×

Gas Cylinder Price: LPG ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी! घरेलू गैस सिलेंडर को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, सिर्फ इतने रुपए में ​मिलेगा सिलेंडर...

Gas Cylinder Price: LPG ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी! घरेलू गैस सिलेंडर को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, सिर्फ इतने रुपए में ​मिलेगा सिलेंडर...

LPG Gas Cylinder QR Code: अगर आपके पास भी घरेलू गैस स‍िलेंडर  का कनेक्‍शन है तो यह खबर आपके काम की है। इस खबर को पढ़ने के बाद आप भी खुश हो जाएंगे। इंड‍ियन ऑयल कॉरपोरेशन ल‍िम‍िटेड की तरफ से QR कोड  बेस्‍ड स‍िलेंडर को लॉन्‍च क‍िया गया है।  इससे आप स‍िलेंडर को ट्रैक एंड ट्रेस कर सकेंगे। 

 

 

एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे

इंड‍ियन ऑयल  के चेयरमैन श्रीकांत माधव ने बताया,अगले तीन महीने में सभी घरेलू गैस स‍िलेंडर में क्‍यूआर कोड होगा। वर्ल्‍ड एलपीजी वीक 2022  के मौके पर केंद्रीय पेट्रोल‍ियम मंत्री हरदीप स‍िंह पुरी ने कहा क‍ि यह एक क्रांतिकारी बदलाव है क्‍योंक‍ि ग्राहक एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे। 

 

 

नए स‍िलेंडर पर वेल्‍ड क‍िया जाएगा QR कोड

उन्‍होंने बताया QR कोड के जर‍िये ग्राहक स‍िलेंडर के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे। मसलन स‍िलेंडर को कहा पर बोतल बंद क‍िया गया है और स‍िलेंडर से जुड़े क्‍या सेफ्टी टेस्‍ट क‍िए गए हैं। QR कोड को मौजूदा स‍िलेंडर पर लेबल के माध्‍यम से च‍िपकाया जाएगा, वहीं नए स‍िलेंडर पर इसे वेल्‍ड क‍िया जाएगा। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

QR कोड एम्‍बेडेड 20 हजार ए‍लपीजी स‍िलेंडर जारी

यून‍िट कोड बेस्‍ड ट्रैक के तहत पहले फेज में क्‍यूआर कोड के साथ एम्‍बेडेड 20 हजार ए‍लपीजी स‍िलेंडर जारी क‍िए गए। यह एक प्रकार का बारकोड है, ज‍िसे ड‍िज‍िटल ड‍िवाइस द्वारा रीड क‍िया जा सकता है।  पुरी ने कहा क‍ि अगले तीन महीनों में सभी 14.2 क‍िलोग्राम के घरेलू एलपीजी स‍िलेंडर पर क्‍यूआर कोड लग जाएगा। 

उन्‍होंने कहा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना  के लॉन्‍च होने से पहले देश में स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की उपलब्धता ग्रामीण परिवारों के लिए बड़ी चुनौती थी।केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी उज्ज्वला योजना शुरू होने के बाद ग्रामीणों को सहूल‍ियत हुई है। 

LPG ग्राहकों को बड़ी राहत, सिर्फ इतने रुपए में ​मिलेगा गैस सिलेंडर 

देश में दो साल तक कोरोना काल में सरकार ने कई सारी सुविधाओं को बंद कर दी गई थी। वहीं सरकार द्वार दी जाने वाली सब्सिडी भी बंद कर दी गई थी। जिसके बाद सरकार ने एक बार फिर शुरु करने की योजना बना रही है।

ऐसा दावा किया जा रहा है कि अगले महीने यानी दिसंबर से आपके खाते में पहले की तरह 303 रुपए की सब्सिडी मिलेगी। अगर सरकार ऐसा करती है तो देश के करोड़ों ग्राहकों बड़ी राहत मिलेगी।

अगर प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिल जाती है तो सरकार जल्द ही फिर से सब्सिडी को चालू कर देगी। एलपीजी सिलेंडर पर भी इतनी ही छूट मिलेगी। जो गैस सिलेंडर लिया जाएगा उसके लिए ₹900 नहीं बल्कि ₹587 चुकाने होंगे।

आपको बता दें कि सरकार की ये योजना झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है। जिसके बाद अब सरकार सभी राज्यों में लागू करने की योजना बना रही है।

आपको बता दें कि सरकार ने पूरे देश में कंपोजिट सिलेंडर को मंजूरी दे दी है। कंपोजिट सिलेंडर लोहे के सिलेंडर से 7 किलो हल्का होता। हालांकि, अभी इस्तेमाल हो रहे घरेलू सिलेंडर का वजन 17 किलो है। कंपोजिट सिलेंडर जरूर हल्का है, लेकिन यह काफी मजबूत है। इसमें भी तीन परतें होती हैं।

भारत में एलपीजी की कीमत सरकारी तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और मासिक आधार पर संशोधित की जाती है। भारत में लगभग सभी घरों में एलपीजी कनेक्शन है और इसका उपयोग मुख्य रूप से खाना पकाने के लिए किया जाता है।

एलपीजी की कीमतों में वृद्धि आम आदमी को सामान्य रूप से प्रभावित करेगी क्योंकि उन्हें मौजूदा बाजार परिदृश्य में ईंधन की बढ़ती कीमतों का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। इसका सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि भारत सरकार वर्तमान में उपभोक्ताओं को घरेलू एलपीजी सिलेंडर की बिक्री पर सब्सिडी प्रदान कर रही है।

सिलेंडर की खरीद के बाद सब्सिडी राशि सीधे व्यक्ति के बैंक खाते में जमा की जाती है। सब्सिडी की राशि हर महीने बदलती रहती है और यह विदेशी विनिमय दर के साथ जोड़े गए औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क एलपीजी कीमतों में बदलाव पर निर्भर है।

देशभर में आम जनता महंगाई की मार झेल रही है। लगातार रसोई गैस समते जरनल चीजों के दामों में इजाफा हो रही है। इसी कड़ी में एक बार आम जनता को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, एलपीज सिलेंडर पर मिलने वाली छूट को खत्म कर दी है। जिसके बाद अब आपको ज्यादा रुपए खर्च करना होगा।

  

खत्म हुई छूट


आपको बता दें सरकारी तेल कंपनियों के द्वारा कमर्शियल गैस सिलेंडर पर 200 से 300 रुपये तक की छूट दी जाती थी, जिसको अब खत्म कर दिया गया है। डिस्ट्रीब्यूटर्स द्वारा कमर्शियल सिलेंडर पर ज्यादा डिस्काउंट दिए जाने की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है। 

सरकारी तेल कंपनियों ने दिए आदेश


देश की तीनों सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) और एचपीसीएल (HPCL) व बीपीसीएल (BPCL) ने जानकारी देते हुए डिस्ट्रीब्यूटर्स से कहा है कि अब से किसी भी कमर्शियल गैस सिलेंडर वाले ग्राहकों को छूट की सुविधा नहीं मिलेगी।  यह फैसला 8 नवंबर से लागू हो चुका है। 

किन-किन सिलेंडरों पर से खत्म हुई छूट


इंडियन ऑयल से मिली जानकारी के मुताबिक, 19 किलोग्रम और 47.5 किलोग्राम के सिलेंडर बिना डिस्काउंट के बेचे जाएंगे। साथ ही HPCL ने कहा है कि 19 किलोग्राम, 35 किलोग्राम, 47.5 किलोग्राम और 425 किलोग्राम वाले सिलेंडरों पर मिलने वाले सभी छूट को खत्म किया जा रहा है। 

वाराणसी में एलपीजी की कीमतें

वाराणसी में एलपीजी की कीमतें काफी हद तक कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर हैं। जब ये अधिक हो जाते हैं, वाराणसी में एलपीजी सिलेंडर की दरें भी अधिक बढ़ जाती हैं। गरीब तबके के लिए सरकार ने इन कीमतों में सब्सिडी दी है।

रसोई गैस अब वाराणसी में अधिकांश आबादी के लिए आसानी से उपलब्ध है। वाराणसी में आज गैर-सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत ₹1,116.50 है। इन्हें भारत सरकार द्वारा हर महीने संशोधित किया जाता है।

एलपीजी को एक बहुत ही स्वच्छ ईंधन के रूप में जाना जाता है, यही वजह है कि इसे प्राथमिकता दी जाती है। पिछले कुछ वर्षों में घरेलू और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए इस गैस के उपयोग में पर्याप्त वृद्धि हुई है।

Share this story