दायर "व्यापक हलफनामा" की अनुपस्थिति पर प्रकाश डाला, जिन्होंने इस मामले को शुरू किया, जिसके बाद पीठ ने केंद्र को निर्देश दिया और आरबीआई अपनी प्रतिक्रिया दें।

अटॉर्नी-जनरल ने बुधवार को बेंच से अनुरोध किया कि वह हलफनामे को अंतिम रूप देने के लिए उन्हें एक और सप्ताह का समय दें, जबकि सभी ने देरी के लिए माफी मांगी। उन्होंने कहा, "हम हलफनामा तैयार नहीं करा सके। हमें लगभग एक सप्ताह के समय की बहुत ही कम समय की आवश्यकता है। हलफनामा हम सभी के लिए कुछ संरचित तरीके से आगे बढ़ने के लिए उपयोगी होगा। अन्यथा, कार्रवाई का रास्ता अनियंत्रित हो सकता है। मैं प्रस्तुत करूंगा बुधवार या गुरुवार तक... इसके लिए मुझे गहरा खेद है।"

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">



 

सीनियर एडवोकेट श्याम दीवान ने बताया कि इस तरह का स्थगन अदालत की स्थापित प्रथा के खिलाफ गया। उन्होंने कहा, "जहां तक ​​​​मुझे पता है कि जब एक संविधान पीठ बैठती है तो इस न्यायालय की प्रथा स्थगन के लिए पूछने की नहीं है। हर कोई इसके बारे में जानता है।

संविधान पीठ की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिए इस तरह का अनुरोध असामान्य है। मैं अजीब स्थिति में हूं और मुझे नहीं पता कि कैसे प्रतिक्रिया दूं।"

दीवान ने आगे अनुरोध किया कि याचिकाकर्ताओं की ओर से तर्क दिए जाने की अनुमति दी जाए, जो पहले से ही लंबे समय से प्रतीक्षा में है।



 

उन्होंने याचना की, "आइए हम अपना सबमिशन खोलें और पूरा करें। ये पुराने मामले हैं और तथ्य निर्विवाद हैं। एक उचित संतुलन पर यह सही होगा। इसके बाद वे अपना सप्ताह ले सकते हैं और जवाब दे सकते हैं। वे जो भी स्टैंड लेना चाहते हैं उन्हें लेने दें। हम उनके हलफनामे के जवाब में तर्क पर जोर नहीं देंगे, सिवाय हमारे प्रत्युत्तर के, जहां हम उनके सबमिशन से निपटेंगे।"

अटॉर्नी-जनरल ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि दीवान द्वारा किया गया "इस तरह का सबमिशन" समस्याग्रस्त है।

उन्होंने स्वीकार किया, "हम सभी जानते हैं कि हम संविधान पीठ के समक्ष इस तरह का अनुरोध नहीं करते हैं। कुछ गंभीर और गंभीर समस्याएं हैं। मुझे अदालत को संबोधित करने के लिए पर्याप्त रूप से सुसज्जित होना चाहिए। इसलिए मैंने यह अनुरोध किया है।"

जस्टिस नज़ीर ने कहा कि संघ को देश को दाखिल करने के लिए चार सप्ताह का समय दिया गया है- "जो समय आपको दिया गया है उसे कम या अपर्याप्त समय नहीं कहा जा सकता।"

रिजर्व बैंक की ओर से पेश हुए सीनियर एडवोकेट जयदीप गुप्ता ने भी दीवान के इस तर्क से असहमति जताई कि मामलों में तथ्य निर्विवाद हैं, ज्ञात हैं।



 

गुप्ता ने कहा, "6 नवंबर को एक और हलफनामा दायर किया गया, जिसमें गलत तथ्य हैं। इसलिए मेरे मित्र यह कहने में सही नहीं हैं कि सभी तथ्य स्वीकार किए गए। हम उन आरोपों का जवाब देने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं, जो अब आए हैं।

जैसा कि यह एक बहुत बड़ा मामला है और पहले दिन जिन आधारों पर बहस हुई उनमें से अधिकांश इस अदालत के समक्ष किसी भी दलील का हिस्सा भी नहीं हैं। इसके बावजूद, हमने उन सभी मामलों की एक सूची बनाई है जो पहले रखे गए हैं। आप और हम इससे व्यापक रूप से निपट रहे हैं।"

उनके विचार पूछे जाने पर चिदंबरम ने पीठ से कहा, "यह शर्मनाक स्थिति है। मैं इसे इस अदालत के विवेक पर छोड़ता हूं।" विचार-विमर्श के बाद बेंच ने मामले को 24 नवंबर को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने का फैसला किया।

जस्टिस नजीर ने कहा, "हम इसे 24 तारीख को ठीक कर देंगे। हालांकि 25 तारीख विविध दिन है, हम उस दिन भी मामले की सुनवाई जारी रखेंगे। यह हमारे लिए विविध दिन नहीं होगा।"

केस : विवेक नारायण शर्मा बनाम भारत संघ

 

Share this story