×

इस साल दो महीने में 10 कोल्ड-डे, 45 दिन रहेगा कोहरा

इस साल दो महीने में 10 कोल्ड-डे,45 दिन रहेगा कोहरा

इस बार ठंडक के सीजन में (दिसंबर से फरवरी तक) 10 कोल्ड-डे व 45 दिन कोहरा पड़ने की आशंका है। औसत रूप से ठंड के सीजन में 4-5 दिन कोल्ड-डे व 22 दिन कोहरे की आशंका रहती है, लेकिन इस बार कोल्ड-डे व कोहरा दोनों अपने औसत से दो गुना रह सकता है। ठंड का यह मौसम रोमांचक तो होगा, लेकिन बुजुर्ग, बच्चे व सांस के रोगियों को इसमें थोड़ी अधिक सावधानी अपनानी होगी।मौसम विशेषज्ञ कैलाश पाण्डेय मौसम की ज्यामितीय गणना के आधार पर पूर्वानुमान जताया है कि इस बार औसत से अधिक ठंड रहेगी।

उन्होंने कहा कि समुद्र के मध्य तल का सतही तापमान अपने औसत से नीचे मध्य और पूर्वी पैसीफिक ओसीन पर चल रहा है। मध्यम ला-नीना कंडीशन इक्युशनल पैसिफिक पर चल है। आगामी दिसंबर से फरवरी तक 82 से 85 प्रतिशत ला-नीना कंडीशन रहने की संभावना है। इसके चलते इस बार औसत से अधिक कोल्ड-डे व औसत से अधिक कोहरा पड़ सकता है।

विभिन्न गणितीय माडलों के आधार पर मौसम विशेषज्ञ ने यह भी पूर्वानुमान जताया है कि इस वर्ष ठंड का औसत अधिकतम तापमान अपने औसत(24.5 डिग्री सेल्सियस) से करीब एक डिग्री सेल्सियस कम रह सकता है और औसत न्यूनतम तापमान अपने औसत(10.35 डिग्री सेल्सियस) से 0.5 से 0.75 डिग्री सेल्सियस नीचे रह सकता है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

Share this story