×

Home remedies: माथे पर निकले छोटे-छोटे दानों को चुटकियों में करें खत्म, अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

Home remedies: माथे पर निकले छोटे-छोटे दानों को चुटकियों में करें खत्म, अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

बिजी लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण अधिकतर लोगों को स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और अक्सर गर्मी के मौसम में कुछ लोगों के माथे पर दाने निकल आते हैं। माथे पर होने वाले इन छोटे-छोटे दानों का कारण कई बार गर्मी होती है, तो कई बार प्रदूषण, डेड स्किन सेल्स और ज्यादा तेल। आमतौर पर इस तरह के दानों में सिर्फ खुजली होती है, दर्द नहीं होता है।

 

 

छोटे बच्चों के माथे और चेहरे पर ऐसे दाने अक्सर निकल आते हैं। इन्हीं में एक समस्या है स्किन पर सफेद दाने पड़ जाना। इसे मिलिया नाम से भी जाना जाता है। यह दाने माथे, नाक, गाल, आंखों के नीच कई भी पड़ जाता है। जिनमें दर्द तो नहीं होता है लेकिन यह आपकी खूबसूरती में ग्रहण लगा देते है। इन दानों से राहत पाने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। 

सफेद दाने किसी भी उम्र में हो सकते हैं। आमतौर पर यह दाने बहुत ही छोटे होते हैं। जब स्किन की मृत कोशिकाएं त्वचा के ऊपर आती हैं तब यही मिलिया का रूप ले लेती हैं। इन दानों से निजात पाने के लिए महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2953008738960898" crossorigin="anonymous">

सफेद दानों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

शहद

चेहरे पर पड़े सफेद दानों को हटाने में शहद काफी कारगर साबित हो सकता है। इसमें एक तरह का नैचुरल नमक पाया जाता है। जो आपकी स्किन को कसाव देने के साथ-साथ ऑयली स्किन से छुटकारा दिलता है। इसके साथ ही यह  पोर्स को खोलने के साथ-साथ तैलीय गांठों और दानों को हटाने में मदद करता है। इसके लगाने के लिए शहद को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए। थोड़ी देर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद करीब 1 घंटे बाद चेहरे को धो लें। 

चीनी से स्क्रब करें

चीनी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। दरदरी पिसी हुई चीनी को आप स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे, दाने और झुर्रियां खत्म हो जाते हैं। चीनी से स्क्रब करने से भी आपके रोम छिद्र खुल जाते हैं और दाने ठीक हो जाते हैं। इसके लिए एक चम्मच चीनी को पीसकर इसका दरदरा पाउडर बना लें। अब इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से चेहरे और माथे को स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें।

हरी मेथी की पत्तियां


हरी मेथी का पेस्ट बनाकर बनाकर इसका रस निकाल लें। इसके बाद इसे चेहरे पर कॉटन रूई की मदद से लगा लें। थोड़ी देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

एलोवेरा


एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन संबंधी हर समस्या से आसानी से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को लेकर सफेद दानों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करे। इसके बाद साफ पानी से दूसरे दिन धो लें। इस उपाय को कम से कम एक माह अपनाएं।

बेकिंग सोडा

माथे पर उभरे इन दानों को ठीक करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में 4-5 बूंद पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को दाने वाली जगह पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। सोडा त्वचा में मौजूद गंदगियों को बाहर निकालता है। सोडा के इस्तेमाल के बाद वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगा लें।

चंदन


चंदन और गुलाबजल का बना पेस्ट आपके चेहरे को ठंडक पहुंचाएगा। इसके साथ ही ये स्किन को साफ करने में मदद करेगा। इसे चेहरे पर लगाकर नैचुरल तरीके से सुखने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। इस पेस्ट के इस्तेमाल से ऑयली स्किन से भी छुटकारा मिलेगा। 

चेहरे को भाप से सिंकाई करें

गर्मी के मौसम में धूप, धूल, प्रदूषण और तेल के कारण त्वचा के पोर्स (रोम छिद्र) बंद हो जाते हैं। इन बंद रोम छिद्रों में जमा गंदगी के कारण ही माथे और चेहरे पर दाने निकलना शुरू हो जाते हैं। रोम छिद्रों को खोलने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप चेहरे पर भाप लें।

इसके लिए एक टब या चौड़े मुंह के बर्तन में गर्म पानी लें। अब एक तौलिया लेकर अपने सिर को पानी के ऊपर ऐसे ढकें, कि पानी से उठने वाली भाप आपके चेहरे को स्पर्श करे। सप्ताह में 2 बार इस तरह भाप लेने से आपके चेहरे के बंद रोम छिद्र खुल जाएंगे और दाने ठीक हो जाएंगे।

Share this story