×

इन राज्यों में चुनाव तारीखों का हुआ ऐलान, देखें वोटिंग और चुनाव रिजल्ट की डेट

Election Commission announces assembly elections: बज गया चुनावी बिगुल, 3 राज्यों में चुनाव तारीखों का हुआ ऐलान, देखें वोटिंग और चुनाव रिजल्ट की डेट

Election Commission announces assembly elections: त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान, मेघालय, नागालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग, 2 मार्च को तीनों राज्यों के आएंगे नतीजे

 

Election Commission announces assembly elections: नई दिल्ली, चुनाव आयोग ने त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है।

 

 

 

तीनों राज्यों में पिछली बार की तरह दो चरणों में चुनाव होंगे। त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होगा। तो वहीं, नागालैंड और मेघालय में एक साथ 27 फरवरी को वोटिंग होगी। तीनों राज्यों में 2 मार्च को नतीजे आएंगे।

 

 

 

त्रिपुरा में जहां बीजेपी की सरकार है, तो वहीं मेघालय और नागालैंड में बीजेपी सत्ताधारी गठबंधन का हिस्सा है। तीनों राज्यों में पिछले साल फरवरी में ही वोटिंग हुई थी। तीनों राज्यों में 60 विधानसभा सीटें हैं। ऐसे में सरकार बनाने के लिए बहुमत के लिए 31 का आंकड़ा चाहिए।

 

नागालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च, मेघालय विधानसभा का 15 मार्च और त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 22 मार्च को समाप्त हो रहा है। ऐसे में तीनों राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं।

2018 में तीनों राज्यों में 2 चरणों में चुनाव हुआ था। पहले चरण में 18 फरवरी को त्रिपुरा में, तो दूसरे चरण में 27 फरवरी को मेघालय और नगालैंड में वोटिंग हुई थी। 3 मार्च 2018 को नतीजे आए थे।

Share this story