×

Varanasi Health News: खिलने लगी है धूप, अब रोज सुबह 11 बजे कर लें ये 1 काम, दूर हो जाएंगी सारी बीमारी

h

Varanasi Health News: खिलने लगी है धूप, अब रोज सुबह 11 बजे कर लें ये 1 काम, दूर हो जाएंगी सारी बीमारी


 भीषण ठंड के बाद अब सूरज देवता के दर्शन होने लगे हैं। सुबह तेज धूप निकलने की खुशी लोगों के चेहरे पर दिखने लगी है। ऐसे में रोज सुबह 11 बजे ये एक काम जरूर कर लें। हड्डियों का दर्द और सारी बीमारियां हो जाएंगी दूर।

दिसंबर और जनवरी की कड़ाके की सर्दी के बाद 26 जनवरी को तेज धूप खिली। आज भी सुबह से ही सूरज देवता ने दर्शन दे दिए हैं। धूप को देखते ही लोगों के चेहरे पर खुशी और शरीर में एक नई ऊर्जा आने लगी है। सर्दियों में धूप नहीं निकलने की वजह से शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है। जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द, शरीर में दर्द, डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन और इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। अब खिलखिलाती तेज धूप में रोज सुबह 11 बजे सिर्फ आधा घंटे के लिए धूर में जरूर बैठें। इससे शरीर को विटामिन डी मिलेगा और आपके शरीर के सारे दर्द और बीमारियां गायब हो जाएंगी। विटामिन डी से इम्यूनिटी मजबूत होती है। जिससे शरीर किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार रहता है। 

11 बजे आधा घंटे धूप में जरूर बैठें- सूरज विटामिन डी का सबसे अच्छा श्रोत है। आपको रोजाना सुबह करीब आधा घंटे धूप में जरूर बैठना चाहिए। इससे शरीर को विटामिन डी मिलता है। हां सुबह सिर्फ 11 या 11.30 बजे तक की धूप से ही विटामिन डी मिलता है। जैसे-जैसे धूप तेज होती जाती है हानिकारक यूवी किरणें शरीर को फायदे की गजह नुकसान पहुंचाने लगती हैं। इसीलिए सिर्फ 11 बजे तक की धूप को ही विटामिन डी के लिए अच्छा माना गया है।

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

सूरज से ऐसे लें विटामिन डी- सनलाइट से विटामिन डी लेने के लिए आपको कम से कम कपड़ों में धूप में बैठना चाहिए। आपके हाथ पैर और शरीर की त्वचा ज्यादा से ज्यादा धूप के संपर्क में आनी चाहिए। हालांकि अभी इतनी सर्दी है कि बिना कपड़ों के धूप में बैठना नामुमकिन है। ऐसे में आप कपड़ों की लेयर सिर्फ कम कर लें और जब अच्छी धूप लगे तो हाथ-पैरों को जितना हो सके कपड़ों से बाहर निकाल लें।

विटामिन डी क्यों है जरूरी- शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। विटामिन डी से हड्डियां मजबूत बनती हैं। बच्चों और बुजुर्गों में विटामिन डी कम होने लगता है। बढ़ते बच्चों के सही विकास के लिए और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोजाना उन्हें धूप में खिलाना चाहिए। इससे बच्चे मजबूत बनते हैं। बुजुर्गों को रोजाना विटामिन डी लेना जरूरी है। इससे हड्डियों के टूटने, शरीर के दर्द, कमर दर्द और दूसरी बीमारियों को कम किया जा सकता है।

Share this story