×
क्या आप भी पीते हैं ज्यादा चाय तो हो जाएं सावधान, नहीं तो जा सकती है आपकी जान
क्या आप भी पीते हैं ज्यादा चाय तो हो जाएं सावधान, नहीं तो जा सकती है आपकी जान

Easy Ways To Reduce Tea Addiction In Hindi : घर आए मेहमानों का स्वागत करना हो या फिर ऑफिस से लौटकर शाम की थकान मिटानी हो, एक प्याली चाय हर मर्ज का दवा है। लेकिन आप अगर चाय पीने के शौकीन हैं और बात-बात पर चाय पीने का बहाना ढ़ूंढ़ते रहते हैं तो जल्द ही आपको अपनी इस आदत में बदलाव कर लेना चाहिए। जी हां, जरूरत से ज्यादा चाय पीने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं जरूरत से ज्यादा चाय पीने से सेहत को होते हैं क्या नुकसान। 


दिन में एक-2 कप चाय पीने में कोई बुरी बात नहीं, लेकिन अगर कोई व्यक्ति बहुत अधिक चाय का सेवन कर रहा है तो यह सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। आपको इससे बचने की जरूरत है। 

जरूरत से ज्यादा चाय पीने के नुकसान 


पेट के लिए नुकसानदायक- जरूरत से ज्यादा चाय पीने से व्यक्ति को पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा करने से व्यक्ति का पाचन खराब होता है। जिससे पेट में गैस, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। ऐसा खासकर उन लोगों के साथ ज्यादा होता है जो सुबह खाली पेट ही चाय पी लेते हैं। 

नींद आने में समस्या- चाय में मौजूद कैफीन और टैनिन आपकी नींद की गुणवत्ता खराब करके आपकी नींद में खलल डालने का काम करते हैं। जिससे व्यक्ति को रात पर अच्छी नींद नहीं आती है और वो सुबह उठकर चिड़चिड़ा महसूस कर सकता है। दरअसल, कैफीन एक उत्तेजक के रूप में कार्य करता है यह आपके मस्तिष्क को सचेत करता है। इसके ज्यादा सेवन से व्यक्ति को मूड स्विंग की भी समस्या हो सकती है।

सीने में जलन- ज्यादा चाय पीने से कई लोगों को सीने में जलन, पेट में गैस, बदहजमी और खट्टी डकार जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

आंतों पर होगा असर- चाय पीने से कई समस्याएं होती है।  चाय पीने से आंतें खराब भी हो जाती है।  जिससे खाने के पाचन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

घबराहट महसूस करना- चाय में मौजूद कैफीन और टैनिन आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करके आपके नर्वस सिस्टम को भी नुकसान पहुंचाता है। आप अगर खासकर दूध वाली चाय का अधिक सेवन करते हैं तो इससे आप घबराहट का अनुभव कर सकते हैं।

चाय पीने की आदत कम करने के उपाय (Tips To Control Excess Of Tea Intake)-

चाय की लत से पीछा छुड़वाने के लिए आपका जब कभी चाय पीने का मन करे तो आप उसकी जगह जूस या स्मूदीज जैसा कुछ हेल्दी पिएं। लेकिन बावजूद इसके अगर आपको चाय पीने की बार-बार क्रेविंग हो रही है तो आप हर्बल टी का सेवन भी कर सकते हैं।

जब कभी आप चाय छोड़ने की कोशिश करें तो उसे एकदम न छोड़े। सबसे पहले चाय पीने की आदत कम करें। 

चाय पीने की आदत को कम करने के लिए आपको पूरा दिन तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। इससे आप हाइड्रेट रहते हैं और शरीर में एनर्जी बनी रहती है। जिससे चाय पीने की क्रेविंग भी कम होती है।

ऑफिस में बैठकर लगातार काम करना हो या फिर बारिश के मौसम में चाय के साथ गरमा गरम पकौड़े खाने हों। इन सब में चाय एक ऐसी चीज होती है जिसे लोग दिन में कई बार पीते हैं लेकिन क्या आपको पता है दिन में तीन बार से ज्यादा चाय पीने से आपको कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।



तो चलिए आपको बताते हैं कि चाय पीने से 5 कौन कौन से बड़े नुकसान होते हैं।


 

कैफीन को रोजाना पीना बन जाती है लत
जिन लोगों को चाय की आदत पड़ जाती है या यूं कहे कि लत लग जाती है उन्हें समय पर चाय न मिलने से सिरदर्द और थकान महसूस होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन होता है। 


 

गर्म चाय से होता है नुकसान
कुछ लोगों को ज्यादा गर्म चाय पीने की आदत होती है अगर आप भी गर्म चाय पीते है तो संभल जाइए। ज्यादा गर्म चाय पीने से मुंह से पेट को जोड़ने वाली नलियों को नुकसान पहुंच सकता है। 


 

किडनी पर पड़ता है दवाब
5 कप से ज्यादा चाय पीने से ज्यादा यूरिन जाना पड़ सकता है। इसके साथ ही किडनी पर दवाब पड़ता है। 

 

शरीर में आती है कमजोरी
ज्यादा चाय पीने से यूरिन कई बार जाना पड़ता है। ऐसा होने पर शरीर में सोडियम, पोटैशियम के अलावा मिनरल्स भी बाहर निकल जाते हैं जिससे शरीर में कमजोरी आ जाती है। 

हो सकती है त्वचा संबंधी समस्या
चाय में एल्युमिनियम जैसे कई टॉक्सिन्स मौजूद होते हैं जिसकी वजह से त्वचा संबंधी परेशानी हो सकती है। मुख्यरुप से पिंपल्स और रैशेज होने लगते हैं। 

Share this story