Hair Fall Control Oils: इन सारे तेलों के इस्तेमाल से रुक जाएगा बालों का झड़ना, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत
Hair Fall Control Oils

Hair Fall Control Oils: Using all these oils will stop hair fall, no need for medicine

तेल लगाने पर बालों को पर्याप्त नमी मिलती है। स्कैल्प पर होने वाले डैंड्रफ, सनबर्न और खुजली से बादाम का तेल लगाने पर छुटकारा मिल जाता हैं।

 

 

बाल देखने में भी सुंदर होते हैं और छूने में मुलायम भी होते हैं। खासकर मॉनसून के मौसम में बालों की समस्याएं और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं।

 

बालों के झड़ने की समस्या (Hair Fall Reason) होने का मुख्य कारण है पोषण की कमी। कई बार अनियमित खानपान, जंक फूड्स, अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन और केमिकल्स से भरे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी बाल झड़ने की समस्या होने लगती है।

 

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए प्रोटीन मुख्य तत्व है। बालों के लिए अक्सर ही अलग-अलग तरह के घरेलू उपाय सुनने को मिलते हैं, कई बार हमे ड्राई व बेजान बाल, डैंड्रफ, पतले बाल, बाल झड़ना (हेयर लॉस), कमजोर बाल या हेयर ग्रोथ रुक जाने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

बालों में तेल लगाकर मालिश मालिश करना बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह  तनाव दूर करता है बल्कि बालों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। तेल बालों के सम्पूर्ण पोषण के लिए जरुरी होता है।

अगर आप अपने बालो में  नियमित रूप से Oil लगते है तो कुछ हफ्तों में ही बालों पर अपना प्रभाव दिखा देता है। बाल बढ़ने (Hair Growth) में मदद मिलती है। 

तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल लंबे, घने और मजबूत होते हैं। स्वस्थ, घने और खूबसूरत बालों की चाहत सभी को होती है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक् साइंस में प्रकाशित एक स्टडी में, वैज्ञानिकों ने पाया कि नारियल तेल में पाए जाने वाले लॉरिक एसिड में बालों की जड़ों में भीतर तक जाकर क्षतिग्रस्त बालों को रिपेयर करने की क्षमता होती है।

कुछ  ऐसे हर्बल ऑयल्स (Hair fall Control oils) के बारे में, जिनका इस्तेमाल करके आप बालों को फिर से घना और मजबूत बना सकते हैं।

पुदीने का तेल - Peppermint Oil for Hair

benefits of peppermint oil for health and beauty सेहत और सौंदर्य दोनों को  निखारने में किस तरह मदद करता है पुदीने का तेल, जानें – News18 हिंदी

पुदीना के तेल में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन A, विटामिन C आदि पोषक तत्वों के साथ, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक और एनेस्थेटिक गुण होते हैं।

नियमित तौर पर पुदीने के तेल का इस्तेमाल करने से बाल हेल्दी बनते हैं। पुदीने का तेल स्कैल्प में आसानी से अवशोषित होकर ब्लड फ्लो को बढ़ाने का काम करता है। स्कैल्प का ब्लड फ्लो बढ़ने से बालों का झड़ना और टूटना जैसी समस्याएं कम होती हैं।

किन्हीं कारणों से जिन लोगों के सिर में दर्द रहता है, उन्हें भी पुदीने का तेल लगाने की सलाह दी जाती है। दरअसल पुदीने की तासीर ठंडी होती है, जो सिर दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकती है।

 

 

 

 

कैसे करें पुदीने के तेल का इस्तेमाल

बालों के लिए पुदीने के तेल का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले कटोरी में इसे हल्का गुनगुना कर लें।

इस तेल से बालों में हल्के हाथों से मसाज करें।

रातभर बालों में पुदीने के तेल लगा रहने दें।

बालों को सुबह माइल्ड शैम्पू से धो लें।

आप सप्ताह में 2 से 3 बार पुदीने के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

भृंगराज का तेल - Bhringraj Oil for Hair

भृंगराज के तेल का करेंगे इस्तेमाल तो कभी नहीं झड़ेंगे बाल, तनाव भी होगा दूर  | Jansatta

भृंगराज के तेल में औषधीय गुण पाए जाते हैं। ये तेल स्कैल्प को ठंडक देता है। जिन लोगों को तनाव के कारण बालों के झड़ने की समस्या हो रही है, वो भृंगराज के तेल क इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपके बाल बीच में टूट रहे हैं, तो भृंगराज का तेल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। ये तेल बालों के झड़ने से रोकने के लिए  नेचुरोपैथी और आयुर्वेद में बहुत पुराने समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है।

कैसे करें भृंगराज का तेल का इस्तेमाल

आप भृंगराज के तेल का इस्तेमाल किसी भी आम तेल की तरह कर सकते हैं।

कई बार बाजार में मिलने वाले भृंगराज के तेल चिपचिपे हो सकते हैं, इसलिए इसको सरसों, नारियल या किसी अन्य हेयर ऑयल में मिलाकर लगाया जा सकता है।

बादाम का तेल - Almond Oil for Hair

Here are 3 easy but effective ways of using almond oil to control hair  fall.-हेयर फॉल से परेशान हैं, तो इन 3 तरीकों से करें बादाम के तेल का  इस्तेमाल। | HealthShots Hindi

बादाम पोषक तत्वों का खजाना है, इस बात से तो हर कोई वाकिफ है। बादाम की तरह इसका तेल भी पोषण का खजाना है।

तनाव और अनियमित खानपान की वजह से झड़ रहे बालों को कंट्रोल करने के लिए बादाम का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है।

कैसे करें बादाम का तेल का इस्तेमाल

बादाम के तेल को अपने बालों की लंबाई के हिसाब से कटोरी में निकालें।

इसे हल्का गुनगुना कर लें। आप चाहें तो इसमें विटामिन-ई ऑयल की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं।

रात भर तेल को बालों में लगा रहने दें और सुबह बालों को शैम्पू से धो लें।

प्याज का तेल - Onion Oil for Hair Fall

Hair Care Tips: How to Prepare Onion Oil at Home for Long and Thick Hair  -Hair Care Tips: लंबे और घने बाल पाने के लिए घर पर ही प्‍याज का तेल बनाएं

प्याज में सल्फर, विटामिन-सी, फोलेट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। प्याज के तेल का इस्तेमाल करने से न सिर्फ बाल झड़ना बंद होते हैं, बल्कि ये उनकी ग्रोथ को भी बढ़ाने में मददगार होता है।

कैसे करें प्याज के तेल का इस्तेमाल?

प्याज के तेल को आप आम तेल की तरह आराम से बालों में अप्लाई कर सकते हैं।

कई बार प्याज के तेल की गंध आपको परेशान कर सकती है, इसलिए पहले आप इस बात के लिए श्योर हो जाएं कि इस गंध को बर्दाश्त कर सकेंगे।

बेहतर होगा कि बाजार में मिलने वाले अनियन ऑयल के बजाय घर में ही इसे बनाएं।

बालों में तेल लगाकर मालिश मालिश करना बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह  तनाव दूर करता है बल्कि बालों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

तेल बालों के सम्पूर्ण पोषण के लिए जरुरी होता है। अगर आप अपने बालो में  नियमित रूप से Oil लगते है तो कुछ हफ्तों में ही बालों पर अपना प्रभाव दिखा देता है। बाल बढ़ने (Hair Growth) में मदद मिलती है। 

Share this story