×

Post Office Vacancy: पोस्ट ऑफिस की बम्पर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी जल्दी करे आवेदन

Post Office Vacancy: भारतीय डाक विभाग के अंतर्गत हर वर्ष रिक्त पदों की भर्ती हेतु आधिकारिक अधिसूचना जारी करवाई जाती है तथा योग्य उम्मीदवारों को चयनित किया जाता है।

Post Office Vacancy: भारतीय डाक विभाग के अंतर्गत हर वर्ष रिक्त पदों की भर्ती हेतु आधिकारिक अधिसूचना जारी करवाई जाती है तथा योग्य उम्मीदवारों को चयनित किया जाता है। जो उम्मीदवार 2023 में पोस्ट ऑफिस विभाग की भर्ती का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए सूचना है कि उनका इंतजार समाप्त हो चुका है तथा उनके लिए पोस्ट ऑफिस विभाग में सरकारी नौकरी करने के लिए अच्छा अवसर प्राप्त हुआ है क्योंकि पोस्ट ऑफिस विभाग के द्वारा देशभर के उम्मीदवारों को 1899 पदों के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 का ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी होने के पश्चात पोस्ट ऑफिस के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 नवंबर 2023 से ऑनलाइन माध्यम के अंतर्गत उपलब्ध करवा दी गई है जिसकी अंतिम तिथि को 9 दिसंबर 2023 तक निश्चित किया गया है। जो विद्यार्थी पोस्ट ऑफिस विभाग के रिक्त पदों की भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से पात्रता की जानकारी प्राप्त करके पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Post Office Bharti 2023

पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 के लिए लाखों विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदन कर चुके हैं तथा चयन प्रक्रिया में शामिल होने के दावेदार बन चुके हैं। पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 की आवेदन प्रक्रिया के लिए जो अंतिम तिथि निश्चित करवाई गई है उसमें बदलाव भी हो सकते हैं तथा आवेदन की स्थिति के आधार पर उसके लिए बढ़ाया या घटाया भी जा सकता है। पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 में प्रत्येक राज्यों के लिए पद आवंटित करवाए गए हैं तथा अलग-अलग राज्यों में पदों की संख्या अलग-अलग उपलब्ध करवाई गई है।

पोस्ट ऑफिस ग्रामीण डाक सेवक भर्ती

विभाग का नाम भारतीय डाक विभाग
भर्ती बोर्ड भारतीय डाक विभाग
कुल पद 1899 पद
लेवल राष्ट्रीय स्तर
कैटेगरी Recruitment
आधिकारिक साइट indiapost.gov.in

पोस्ट ऑफिस विभाग के द्वारा भारतीय डाक सहायक, सॉर्टिंग सहायक, पोस्टमैन, मेल गार्ड और मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) इन सभी मुख्य पदों के लिए भर्ती करवाई जा रही है। पोस्ट ऑफिस विभाग के निम्नलिखित पद के लिए अलग-अलग वेतनमान निर्धारित किया गया है। पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 के तहत आवेदन प्रक्रिया नवंबर से दिसंबर के मध्य करवाई जा रही है जिसकी चयन प्रक्रिया एवं परिणाम को 2024 में घोषित किया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया

पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 की चयन प्रक्रिया मेरिट लिस्ट के आधार पर करवाई जाएगी अर्थात पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 के तहत किसी भी प्रकार की परीक्षा का आयोजन नहीं होगा बल्कि आवेदक की योग्यता के आधार पर पोस्ट ऑफिस के पदों पर भर्ती उपलब्ध करवाई जाएगी। पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 की आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के पश्चात विभाग के द्वारा देशभर के जिन उम्मीदवारों ने पोस्ट ऑफिस के लिए आवेदन किया है उनकी मेरिट लिस्ट तैयार करवाई जाएगी तथा मेरिट लिस्टों को आनलाइन मध्यम से जारी किया जाएगा।

इंडिया पोस्ट द्वारा चयनित उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट को कई भागों में जारी करवाया जाएगा जिसके अंतर्गत जिन-जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में दर्ज होता है केवल वही उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 की चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए पात्र होंगे। उम्मीदवारों को सिस्टम जनरेटेड मेरिट सूची के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। मेरिट सूची कक्षा 10 में प्राप्त अंकों के आधार पर चार दशमलव की सटीकता के प्रतिशत के आधार पर तैयार की जाएगी।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आयु सीमा

भारतीय डाक विभाग द्वारा पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा का निर्धारण किया गया है जिसके अंतर्गत उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 25 से 27 वर्ष के मध्य ही होनी चाहिए। पोस्ट ऑफिस विभाग के द्वारा आरक्षित वर्ग की श्रेणी की उम्मीदवार एवं महिलाओं के लिए आयु सीमा में विशेष प्रकार की छूट भी उपलब्ध करवाई जा सकती है।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

पोस्ट ऑफिस विभाग में सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के लिए कुछ शैक्षणिक योग्यताओं को भी पूरा करना आवश्यक है इसके पश्चात ही वे पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 में आवेदन कर सकते है। इंडिया पोस्ट द्वारा पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 में कक्षा दसवीं या 12वीं पास उम्मीदवारों को ही आमंत्रित किया जा रहा है तथा यही विद्यार्थी पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

पोस्ट ऑफिस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया के दौरान ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इस भर्ती में महिलाओं तथा एससी / एसटी, पीडब्ल्यूडी आदि श्रेणियों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में राहत है और जनरल , ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹100 का भुगतान करना होगा।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

पोस्ट ऑफिस में 2023 में आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पूरा करना होगा इसके पश्चात ही आप आवेदन आसान पूर्वक सफल कर पाएंगे।

  • सबसे पहले पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर रजिस्ट्रेशन के लिए विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात अपनी ईमेल आईडी एवं मोबाइल नंबर की सहायता से रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन के पश्चात आपके पास उपयुक्त पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको नए होम पेज पर आ जाएंगे तथा आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने आवेदन पत्र प्रस्तुत होगा जिसमें मांगी के महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा तथा अंत में सबमिट करना होगा।
  • तत्पश्चात आपका पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 के लिए आवेदन सफल हो जाएगा।

पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 के अंतर्गत देश भर के लाखों उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं तथा यह प्रक्रिया अभी भी ऑनलाइन माध्यम से सक्रिय है। पोस्ट ऑफिस विभाग के द्वारा आवेदकों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिसके अंतर्गत केवल उन्हीं उम्मीदवारों को चयनित किया जाएगा जो मेरिट लिस्ट में दर्ज होते हैं। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं एवं अभी तक आवेदन नहीं किया है तो निश्चित तिथि समाप्त होने से पूर्व जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूर्ण कर लें।

Share this story