×

Tips for a Healthy Lifestyle: अपने लाइफ में कर लें ये छोटा सा बदलाव, कभी नहीं होंगे बीमार

Health Tips for a Healthy Lifestyle: अपने लाइफ में कर लें ये छोटा सा बदलाव, कभी नहीं होंगे बीमार

Health Tips for a Healthy Lifestyle : will never be ill do this work : आपाधापी भरी जिदंगी में लोग खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते। जिसके कारण उन्हें भविष्य में ढेर सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि व्यक्ति अपने दिन की शुरुआत अच्छे तरीके से करे तो वो 24 घंटे सकारात्मक उर्जा से परिपूर्ण रहेगा। आज हम कुछ ऐसी चीजे बताने जा रहे है। जिसको प्रयोग में लाकर आप खुशहाल हो सकते है।

सुबह जल्दी उठे : अगर आप सुबह 5 से 7 बजे के बीच उठते है। तो आपके शरीर में आलस नाम की कोई चीज नहीं रहेगी।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है सुबह जल्दी उठना

स्मोकिंग: शराब या अल्कोहल के सेवन की तरह ही स्मोकिंग भी हमारी सेहत की दुश्मन होती है। स्मोकिंग के खतरनाक नुकसान होते हैं. यह गंभीर बीमारियां दे सकता है।इसके परिणाम देर से ही सही पर काफी खतरनाक होते हैं। 

Cautious! Passive Smoking Is Also Very Dangerous... - सावधान! कहीं आप भी  पैसिव स्मोकिंग तो नहीं कर रहे?

गरारा: ज्यादातर लोग गले में खराश होने पर ही गरारा करते हैं लेकिन आयुर्वेद के हिसाब से हमें अपने डेली रूटीन में भी गरारा करने चाहिए। गरारा नमक के पानी से किया जाता है और नमक मसूड़ों सहित मुलायम ऊतकों की सफाई करता है।

गले की खराश में ये देसी टोटके दिखाएंगे तुरंत असर -  home-remedies-what-to-do-if-there-is-a-sore-throat - Nari Punjab Kesari

हाथों को रखें साफ: घरों में बड़े-बुजुर्ग हमेशा हाथ धोते रहने की सलाह देते हैं। हमारे हाथ में आसपास के कई बैक्टीरिया आ सकते हैं जो कि हमारे खाने के साथ पेट में जाकर तबियत खराब कर सकते हैं। इसलिए हाथों को साफ़ रखें, धोते रहें, बैक्टीरिया से बचें, और बीमारियों से दूर रहें। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

शराब से रहें दूर: अगर लंबे समय तक सेहतमंद जीवन जीना से तो शराब या अल्कोहल से थोड़ी दूरी बनाकर रखें।  यह सीधे हमारे इम्यनिटी सिस्टम को खराब करता है, जिससे हमारी तबियत कभी भी खराब हो सकती है। 

Naltrexone for Alcoholism - familydoctor.org

हल्की एक्सरसाइज करें : आयुर्वेद के अनुसार, दिन की शुरुआत हल्की एक्सरसाइज से करनी चाहिए । इससे शरीर में ब्लड फ्लो और लचीलापन बढ़ता है. इसके लिए आप टहलने जा सकते हैं या फिर योग कर सकते हैं लेकिन याद रखें कि इसे ज्यादा मेहनत के साथ ना करें। जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने से आप ज्यादा थक सकते हैं।

वर्कआउट से पहले न पिएं पानी वरना सेहत को होगा नुकसान, इसे करने के आधे घंटे  बाद खाएं खाना ताकि बॉडी को मिले पूरा फायदा | Do not drink water before the

ओवरईटिंग से बचें: अगर आपकी पसंदीदा चीज आपके सामने आ जाए तो उसे जरूरत से ज्यादा खाने से बचें। कई बार मूवी देखते हुए भी ज्यादा स्नैक्स या खाना खा लिया जाता है। ओवरईटिंग हमेशा पेट की बीमारियां बढ़ाता है। इससे खाना पचने में परेशानी होती है और कई तरह की बीमारियां बढ़ती हैं। 

overeating, ओवरईटिंग से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल - tips to keep  in mind to avoid over eating all the time - Navbharat Times

जल्दी नहाए : आज के जनरेशन के लोग ज्यादातर 10 बजे के बाद ही नहाते है। जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है। सुबह जल्दी उठने के बाद यदि आप जल्दी नहा ले तो आप हमेशा रोग मुक्त रहोगे।

Get These Refreshing Shower Gels On A Budget This Summer!-Get These  Refreshing Shower Gels On A Budget This Summer!

पानी का सही संतुलन बनाएं

पानी पीना सेहत (Health) के लिए अच्छा होता है, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा पानी पीना कई गंभीर बीमारियों की शुरुआत भी कर सकता है। इसलिए, पानी हमेशा शरीर की ज़रूरत के मुताबिक ही पिएं। 

drinking too much water can be risky for health।जरूरत से ज्यादा पानी पीना  दे सकता है कई बीमारियों को न्योता - India TV Hindi News

नींद का रखें ध्यान

रात को बिस्‍तर में नहीं आती नींद? तो करें ये उपाय, मिनटों में दिखेगा असर –  News18 हिंदी

आजकल के बिजी रूटीन में लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है या फिर नींद का पैटर्न फिक्स नहीं होता है, ये दोनों की बातें बीमारियों की जड़ होती हैं। कई बार सही समय पर और भरपूर नींद लेने से हमारी कई दिक्कतें अपने-आप दूर हो जाती हैं। 

Share this story