×
Gujarat Assembly Election 2022 : चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की
Gujarat Assembly Election 2022 : चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की

Gujarat Election Dates: चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश के लिए मतगणना की तारीख को मतदान के करीब एक महीने बाद रखते हुए स्पष्ट संकेत दिया था कि गुजरात के लिए भी वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

Gujarat Election Dates: चुनाव आयोग बुधवार यानी आज गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दिया है। 2017 में अपनाई गई परंपरा का हवाला देते हुए चुनाव आयोग ने इस महीने की शुरुआत में हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों के साथ गुजरात चुनाव की घोषणा नहीं की थी।

 

आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में 12 नवंबर को मतदान होगा। 8 दिसंबर को मतगणना होगी।

 

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश के लिए मतगणना की तारीख को मतदान के करीब एक महीने बाद रखते हुए स्पष्ट संकेत दिया था कि गुजरात के लिए भी वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। 2017 में भी दोनों राज्यों में अलग-अलग तारीखों पर चुनाव की घोषणा की गई थी, लेकिन मतगणना 18 दिसंबर को एक साथ हुई थी।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 1998, 2007 और 2012 में एक साथ हुए थे। आपको बता दें कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को समाप्त हो रहा है।

चुनाव आयोग ने आज गुजरात में बहुप्रतीक्षित विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। चुनाव दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को होंगे। नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे, जो हिमाचल प्रदेश की तरह ही है। गुजरात में बीजेपी 27 साल से सत्ता में है. 2017 में भगवा पार्टी को कड़ी टक्कर देने वाली कांग्रेस राज्य में सत्ता में वापसी के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है. हालांकि, इस बार मुकाबला कड़ा है क्योंकि आप ने पश्चिमी राज्य में प्रवेश किया है।

Gujarat Vidhan Sabha Election Date 2022: चुनाव आयोग गुरुवार यानी 3 नवंबर 2022 को गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। इसके लिए चुनाव आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है। पिछले यानी साल 2017 की तरह ही गुजरात चुनाव दो चरणों में चुनाव हो सकते हैं।

 

नवंबर के आखिरी या फिर दिसंबर के पहले हफ़्ते में चुनाव की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक मतगणना की तारीख 8 दिसंबर ही रहेगी। क्योंकि हिमाचल चुनाव के नतीजों की तारीख भी 8 दिसंबर ही है।

 

निर्वाचन आयोग आज 12 बजे करेगा चुनाव की घोषणा

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चुनाव आयोग गुरुवार को दोपहर 12 बजे गुजरात विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करेगा। चुनाव आयोग ने कार्यक्रम की घोषणा के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है।

बता दें कि चुनाव आयोग ने इस महीने की शुरुआत में हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों के साथ गुजरात चुनाव की घोषणा नहीं की थी। आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में 12 नवंबर को मतदान होगा। 8 दिसंबर को मतगणना होगी।

Share this story