×

Indian Railways Rules: आपकी बर्थ को न तो कोई कब्जा कर सकता है और न ही TT आपकी बर्थ बेच सकता हैं, जानिए क्या हैं रेलवे के पूरे नियम?

train
आप रेलवे के नियमों से वाकिफ नहीं होंगे। लेकिन अब आप रेलवे के नियमों का उल्लेख कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे Indian Railways Rules ने यात्रियों की सुविधा के लिए बहुत से नियम बनाए हैं।  इसके अलावा रात में यात्रा के लिए कुछ अलग नियम बनाए गए हैं।इन नियमों के बारे में जानकर आप बेहतर यात्रा का लाभ ले सकते हैं जिससे आपका सफर और आरामदायक हो जाएगा।  आइए जानते हैं रेलवे के इन नियमों के बारे में

 

 

 

थ्री टियर कोच में सफर के दौरान सबसे ज्यादा दिक्कत मिडिल बर्थ को लेकर होती है। अक्सर लोअर बर्थ वाला पैसेंजर देर रात तक सीट पर बैठा रहता है, जिससे मिडिल बर्थ वाला पैसेंजर चाहकर भी आराम नहीं कर पाता है। 

 

 

 

 

 इसके अलावा ऐसा भी होता है कि मिडिल बर्थ के यात्री देर रात तक लोअर बर्थ पर बैठते हैं, जिससे लोअर बर्थ पर सोने में परेशानी होती है। 

अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है तो शायद आप रेलवे के नियमों से वाकिफ नहीं होंगे। लेकिन अब आप रेलवे के नियमों का उल्लेख कर सकते हैं। रेलवे के नियम के मुताबिक आप रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक मिडिल बर्थ खोल सकते हैं। 

 यानी अगर आपकी निचली बर्थ है तो रात 10 बजे के बाद मिडिल बर्थ या अपर बर्थ का यात्री आपकी सीट पर नहीं बैठ सकता।  आप उसे रेलवे के नियमों का हवाला देकर अपनी सीट पर जाने के लिए कह सकते हैं। इसके अलावा मिडिल बर्थ वाला यात्री भले ही दिन में अपनी सीट खोल दे, फिर भी आप रेलवे का यह नियम बताकर उसे मना कर सकते हैं। 

यात्रियों की अक्सर शिकायत रहती है कि ट्रेन में सोने के बाद वे उठकर टीटीई टिकट चेक करते हैं। ऐसे में उनकी नींद में खलल पड़ता है और परेशानी होती है।  यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने और यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए रेलवे के नियमानुसार रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक यात्रियों की नींद के दौरान टीटी टिकट चेक नहीं कर सकता है।

  लेकिन अगर आपकी यात्रा रात 10 बजे के बाद शुरू होती है तो रेलवे का यह नियम लागू नहीं होता है। रेलवे बोर्ड को यात्रियों से रात में सह-यात्री के मोबाइल पर गाने सुनने या तेज आवाज में वीडियो देखने की शिकायतें भी प्राप्त होती हैं। इसे देखते हुए रेलवे ने रात 10 बजे के बाद बिना ईयर फोन के गाने सुनने या वीडियो देखने पर रोक लगा दी है।

नियम के मुताबिक रात 10 बजे के बाद आप बिना ईयर फोन के गाने नहीं सुन सकते और न ही वीडियो देख सकते हैं। इतना ही नहीं रात में जोर-जोर से बात करना भी मना है। 

अगर आपका सह-यात्री आपकी बात नहीं मानता है, तो आप इसके लिए ट्रेन में मौजूद रेलवे स्टाफ से शिकायत कर सकते हैं। रेलवे कर्मचारियों की जिम्मेदारी है कि वे मौके पर आएं और आपकी समस्या का समाधान करें। यदि सह-यात्री फिर भी नहीं मानता है तो उसके विरुद्ध रेलवे के नियमानुसार कार्रवाई की जा सकती है।  

Share this story